बड़ी खबर

मुस्लिम देश हुआ ‘सनातनमय’, PM मोदी का बजा डंका!

PM Modi In UAE: सोचकर देखिए कि जिस मंदिर में एक समय पर घंटी बजाने की भी अनुमति नहीं थी, आज उसी देश में भव्य, दिव्य अलौकिक और अकल्पनीय मंदिर बन रहा है। दुनिया देख रही है कि नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) बॉस हैं। बड़े से बड़े देश मोदी के सामने नतमस्तक हो रहे हैं। बता दें कि देश की राजधानी दिल्ली से ढाई हज़ार किलोमीटर दूर एक मुस्लिम देश की राजधानी में बना ये पहला हिंदू मंदिर है और कल इसके गर्भगृह में भगवान स्वामीनारायण की प्राण प्रतिष्ठा होगी। जिसमें शामिल होने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी(Prime Minister Narendra Modi) अबू धाबी पहुंच चुके हैं। मिडिल ईस्ट के मुस्लिम देश में बना ये हिदू मंदिर ना सिर्फ सनातन धर्मियों के लिए ऐतिहासिक है। बल्कि भारत और संयुक्त अरब अमीरात के बीच मजबूत होती दोस्ती का सबसे बड़ा सबूत भी है.. तभी तो अबू धाबी पहुंचते ही पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi)ने मंदिर निर्माण में सहयोग के लिए राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन ज़ायद का धन्यवाद दिया।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी UAE पहुंचे तो उनका शानदार स्वागत हुआ, हजारों की संख्या में भारतीयों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)का ग्रैंड वेलकम किया। तस्वीरें देखकर हर हिंदुस्तानी की छाती गर्व से चौड़ी हो गई। UAE पहुंचने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi)ने कहा कि 7 महीने में हम पांचवीं बार मिले हैं, आपके बिना ये मंदिर बनना मुश्किल था। जिस मुल्क में कुछ वक्त पहले तक घंटी बजाने की अनुमति तक नहीं थी।  वहां हिंदू देवी-देवताओं और ऋषि मुनियों की आकृतियां दर्शाते इस दिव्य मंदिर की परिकल्पना करना भी किसी चमत्कार से कम नहीं है। मगर ये चमत्कार हुआ और इसका श्रेय जाता है प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को, बता दें कि  2015 में जब पीएम मोदी (Prime Minister Narendra Modi)पहली बार यूएई की आधिकारिक यात्रा पर आए थे। तभी यहां के क्राउन प्रिंस ने इस भव्य मंदिर की अनुमति के साथ-साथ 27 एकड़ ज़मीन भी भेंट कर दी थी। अबू धाबी का हिंदू मंदिर जितना बाहर से भव्य दिखता है। उतना ही सुंदर अंदर का हिस्सा है। मंदिर के अंदर संगमरमर से बने स्तंभों पर बारीक नक्काशी दिखाई देती है। जिसे हज़ारों कारीगरों ने हाथों से तराशा है। अबू धाबी के हिंदू मंदिर में 7 शिखर हैं और 2 पिरामिड आकार के गुंबद, जिनपर स्वर्ण कलश और ध्वजा लहराती दिखाई देती है।

Also Read: Latest Hindi News Politics News । News Today in Hindi

दरअसल आपको बता दें कि ये मंदिर 27 एकड़ जमीन पर बनाया गया है।इस मंदिर की ऊंचाई 32.92 मीटर यानी 108 फीट, लंबाई 79.86 मीटर यानी 262 फीट जबकि मंदिर की चौड़ाई 54.86 मीटर यानी 180 फीट है। मंदिर का निर्माण शिल्प शास्त्र के प्राचीन हिंदू ग्रंथों के आधार पर किया गया है। ये पश्चिम एशिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है जिसमें एक साथ 10,000 लोग पूजा-पाठ कर सकेंगे।

आज पीएम मोदी इस भव्य, दिव्य, अलौकिक मंदिर का उद्घाटन करेंगे जिसके बाद 18 फरवरी को मंदिर आम लोगों के लिए खोला जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दुनिया में छवि एक दिग्गज नेता के रूप में होती है। तभी तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बॉस कहा जाता है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button