Sliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

National Medical Commission ने जारी की नई एडवाइजरी, मेडिकल स्टूडेंट्स को देना होगा यें एग्जाम

National Medical Commission New Order: राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) को लेकर एक नोटिस जारी किया है। यह परीक्षा उन अभ्यर्थियों को पास करनी जरूरी होगी, जो भारत में प्रैक्टिस करना चाहेंगे। साथ ही इस परीक्षा के स्कोर के आधार पर मेडिकल के पीजी कोर्सेज में भी प्रवेश दिया जाएगा।
NMC New Order: राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) ने नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) के कार्यान्वयन के संबंध में सभी हितधारकों से राय मांगी है। इस संबंध में एनएमसी की तरफ से एक नोटिस भी जारी किया गया है। जिसमें कहा गया है कि “नेशनल एग्जिट टेस्ट (एनईएक्सटी) परीक्षा आयोजित करने के कार्यान्वयन/तैयारी की जांच के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री की मंजूरी से गठित समिति की सिफारिशों के मुताबिक NMC द्वारा सभी हितधारकों की बहुमूल्य प्रतिक्रिया आमंत्रित


नोटिस के मुताबिक हितधारकों से एनएमसी ने नेशनल एग्जिट टेस्ट रेगुलेशन, 2023 की समीक्षा करने का आग्रह किया गया है। साथ ही सभी संबंधित पक्षों से फीडबैक 7 फरवरी तक ऑनलाइन जमा करने को कहा है। आपको बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने पिछले साल अक्टूबर में 2020 बैच के अंतिम वर्ष के एमबीबीएस छात्रों के लिए नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) के कार्यान्वयन के लिए राज्यों और मेडिकल कॉलेजों की तैयारियों का मूल्यांकन करने के लिए सात सदस्यीय समिति का गठन किया था।

साल 2023 में जून में जारी नेशनल एग्जिट टेस्ट (NExT) विनियम 2023 के मुताबिक परीक्षा में 2 चरण शामिल होंगे। जिसे NExt चरण 1 और NExT चरण 2 के नाम से जाना जाएगा। साथ ही यह परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाएगी। NExT एक लाइसेंस के रूप में काम करेगा। यानि भारतीय व विदेशों से डिग्री लेने वाले अभ्यर्थियों को यह परीक्षा पास करने पर प्रैक्टिस की अनुमति दी जाएगी।

साथ ही इस परीक्षा को पास करने वाले अभ्यर्थियों को देशभर के मेडिकल कॉलेजों में PG कोर्सेज में प्रवेश दिया जाएगा। यानि कि यह परीक्षा नीट PG की जगह लेगी। अब जब NMC ने हितधारकों से फीडबैक मांग लिया है तो कयास लगाए जा रहे हैं कि जल्द ही NExT परीक्षा को लेकर ऐलान किया जा सकता है। माना जा रहा है कि 2025 में पहली Next परीक्षा आयोजित की जा सकती है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button