Live UpdateSliderकरियरट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Indian Army Latest News: सेना में अफसरों की कमी की समस्या होगी समाप्त, अब भर्ती के लिए होगा नया बोर्ड गठन।

Indian Army Latest News: आने वाले दिनों में भारतीय सेना (indian army) में सैन्य अधिकारियों की कमी नहीं होगी। सेना में अफसरों की कमी को पूरा करने के लिए नया सर्विस सेलेक्शन बोर्ड (service selection boards) खोलने की योजना बनाई जा रही है. इस वर्ष के अंत तक तीन नये सेवा चयन बोर्ड (service selection boards) खोले जायेंगे। देश में फिलहाल 12 सेवा चयन बोर्ड हैं।

भारतीय सेना (indian army) में अधिकारियों की कमी को पूरा करने के लिए नए सेवा चयन बोर्ड (एसएसबी) खोले जाएंगे। भारतीय सेना इस पर काम कर रही है और इस साल के अंत तक 3 नए एसएसबी खोलने की तैयारी कर रही है। कुल मिलाकर वर्तमान में 12 बोर्ड हैं जो जल्द ही 15 हो जाएंगे। हालांकि, वर्तमान में केवल चार चयन केंद्र होंगे और उनके तहत ही नए बोर्ड खोले जाएंगे। सेना के सूत्रों के मुताबिक, जो तीन नए एसएसबी खोले जाएंगे, उनमें से एक जालंधर सेंटर के तहत, एक बेंगलुरु सेंटर के तहत और एक भोपाल सेंटर के तहत खोलने की तैयारी है। सेना के वर्तमान में चार चयन केंद्र हैं, जो उत्तरी जालंधर, भोपाल में मध्य, दक्षिण बेंगलुरु और पूर्वी इलाहाबाद में हैं।

किस केंद्र के अंतर्गत खुलेंगे बोर्ड?

सेना (indian army) के भोपाल चयन केंद्र के अंतर्गत वर्तमान में तीन बोर्ड हैं। इसमें एक और नया बोर्ड खोला जायेगा. बेंगलुरु और जालंधर सेलेक्शन सेंटर के अंतर्गत 2-2 बोर्ड हैं और इन दोनों में एक-एक और बोर्ड खोला जाएगा। इलाहाबाद चयन केंद्र में पहले से ही पांच बोर्ड हैं। सेना में इस वक्त करीब 9900 अफसरों की कमी है। यह कमी ज्यादातर कैप्टन और मेजर स्तर पर है। सेना अधिकारी के मुताबिक ये कमी धीरे-धीरे कम हो रही है और आने वाले समय में ये और भी कम हो जाएगी. ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादा बर्बादी नहीं होती. बर्बादी का मतलब है कि कितने लोग सेवानिवृत्ति सहित विभिन्न कारणों से सेना छोड़ रहे हैं। सेना से सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारियों की संख्या भर्ती से कम है।

अधिक स्क्रीनिंग का मतलब है अधिक अधिकारी

सेना (indian army) के एक अधिकारी के अनुसार, अधिक सेवा चयन बोर्ड बोर्ड (service selection boards) होने से अधिक उम्मीदवारों का साक्षात्कार लिया जा सकता है। अधिक उम्मीदवारों की जांच की जा सकती है और अधिक उम्मीदवारों का चयन किया जा सकता है। इससे सेना में अधिकारियों की कमी दूर होगी. अधिक उम्मीदवारों का मूल्यांकन करने के लिए अधिक अधिकारियों की आवश्यकता होगी और इसलिए अधिक अधिकारियों को इसके लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है। हर साल 10 लाख से ज्यादा युवा सेना (indian army) के लिए आवेदन करते हैं। एसएसबी के लिए 80 हजार को शॉर्टलिस्ट किया गया है। 2020-21 में 1250 युवाओं ने एसएसबी क्लियर किया और प्री-ट्रेनिंग में शामिल हुए। 2022 में 1340 युवाओं का चयन हुआ और 2023 में 1700 अभ्यर्थियों का चयन हुआ.

यह भी जानना जरूरी है

भारतीय सेना में कुल 19 रैंक हैं, जिनमें से 9 अधिकारी हैं। इस समय सेना में करीब 6,000 अधिकारी पद खाली हैं। सेना के एक अधिकारी के मुताबिक, अधिकारियों की कमी लगातार कम होती जा रही है और भविष्य में इन कमियों को पूरा करने के लिए योजना बनाना जरूरी था, अगर सेना ऐसी योजना पर काम कर रही है तो भविष्य में इसका नतीजा जरूर देखने को मिलेगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button