उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़

अयोध्या में बन रही भारत की सबसे विशाल मस्जिद, जो देगी ताजमहल को मात

Ayodhya Mosque New Design: अयोध्या में मुहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद देश का सबसे बड़ी मस्जिद (Ayodhya Mosque New Design) होगी। मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्ला विकास समिति प्रमुख हाजी अराफात शेख ने बताया कि इसकी खुबसुरती ताजमहल से भी ज्यादा होगी। यहां पर दुनिया की सबसे बड़ी कुरान भी रखी जाएगी। इसमें पांच मीनारें होंगी जो इस्लाम के पांच स्तंभों का प्रतीक होंगी।

उत्तर प्रदेश के अयोध्या बाबरी मस्जिद की जगह प्रस्तावित मुहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद (Ayodhya Mosque New Design) को लेकर एक बड़ी जानकारी सामने आई है। मुहम्मद बिन अब्दुल्ला मस्जिद की आधारशिला मक्का स्थित पाक मस्जिद के इमाम-ए-हरम या परिसर में नमाज पढ़ाने वाले इमाम के द्वारा (Ayodhya Mosque New Design) रखी जाएगी। मस्जिद का निर्माण अयोध्या से 25 किमी दूर धन्नीपुर में किया जा रहा है। ये भूखंड उत्तर प्रदेश सरकार ने अयोध्या विवाद में सुप्रीम कोर्ट के आदेश के पर मुसलमानों को दिया था। दावा किया जा रहा है ये मस्जिद ताजमहल से भी सुंदर होगा। साथ ही भारत की सबसे बड़ी मस्जिद (Ayodhya Mosque New Design) होगी।

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Mosque New Design| Uttar Pradesh Samachar Today in Hindi उत्तर प्रदेश न्य़ज

अयोध्या मस्जिद का नया डिजाइन

मुंबई स्थित भाजपा नेता हाजी अराफात शेख को मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्ला विकास समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। उन्होंने बताया कि अयोध्या में नई मस्जिद भारत में सबसे (Ayodhya Mosque New Design) बड़ी होगी। यहां दुनिया की सबसे बड़ी कुरान भी होगी। इसकी ऊंचाई 21 फीट और चौड़ाई 36 फीट होगी। 29 जुलाई 2020 को गठित ट्रस्ट इंडो-इस्लामिक कल्चरल फाउंडेशन ने अयोध्या मस्जिद के निर्माण और सुविधाओं की योजना से इसकी शुरूआत की थी। अक्टूबर में इस साल मुंबई में कई मौलवियों और फाउंडेशन के अध्यक्ष जुफर अहमद फारूकी की मौजूदगी में एक समारोह हुआ। इसमें की गई कि मस्जिद का नाम मस्जिद मुहम्मद बिन अब्दुल्ला (Ayodhya Mosque New Design) रखा जाएगा।

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

मस्जिद में शाकाहारी रसोई होगी

इस मौके पर पहली ईंट के अभिषेक के अलावा मस्जिद का नया डिजाइन भी जारी (Ayodhya Mosque New Design) किया गया। शेख ने यहां बताया कि मस्जिद में 5 मीनारें होंगी जो इस्लाम के 5 स्तंभों कलिमा, नमाज, रोजा, हज और जकात का प्रतीक होंगी। शेख ने कहा कि वो फाउंडेशन के ट्रस्टी हैं और अब उन्हें मस्जिद की विकास समिति का प्रमुख भी बनाया गया है। मस्जिद के अलावा, परिसर में एक कैंसर अस्पताल, स्कूल-कॉलेज, एक संग्रहालय, एक पुस्तकालय और एक पूरी तरह से शाकाहारी रसोईघर भी (Ayodhya Mosque New Design) होगी। इस रसोईघर में मुफ्त भोजन दिया जाएगा।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

ताजमहल का मात देगा अयोध्या का मस्जिद


शेख ने कहा कि एक प्रमुख आकर्षण वज़ू खाना या स्नान स्थान के पास बड़ा मछलीघर (Ayodhya Mosque New Design) होगा, जिसमें पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग खंड होंगे। शेख ने दावा किया कि इसकी सुंदरता ताज महल को मात कर देगी। शेख ने बताया कि जब शाम ढलेगी, शाम की नमाज के साथ मस्जिद में फव्वारे जीवंत हो उठेंगे। ये ताज महल से भी अधिक सुंदर होगा और सभी धर्मों के लोग शांति और सद्भाव के लिए इस स्मारक को देखने आएंगे, भले ही वे सभी यहां (Ayodhya Mosque New Design) प्रार्थना नहीं करेंगे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button