ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरमध्य प्रदेशराजनीति

मध्यप्रदेश चुनाव: कमलनाथ ही होंगे कांग्रेस का चेहरा, खड़गे ने लगाई मुहर!

Madhya Pradesh Election: मध्यप्रदेश (Madhya Pradesh) में चुनावी बिगुल बज चुका है। चुनाव आयोग की तरफ से हालांकि अभी तक कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई है लेकिन कांग्रेस और बीजेपी की पूरी तैयारी है। दोनों दल प्रचार में एक दूसरे को मात भी दे रहे हैं। इसी बीच नेताओं का आना-जाना भी लगा हुआ है। इस बार बड़ी संख्या में बीजेपी के लोग कांग्रेस से जुड़े हैं। इधर कुछ कोंग्रेसी भी जाते दिख रहे हैं। दल-बदल का यह खेल आगे और भी तेज हो सकता है। जैसे ही चुनाव के घोषणा होंगी और उम्मीदवारों की सूची जारी होने लगेगी उसके बाद बदल का खेल कुलांचे मारने लगेगा। बीजेपी में जिन नेताओं को टिकट नहीं मिलेगी वे कांग्रेस की तरफ हाथ बढ़ाएंगे और जिन नेताओं को कांग्रेस टिकट नहीं देगी वे सब बीजेपी के जयकारे लगाएंगे। पहले अपनी आँखों का पानी गिराएंगे और फिर पिछली पार्टी को गरियायेंगे और नयी पार्टी का गुणगान करेंगे। यह भी लोकतंत्र का तरीका ही है। राजनीति में लाज शर्म की बात तो होती नहीं। निर्लज्ज राजनीति में लज्जा कैसी?

Mallikarjun Kharge

Read: Madhya Pradesh Election Latest News in Hindi | News Watch India

लेकिन मामला तो कुछ और ही है। सागर के एक कार्यक्रम में कांग्रेस अध्यक्ष खड़गे पहुंचे। खूब भाषण दिया और कांग्रेस को जीताने के लिए लोगों से अपील भी की। लेकिन मामला ये नहीं। पिछले काफी समय से बदलने की बात हो रही थी। कुछ लोग आदिवासी सीएम की मांग कर रहे थे तो कुछ लोग दलित समाज के सीएम की मांग करते रहे हैं। राज्य के बहुत से लोग ऐसे भी है जो लगातार कमलनाथ को ही सीएम बनाने की बात करते रहे हैं। कुल मिलाकर यह कह सकते हैं कि कमलनाथ हालांकि अभी पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष भी है और चुनावी पोस्टर बॉय भी लेकिन उनके मन में भी यह बात चलती रहती है कि पता नहीं इतनी मेहनत करने के बाद भी सीएम की कुर्सी उन्हें फिर से मिलेगी या नहीं।

Mallikarjun Kharge madhya pradesh

सीएम बनने के लिए कई चेहरे कांग्रेस में हैं। सबकी चाहत भी है। सब जानकार भी है और लोकप्रिय भी। आखिर सीएम बनाना कौन नहीं चाहता? लेकिन आज सागर की रैली में खड़गे ने इशारों में बहुत सी बातें कह दी है। उन्होंने कमलनाथ को भी आश्वस्त कर दिया है। और कह सकते हैं कि उनके नाम पर एक तरह से मुहर भी लगा दी है। सागर की जनाक्रोश रैली में खड़गे ने इशारों-इशारों में कमलनाथ को मैसेज भी दे दिया है। खड़गे ने कहा कि कर्नाटक में पिछली सरकार 40 फीसदी की थी। वहां हमने उखाड़ फेंका। एमपी में 50 फीसदी की सरकार है और कमलनाथ इसे उखाड़ फेंकेंगे। इसके साथ ही उन्होंने मंच से कहा कि लोग ये नहीं समझे कि मैं अन्य लोगों का नाम नहीं ले रहा हूँ। मैं सभी से कह रहा हूँ कि इसमें आप लोग साथ दीजिये। सभी लोग साथ मिलकर आगे बढ़िए।

खड़गे के बयान के बाद जानकार कह रहे हैं कि अब एमपी (Madhya Pradesh) में कांग्रेस का चेहरा कमलनाथ ही होंगे। उनके नेतृत्व में ही पार्टी आगे बढ़ेगी। प्रियंका गाँधी ने ग्वालियर की एक रैली में कहा था कि कमलनाथ ही कांग्रेस के चेहरा होंगे।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button