Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगराजनीति

Loksabha Election Update: एक तरफ मोदी करेंगे वार, तो दूसरी तरफ राहुल भरेंगे हुंकार!

Loksabha Election Update: लोकसभा के रण में वार पलटवार का सिलसिला आज और भी तेज होगा। पहले चरण के लिए मोदी और राहुल अपनी-अपनी पार्टियों के लिए प्रचार के मैदान में उतरेंगे। प्रधानमंत्री मोदी आज छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र में चुनावी सभाएं करेंगे। जबकि राहुल गांधी मध्य प्रदेश से चुनाव प्रचार का आगाज़ करेंगे।

400 पार का लक्ष्य हासिल करने के लिए पीएम मोदी ताबड़तोड़ सभाएं कर रहे हैं। अलग-अलग राज्यों में मोदी की रैलियों के जरिए बीजेपी जीत का गारंटी चाहती है। गारंटी वाली बिसात आज मोदी छत्तीगढ़ के नक्सल प्रभावित बस्तर में बिछाएंगे। यहां आमाबाल गांव में पीएम की जनसभा होगी। बस्तर में मोदी की रैली इसलिए भी अहम है क्योंकि 2019 में यहां बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा था।

छत्तीसगढ़ में सियासी लड़ाई बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही है। बस्तर में इस बार बीजेपी ने महेश राम कश्यप को टिकट दिया है जबकि कांग्रेस से कवासी लखमा उम्मीदवार हैं। 2019 में बस्तर सीट से कांग्रेस के दीपक बैज ने जीत हासिल की उन्हें 44% वोट मिले। जबकि 40 % वोट के साथ बीजेपी के बैदूराम कश्यप को हार का सामना करना पड़ा था। लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद मोदी पहली बार छत्तीसगढ़ में पहली बार आ रहे हैं। यानी आज मोदी छत्तीसगढ़ में बीजेपी का चुनावी बिगुल बजाएंगे।

कल ही यानी रविवार को प्रधानमंत्री ने मध्य प्रदेश के जबलपुर में रोड शो किया था। पहले चरण में ज्यादा से ज्यादा सीटें जीती जाएं इस पर बीजेपी का पूरी फोकस है। मध्य प्रदेश के बाद पीएम आज पड़ोसी राज्य छत्तीसगढ़ में प्रचार की कमान संभालेंगे।
छत्तीगढ़ में 2023 विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने बड़ी जीत हासिल की और कांग्रेस को सत्ता से बेदखल किया। लिहाजा लोकसभा चुनाव में भी वही परिणाम दोहराने का दावा बीजेपी कर रही है। छत्तीसगढ़ में लोकसभा की कुल 11 सीटें हैं। 2019 में यहां बीजेपी को 9 सीटों पर जीत मिली थी जबकि कांग्रेस के खाते में 2 सीटें आईं थीं।

Also Read: Latest Political News | News Watch India

छत्तीसगढ़ के बाद मोदी महाराष्ट्र के चंद्रपुर में जनसभा करेंगे। इस सीट पर भी पहले चरण में यानी 19 अप्रैल को वोटिंग होनी है। चंद्रपुर सीट भी 2019 में बीजेपी नहीं जीत पाई थी। इस बार बीजेपी ने चंद्रपुर से सुधीर मुनगंटीवार को टिकट दिया है उनकी टक्कर कांग्रेस की प्रतिभा धानोरकर से है। चंद्रपुर सीट पर 2019 में कांग्रेस के सुरेश नारायण धानोरकर ने जीत हासिल की थी उन्हें 45 प्रतिशत वोट मिले थे। जबकि बीजेपी उम्मीदवार हंसराज अहीर को हार का सामना करना पड़ा था, उन्हें करीब 42 % वोट मिले थे। महाराष्ट्र में बीजेपी के साथ शिवसेना का शिंदे गुट और NCP का अजित पंवार गुट भी है। NDA का दावा है कि महाराष्ट्र की सभी 48 सीटें जीतेंगे। जबकि विपक्ष का गठबंधन भी दावों में पीछे नहीं है।

2019 में महाराष्ट्र की 48 सीटों में से NDA को 41 पर जीत मिली जबिक UPA के कोटे में महज 5 सीटें आईं थीं। 2 सीटें अन्य को खाते में गईं थीं। 2019 के आंकड़े NDA के हक में थे मगर इस बार क्या होगा ये सब जनता को तय करना है। मोदी आज जिन दो सीटों पर प्रचार करने वाले हैं वहां से आसपास की सीटों पर भी संदेश जाएगा।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button