ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

आज ही के दिन भारत ने पाकिस्तान को चटाई थी ‘धूल’, जानिए शहीदों की विजय गाथा!

Vijay Diwas: देश आज विजय दिवस Vijay Diwas मना रहा है। हर कोई देश के वीर शहीदों को नमन और याद कर रहा है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने देश के वीर शहीदों को ट्वीट कर श्रद्धांजलि दी है। बता दें कि 1971 की जंग में भारत ने पाकिस्तान को युद्ध में हरा दिया था, तभी से भारत 16 दिसंबर की तारीख को विजय दिवस के रूप में मनाता है।


16 दिसंबर वो तारीख है, जो हर हिंदुस्तानी को गर्व से गौरवान्वित कर देती है, क्योंकि आज ही दिन भारत ने पाकिस्तान को धूल चटाई थी। दरअसल आपको बता दें कि 1971 की जंग में हिंदुस्तान की सेना ने पाकिस्तान की सेना को आत्मसमर्पण करने पर मजबूर कर दिया था। हिंदुस्तान ने पाकिस्तान को दो टुकड़ों में बांट दिया था। तभी बांग्लादेश नाम का नया देश अस्तिव में आया था। बांग्लादेश बनने के बाद से ही दुनिया ने भारत का लोहा मान लिया था, हर कोई जान गया था कि भारत से टकराने का खामियाजा क्या होता है। भारत 16 दिसंबर को विजय दिवस के रूप में मनाता है और आज ही के दिन हर भारतवासी शहीदों को नमन और याद करता है।

PM ने शहीदों को दी श्रद्धांजलि

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी । पीएम मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा कि ‘आज, विजय दिवस पर, हम उन सभी बहादुर नायकों को हार्दिक श्रद्धांजलि अर्पित करते हैं जिन्होंने 1971 में निर्णायक जीत सुनिश्चित करते हुए कर्तव्यनिष्ठा से भारत की सेवा की। उनकी वीरता और समर्पण राष्ट्र के लिए अत्यंत गौरव का स्रोत है। उनका बलिदान और अटूट भावना हमेशा लोगों के दिलों और हमारे देश के इतिहास में अंकित रहेगी। भारत उनके साहस को सलाम करता है और उनकी अदम्य भावना को याद करता है।


प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा तमाम नेताओं ने शहीदों को श्रद्धांजलि दी, तो वहीं दूसरी ओर सेना प्रमुख ने बांग्लादेश के मुक्ति संग्राम के नायकों को सम्मानित किया।
भारत वो मुल्क है, जहां पर बच्चा बच्चा सेना औऱ देश के लिए मर मिटने को तैयार रहता है, 1971 के महायुद्ध पर कई सारी फिल्में बनीं है, जिनको दर्शकों का भी खूब प्यार मिला है, लेकिन आज भी कुछ शहीदों के परिवार ऐसे हैं जिनके सिर पर छत नहीं है। वो आज भी सरकार से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

विजय दिवस क्यों है खास ?

भारतीय सेना के शौर्य और पराक्रम की याद दिलाने वाला दिन
आज ही के दिन 1971 में भारत ने पाकिस्तान को युद्ध में हराया
भारत ने पाकिस्तान का नक्शा बदला, दुनिया को नया देश दिया
पाकिस्तान को हरा कर उसके पूर्वी हिस्से को बांग्लादेश बनवाया
13 दिन के युद्ध में पाकिस्तान के 93 हजार सैनिकों का सरेंडर करवाया
इतना बड़ा सरेंडर दोनों विश्व युद्ध में भी किसी देश की सेना ने नहीं किया

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button