न्यूज़बड़ी खबर

आधी रात को भूकंप ने मचा दी खलबली, सैकड़ों की संख्या में लोगों की हो गई मौत!

रात का वक्त था, ज्यादातर लोग अपने अपने घरों में आराम कर रहे थे, कि तभी देर रात एक बार फिर से भूकंप  के झटकों ने लोगों को डरा दिया। रात में जब कुछ लोग सो रहे थे और कुछ लोग सोने की तैयारी कर रहे थे। इसी दौरान भूकंप ने उनकी नींद में खलल  डाल दिया। भारत में दिल्ली उत्तर प्रदेश पंजाब,जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और बिहार भूकंप के तेज झटके लगे।आपको बता दें कि  रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 6.4 रही।  इस भूकंप का एपिसेंटर नेपाल के दक्षिण जाजरकोट इलाके में था, ये भूकंप  जमीन में करीब 10 किलोमीटर की गहराई पर आया था।

ये भूकंप शुक्रवार रात 11 बजकर 32 मिनट पर आया।  नेपाल में भूकंप का केंद्र होने की वजह से वहां पर इसका ज्यादा असर देखने को मिला। दक्षिण जाजरकोट के कई इलाकों में दीवारों में दरार आ गई।तो कई कच्चे घरों का कुछ हिस्सा टूट गया। भूकम्प के बाद जाजरकोट में क्षति का आकलन करने में नेपाल पुलिस जुटी है।

नेपाल के स्थानीय मीडिया के मुताबिक भूकंप ने झटकों की वजह से कई लोगों को चोटें भी आईं हैं। 150 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है, बड़ी संख्या में लोग घायल बताए जा रहे हैं। जिनको इलाज के लिए अस्पतालों में भर्ती करा दिया गया है।

रात में आए भूकंप धरती हिलने के बाद दिल्ली NCR के लोग घरों से बाहर निकल आए। लोग सोने की तैयारी कर रहे थे, तभी अचानक से भूकंप के झटकों से धरती हिल गई, और लोग बाहर की ओर भागे. अक्सर ऐसा होता है कि भूकंप के बाद आफ्टर शॉक भी आता है, ऐसे में लोग लंबे समय तक अपने घर के बाहर खड़े रहे।

लखनऊ में भी जैसे ही लोगों ने भूकंप का झटका महसूस किया वैसे लोग घरों से अपने बच्चों को लेकर बाहर निकाल आए। और काफी देर तक घरों के बाहर ही रहे। आम दिनों में इन गलियों में सन्नाटा ही होता है, लेकिन भूकंप की वजह से इन गलियों मे लोगों की भीड़ देखने को मिली।

राम नगरी आयोध्या  में भी ऐसी ही तस्वीरें को देखने को मिली। जैसे ही लोगों को रात में भूकंप के झटके महसूस हुए वैसे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए।भूकंप के झटकों के बाद पुलिस प्रशासन भी एक्शन में आ गया है। और अयोध्या के अलग अलग इलाकों में पेट्रोलिंग कर इस बात का पता लगाने लगे कि कही भूकंप के इन झटकों से कोई अनहोनी तो नहीं हो गई।यूपी के सीतापुर में भी लोग भूकंप के झटकों की वजह से घरों के बाहर बैठे नजर आए।

हिंदुस्तान में तो खैर भूकंप से नुकसान नहीं हुआ, लेकिन वहीं दूसरी ओर नेपाल में भूकंप से जन जीवन अस्त व्यस्त हो गया। भूकंप ने जमकर तबाही मचाई, जमकर लोगों की जानें ली, लोगों को घायल किया…और आज बड़ी संख्या में लोग जिंदगी के लिए जंग लड़ रहे हैं। दरअसल आपको बता दें कि नेपाल में भूकंप से करीब 130 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि इससे भी कई ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। जिनको इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती करा दिया गया है। तस्वीरें डराने वाली सामने आ रही हैं, क्योंकि नेपाल में ये तबाही का मंजर पहली बार नहीं है, हर साल नेपाल में भूकंप से महातबाही देखने को मिलती है। हर साल बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो जाती है, और सरकार मुआवजे के नाम पर कुछ लाख रूपए दे देती है, लेकिन कोई भी ठोस कदन नहीं निकाला जाता है। 130 के आस पास लोगों की मौत के बाद नेपाल के सीएम साहब भी एक्शन में नजर आ रहे हैं। सीएम ने राहत बचाव के निर्देश दे रखे हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button