Live UpdateSliderट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़बड़ी खबर

Solar Eclipse 2024: क्या 8 अप्रैल के सूर्य ग्रहण में छिपे हैं कई रहस्य? NASA इसलिए कर रहा है इंतज़ार

Solar Eclipse 2024: सोमवार, 8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण बेहद खास होने वाला है और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहती है। सूर्य ग्रहण के मौके पर नासा के 3 जेट विमान आसमान में 50,000 फीट की ऊंचाई पर उड़ान भरेंगे. इस अध्ययन में प्राप्त आंकड़ों से पृथ्वी पर सूर्य और उसके विकिरण के प्रभाव को देखा जाएगा।

जानकारी के अनुसार हम आपको बता दें कि सोमवार यानी 8 अप्रैल को लगने वाला सूर्य ग्रहण बेहद खास होने वाला है और अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा इस मौके का पूरा फायदा उठाना चाहती है. जब पृथ्वी पर सूर्य ग्रहण होगा, तो नासा की तीन टीमें जेट विमानों से ग्रहण का पीछा करेंगी और उसका अध्ययन करेंगी। ऐसा इसलिए भी किया जा रहा है क्योंकि इस तरह का सूर्य ग्रहण 20 साल बाद यानि 2044 में सीधे अमेरिका से ही देखा जा सकेगा। 2024 का पहला सूर्य ग्रहण भारत में नहीं बल्कि मुख्य रूप से अमेरिका और कनाडा में दिखाई देगा।

8 अप्रैल का सूर्य ग्रहण पूर्ण सूर्य ग्रहण होगा। जब चंद्रमा सूर्य और पृथ्वी के बीच से गुजरता है तो सूर्य ग्रहण होता है। वहीं, जब भी सूर्य, चंद्रमा और पृथ्वी एक सीधी रेखा में आते हैं तो उसे पूर्ण सूर्य ग्रहण कहा जाता है। अमेरिकी समय के मुताबिक पूर्ण सूर्य ग्रहण दोपहर 2:15 बजे शुरू होगा. आइए जानते हैं नासा द्वारा सूर्य ग्रहण का पीछा करने के पीछे का कारण।

सूर्य ग्रहण के समय ही क्यों किया जा रहा है अध्ययन?

पूर्ण सूर्य ग्रहण विभिन्न चरणों में होता है, जिनमें से सबसे विशेष चरण समग्रता है। इस दौरान चंद्रमा सूर्य को पूरी तरह से ढक लेता है। नासा की रिपोर्ट के मुताबिक, यह एकमात्र समय है जब ग्रहण को बिना किसी चश्मे या सुरक्षा के देखा जा सकता है। बाकी समय सूर्य ग्रहण चश्मे का उपयोग करने की सलाह दी जाती है। यह समय ग्रहण के अध्ययन के लिए भी उपयुक्त है।

सामान्य दिनों में, सूर्य की चमकदार चमक में सूर्य की कोरोना (बाहरी सौर वायुमंडल) परत पृथ्वी से दिखाई नहीं देती है। लेकिन इसे समग्रता में देखा जा सकता है. नासा की तीन में से दो टीमें सिर्फ कोरोना की तस्वीरें लेंगी. इससे प्राप्त आंकड़ों से कोरोना की संरचना और उसके तापमान का पता लगाया जा सकता है। इस अध्ययन से यह समझने में भी मदद मिलेगी कि कैसे कण कोरोना के माध्यम से सूर्य से बच जाते हैं और सौर हवा बनाते हैं। सौर वायु कणों का एक प्रवाह है जो सूर्य से लगभग दस लाख मील प्रति घंटे की गति से आता है। कभी-कभी यह पृथ्वी के उपग्रह संचार में भी बाधा उत्पन्न करता है।

आयनमंडल को मापने से आम जनता को क्या लाभ होगा?

अमेरिकी एजेंसी की तीसरी टीम पृथ्वी के वायुमंडल की ऊपरी विद्युत आवेशित परत यानी आयनमंडल को मापेगी. इससे प्राप्त आंकड़ों से पृथ्वी के वायुमंडल पर सूर्य के प्रभाव की जांच की जाएगी। आयनोस्फीयर टीम में कार्यरत प्रोफेसर भरत कुंदुरी ने कहा कि ग्रहण मूल रूप से एक नियंत्रित प्रयोग के रूप में काम करता है। उन्होंने कहा, ‘इस अध्ययन से यह समझने में मदद मिलेगी कि सौर विकिरण में परिवर्तन पृथ्वी के आयनमंडल को कैसे प्रभावित कर सकता है। जब आयनमंडल प्रभावित होता है, तो राडार और जीपीएस जैसी दैनिक उपयोग की जाने वाली तकनीकें प्रभावित होती हैं।

NASA ग्रहण को 2 मिनट अधिक समय तक क्यों देखेगा?

नासा पहले भी ग्रहण के दौरान जेट का इस्तेमाल कर चुका है. 2017 में पूर्ण सूर्य ग्रहण के दौरान, सूर्य के कोरोना की एक ऐसी ही तस्वीर एक जेट विमान से ली गई थी। हालांकि, इस बार ये जेट विमान बेहतर कैमरा सेटअप से लैस हैं। हाई-रिज़ॉल्यूशन, हाई-स्पीड कैमरे सूर्य की परिक्रमा करने वाले क्षुद्रग्रहों को खोजने में सहायक होंगे।

NASA का WB-57 विमान आसमान में 50,000 फीट की ऊंचाई पर बादलों के ऊपर उड़ान भरेगा. इतनी ऊंचाई का फायदा यह है कि खराब मौसम में भी ग्रहण का अध्ययन किया जा सकता है। चूँकि विमान 460 मील प्रति घंटे तक की गति से यात्रा कर सकते हैं, वे समग्र रूप से खर्च किए गए समय को बढ़ाने में भी सक्षम हैं। पृथ्वी पर किसी भी बिंदु पर ग्रहण साढ़े चार मिनट से अधिक नहीं रहेगा। जबकि विमान अतिरिक्त समय के लिए दिखाई देंगे जो लगभग 25 प्रतिशत अधिक यानी 6 मिनट और 22 सेकंड से अधिक होगा। जितना अधिक समय आप टोटैलिटी में बिताएंगे, उतना अधिक डेटा एकत्र किया जा सकता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button