Live UpdateSliderन्यूज़राज्य-शहर

Mukka Proteins IPO News: आज खुलने वाले इस आईपीओ में लगाए पैसे, बना देगा आपको मालामाल

Mukka Proteins IPO News | Share Price Mukka Protiens | ipo price

Mukka Proteins IPO News: मुक्का प्रोटीन्स लिमिटेड का इश्यू आज इनिशियल पब्लिक ऑफर (Mukka Proteins IPO News) बाजार में आ रहा है। इस आईपीओ में आगामी सोमवार यानी 4 मार्च 2024 तक बोली लगाई जा सकती है। इस आईपीओ का प्राइस बैंड 26 रुपये से 28 रुपये प्रति शेयर तय किया गया है। हम इस आईपीओ के बारे में वह सब कुछ जानते हैं जो आपके लिए जानना जरूरी है।

यूं तो इन दिनों ढेरों आईपीओ (Initial Public Offer) आ रहे हैं। लेकिन निवेशकों की कमाई किसी-किसी IPO में हो पाती है। लेकिन आज हम जिस IPO की बात कर रहे हैं, उसमें जबरदस्त कमाई के आसार दिख रहे हैं। यह है मुक्का प्रोटीन्स लिमिटेड (Mukka Proteins IPO News) का IPO. आज से निवेशक इस IPO में बोली लगा सकते हैं।

क्या है मुक्का प्रोटीन्स का प्राइस बैंड

मुक्का प्रोटीन्स लिमिटेड (Mukka Proteins IPO News) ने अपने IPO का प्राइस बैंड पहले ही घोषित कर दिया है। कंपनी ने IPO के लिए एक शेयर का फेस वैल्यू 1 रुपया तय किया है। कंपनी ने 1 रुपये अंकित मूल्य वाले एक शेयर का प्राइस बैंड 26 रुपये से 28 रुपये तय किया है। जिस किसी निवेशक को इस IPO में निवेश करना होगा, उन्हें कम से कम 535 शेयरों के लिए बिड करना होगा। इससे ऊपर 535 शेयरों के मल्टीप्लायर में ही बोली लगानी होगी।

कब तक खुला है IPO

कोस्टल कर्नाटक बेस्ड मुक्का प्रोटीन्स का IPO आज यानी 29 फरवरी 2024 को खुल रहा है। इसमें अगले सोमवार, 4 मार्च तक बोली लगाई जा सकेगी। दरअसल, इन दिनों देश में मछली उत्पादन बढ़ रहा है. इसके साथ ही मछलियों का निर्यात भी बढ़ रहा है. मछली पालन ने देश के लाखों मछली पालकों के व्यवसाय को नई ऊंचाइयों पर पहुंचा दिया है। मुक्का प्रोटीन्स का कारोबार इसी सेक्टर से जुड़ा है।

कंपनी का क्या है काम

मुक्का प्रोटीन (Mukka Proteins IPO News) देश में मछली भोजन और मछली के तेल का सबसे बड़ा उत्पादक है। कंपनी न केवल देश में अपने उत्पाद बेचती है बल्कि 15 से अधिक देशों में मछली भोजन का निर्यात भी करती है। मैंगलोर स्थित कंपनी मुक्का प्रोटीन भारत में मछली प्रोटीन उद्योग की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। कंपनी फिश मील, फिश ऑइल और फिश सॉल्युबल पेस्ट बनाती है, जो एक्वा फिड, पोल्ट्री फिड और पेट फूड मैन्युफैक्चरिंग का एक जरूरी सामाग्री है। इस समय कंपनी के देश भर में 6 प्लांट चल रहे हैं। मुक्का प्रोटीन मछली भोजन और मछली तेल उद्योग के राजस्व में कुल बाजार हिस्सेदारी का 45-50% योगदान देता है। कंपनी की सालाना 1.52 लाख मीट्रिक टन मछली भोजन, तेल और पेस्ट उत्पादन क्षमता है।

कंपनी की जान लीजिए फाइनेंसियल्स

पिछले 3 वर्षों में कंपनी की वित्तीय स्थिति में भारी बदलाव आया है। वित्तीय वर्ष 2022-23 के दौरान परिचालन से कंपनी का राजस्व 53 प्रतिशत बढ़ गया है। FY22 और FY23 में कंपनी का EBITDA क्रमशः 22 प्रतिशत और 40 प्रतिशत की दर से बढ़ा। पिछले 3 सालों में कंपनी का मार्जिन भी लगातार बढ़ रहा है।

grey market में क्या चल रहा है प्रीमियम

जब से मुक्का प्रोटीन्स का प्राइस बैंड तय हुआ है, तब से इसका सिक्का ग्रे मार्केट में चल रहा है। गुरुवार सुबह मुक्का प्रोटीन्स (Mukka Proteins IPO News) आईपीओ के एक शेयर पर 15 रुपये का प्रीमियम (जीएमपी) लगाया जा रहा था. यानी 53.57 फीसदी का प्रीमियम. ऊपरी बैंड पर भी इसकी कीमत 28 रुपये है जबकि ग्रे मार्केट में इसका कारोबार 43 रुपये पर हो रहा है.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button