उत्तर प्रदेशखेलट्रेंडिंगन्यूज़

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज नेशनल स्कूल एथलेटिक्स मीट का करेंगे उद्घाटन

CM Yogi Inauguration: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ आज यानी (16 दिसंबर) को माध्यमिक शिक्षा विभाग की तरफ से गुरु गोविंद सिंह कॉलेज में आयोजित 67वीं नेशनल स्कूल एथलेटिक्स प्रतियोगिता खेल का उद्घाटन करेंगे. इसके साथ ही इस प्रतियोगिता में दूसरे राज्य के खिलाड़ी भी शामिल होंगे. माध्यमिक शिक्षा विभाग के अधिकारियों को इस प्रतियोगिता की जिम्मेदारी दी गई है. इस प्रतियोगिता में लक्षद्वीप, कश्मीर, त्रिपुरा, उड़ीसा, दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश समेत लगभग 1 दर्जन से अधिक राज्यों के बच्चे खेल प्रस्ताव में विभिन्न हिस्सा लेंगे.

Also Read: Latest Hindi News CM Yogi Inauguration । News Today in Hindi

बाहर से आने वाले सभी खिलाड़ियो के रुकने और खाने पीने की व्यवस्था लखनऊ शहर के विभिन्न संस्थानों और होटलों में की गई है. इस खेल प्रतियोगिता का उद्घाटन सीएम योगी आदित्यनाथ करेंगे. इस खेल प्रतियोगिता की सबसे खास बात यह है कि इसमें सरकारी और निजी स्कूल के सभी छात्र एक साथ हिस्सा लेने के लिए शामिल होंगे. लगभग 14 साल के छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग कुल 9 व्यक्तिगत स्पर्धाएं है. इस खेल प्रतियोगिता को स्कूल गेम्स फेडरेशन ऑफ इंडिया के अगवाई में कराई जा रही है. 80 मीटर हर्डल रेस, 100 मीटर रेस, 200 मीटर रेस, 600 मीटर रेस के साथ साथ हाई जम्प, लंबी जम्प, शॉटपुट और डिस्कस थ्रो व एक रिले रेस की स्पर्धा आयोजित की गई है. ठंड मौसम को देखते हुए ठंड से बचने के लिए विशेष इंतजाम भी किया गया है. यातायात व्यवस्था, भोजन व्यवस्था, चिकित्सा सुविधा, सुरक्षा व्यवस्था, प्रचार-प्रसार, और सांस्कृतिक कार्यक्रम आदि के विभागीय अधिकारियों के लिए अलग-अलग से समितियां बनाई गई है, जो खेल प्रतियोगिता के सफल संचालन में अपना योगदान देंगे. आयोजन स्थल के साथ-साथ सभी आवासीय परिसरों को हर दिन 2 बार साफ किया जाएगा और परिसर में पर्याप्त संख्या में सफाई कर्मियों की भी तैनाती की गई है इसके साथ ही मच्छरों और कीटों के लिए नियमित रूप से फॉगिंग की व्यवस्था की भी करीई गई है.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

आवासीय परिसरों में सुरक्षा गार्ड 24 घंटे तैनात रहने का आदेश दिया गया है. वहीं सभी खिलाड़ियों और अधिकारियों को उनके घर से लेकर आयोजन स्थल तक पहुंचाने के लिए यातायात प्रवाह को सुरक्षित बनाने के लिए ट्रैफिक पुलिस की व्यवस्था की गई है. आयोजन स्थल पर चिकित्सा सुविधा के लिए चिकित्सा केंद्र बनाया गया है. जिसमें योग्य चिकित्सक और पैरामेडिक्स की टीम मौजूद रहेगी. आपात स्थिति में एम्बुलेंस सेवा को संभालने के लिए तैयार किया गया है इसके साथ ही प्रतिभागी खिलाड़ियों के स्वास्थ्य की नियमित निगरानी की जाएगी. खेल प्रतियोगिता का प्रसारण सोशल मीडिया जैसे यूटयूब, फेसबुक इत्यादि पर प्रतियोगिता का सीधा प्रसारण दिखाया जाएगा।

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button