Live UpdateSliderचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

Lok Sabha Election 2024 PM Modi : मोदी ने जम्मू-कश्मीर में कांग्रेस को दी चुनौती, कहा अनुच्छेद 370 वापस लें

Modi challenged Congress in Jammu and Kashmir, said to withdraw Article 370

Lok Sabha Election 2024 PM Modi: यह कहते हुए कि वह समय “दूर नहीं” है जब जम्मू-कश्मीर का राज्य का दर्जा बहाल किया जाएगा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को वादा किया कि जल्द ही केंद्र शासित प्रदेश (यूटी) में एक निर्वाचित सरकार बनेगी। मोदी बहुत आगे की सोचते हैं। तो, अब तक जो हुआ है वह सिर्फ ट्रेलर है।

जम्मू क्षेत्र के उधमपुर जिले में प्रधान मंत्री ने एक मेगा चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, “मुझे नए जम्मू-कश्मीर की एक नई और अद्भुत तस्वीर बनाने में व्यस्त होना है।”

उन्होंने जम्मू-कश्मीर में जल्द विधानसभा चुनाव कराने का वादा करते हुए कहा, “वह समय दूर नहीं जब जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव होंगे। आप अपने सपनों को अपने विधायक और अपने मंत्रियों से साझा कर सकेंगे। जम्मू-कश्मीर को राज्य का दर्जा मिलेगा।”

केंद्रीय मंत्री और भाजपा उम्मीदवार जितेंद्र सिंह के लिए एक प्रमुख प्रचारक के रूप में अपना समर्थन देने के लिए शुक्रवार 12 अप्रैल की सुबह उधमपुर पहुंचे मोदी और आरोप लगाया कि जम्मू-कश्मीर को किसी ने उतना नुकसान नहीं पहुंचाया जितना परिवार संचालित पार्टियों (कांग्रेस, नेशनल कॉन्फ्रेंस और पीडीपी) ने पहुंचाया है।

“यहां राजनीतिक दल का मतलब परिवार, परिवार द्वारा और परिवार के लिए है। कांग्रेस, एनसी, पीडीपी और अन्य सभी दल जम्मू-कश्मीर को उन पुराने दिनों में वापस ले जाना चाहते हैं। जितना नुकसान इन परिवार संचालित पार्टियों ने जम्मू-कश्मीर को पहुंचाया है उतना किसी ने नहीं पहुंचाया।

मोदी ने आरोप लगाया कि, सत्ता के लिए उन्होंने (कांग्रेस, एनसी और पीडीपी) जम्मू-कश्मीर में 370 की दीवार खड़ी कर दी। सोछ ही उन्होंने यह भी कहा, मोदी ने धारा 370 की दीवार को आपके आशीर्वाद से ध्वस्त कर दिया। उस दीवार का मलबा भी मैंने जमीन में गाड़ दिया है।”

प्रधानमंत्री ने भारत में किसी भी राजनीतिक दल, विशेष रूप से कांग्रेस को चुनौती दी कि, वे अनुच्छेद 370 को वापस लाने की घोषणा करें। उन्होंने जोर देकर कहा, “यह देश उनकी ओर देखेगा भी नहीं।”

प्रधानमंत्री ने केंद्रशासित प्रदेश के लोगों को सीधे संबोधित करते हुए कहा, “मैंने आपको गारंटी दी थी कि मैं जम्मू-कश्मीर के लोगों को उनकी पीढ़ियों से जो कुछ झेलना पड़ा है, उससे आजादी दिलाऊंगा। मैंने अपनी गारंटी पूरी कर दी है। दशकों बाद यह पहला चुनाव है जब आतंकवाद, उग्रवाद, पत्थरबाज़ी आदि कोई मुद्दा नहीं है।”

कांग्रेस पर तीखा हमला बोलते हुए उन्होंने कहा कि, सबसे पुरानी पार्टी के नेता बंगलों में रहते हैं जबकि रामलला तंबू में हैं।

“राम मंदिर भाजपा के लिए एक चुनावी मुद्दा है ऐसा कांग्रेस का कहना है। वह कहना चाहते है कि, राम मंदिर कभी भी चुनावी मुद्दा नहीं था और न ही कभी चुनावी मुद्दा बनेगा। भाजपा के जन्म से पहले से ही राम मंदिर के लिए संघर्ष चल रहा था।”

“जब विदेशी आक्रमणकारियों ने हमारे मंदिरों को नष्ट कर दिया, तो भारत के लोगों ने अपने धार्मिक स्थानों को बचाने के लिए लड़ाई लड़ी। कांग्रेस और उसके सहयोगियों के नेता बड़े-बड़े बंगलों में रहते थे लेकिन जब रामलला का तंबू बदलने की बात आती थी तो वे मुंह मोड़ लेते थे।”

मोदी ने कांग्रेस पर शाहपुरकंडी बांध को दशकों तक रोके रखने का आरोप भी लगाया, जिसके कारण “देश के खेत सूखे थे और गांवों में अंधेरा था, क्योंकि रावी नदी का पानी पाकिस्तान जा रहा था।”

मोदी ने उधमपुर से भाजपा उम्मीदवार जितेंद्र सिंह के लिए तीसरे कार्यकाल की मांग करते हुए कहा, मौजूदा चुनाव “देश में एक मजबूत सरकार” बनाने के लिए है, सिर्फ सांसदों को चुनने के लिए नहीं है। उन्होंने कहा, “जब सरकार मजबूत होती है तो चुनौतियों को चुनौती देकर काम पूरा करती है।”

उधमपुर लोकसभा सीट पर 19 अप्रैल को पहले चरण में मतदान होगा। इस निर्वाचन क्षेत्र में त्रिकोणीय लड़ाई होने वाली है, जहां कांग्रेस ने चौधरी लाल सिंह को मैदान में उतारा है और डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) ने तीन बार के पूर्व विधायक जीएम सरूरी को वरिष्ठ भाजपा नेता के खिलाफ खड़ा किया है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button