Live Updateचुनावट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहरहरियाणा

Haryana CM Live News: नायब सैनी होंगे हरियाणा के नए सीएम, शाम 5 बजे लेंगे शपथ

Haryana Live News Update | Latest CM News Haryana

Haryana CM News Live: बीजेपी ने एमएल मनोहर लाल खट्टर की जगह नायब सैनी को नया मुख्यमंत्री बनाने का फैसला किया है। इसके बाद एक बैठक में भारतीय जनता पार्टी ने अपनी राज्य इकाई के प्रमुख नायब सिंह सेनी को विधायक समूह का नेता नियुक्त किया। नायब सिंह सेनी जो हरियाणा के नए मुख्यमंत्री होंगे वो मंगलवार शाम 5 बजे अपने स्थान की शपथ ग्रहण करेंगे। सूत्रों का कहना है कि शाम को कैबिनेट में फेरबदल होगा। भाजपा के करनाल सांसद संजय भाटिया के अनुसार, हरियाणा की नई सरकार शाम 5 बजे राजभवन में शपथ लेगी।

यह घटनाक्रम भाजपा और उपमुख्यमंत्री दुष्यन्त चौटाला के नेतृत्व वाली जननायक जनता पार्टी (जेजेपी) के बीच संबंधों में तनाव के बीच हुआ है, जो मुख्य रूप से राज्य में आगामी लोकसभा चुनावों के लिए सीट-बंटवारे समझौते पर पहुंचने में विफलता से संबंधित है।

बीजेपी हरियाणा सरकार में होने वाले अहम बदलाव पर विचार कर रहा है। सूत्रों के मुताबिक, केंद्रीय भाजपा नेतृत्व ने राजनीतिक घटनाक्रम पर नजर रखने के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा और पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ को राज्य में भेजा है।

कौन हैं मनोहर लाल खट्टर?

मनोहर लाल खट्टर हरियाणा के रोहतक जिले के निंदाना गांव के रहने वाले हैं जिनका जन्म 5 मई 1954 को हुआ। वह 1977 में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (आरएसएस) में एक स्थायी सदस्य के रूप में शामिल हुए थे और 1994 में भाजपा सदस्य बनने से पहले 17 सालो तक सक्रिय रूप से संगठन की सेवा की। करनाल विधानसभा क्षेत्र से पहली बार चुनाव लड़ते हुए, खट्टर ने 63,773 वोटों के महत्वपूर्ण अंतर से जीत हासिल की। 21 अक्टूबर 2014 को उन्हें सर्वसम्मति से भाजपा विधायक दल का नेता चुना गया। 2014 के विधानसभा चुनावों में करनाल निर्वाचन क्षेत्र से अपनी जीत के बाद, वह भाजपा से हरियाणा के पहले मुख्यमंत्री बने।

कौन हैं नायब सिंह सैनी?

कुरुक्षेत्र से मौजूदा सांसद नायब सिंह सैनी को हरियाणा में भाजपा विधायक दल का नेता नियुक्त किया गया है। ओबीसी समुदाय से आने वाले सैनी ने पिछले साल अक्टूबर में हरियाणा बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष का पद संभाला था। भाजपा के साथ वह 1996 से जुड़े हुए हैं, जो संगठनात्मक भूमिकाओं से शुरू हुआ और पार्टी के भीतर विभिन्न महत्वपूर्ण पदों तक आगे बढ़ा। नायब सिंह सैनी के राजनीतिक करियर में महत्वपूर्ण मील के पत्थर देखे गए, जिनमें 2014 में नारायणगढ़ निर्वाचन क्षेत्र से विधायक के रूप में उनका चुनाव और 2016 में हरियाणा सरकार में मंत्री पद की नियुक्ति शामिल है। 2019 के लोकसभा चुनावों में, सैनी ने भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अपने निकटतम राइवल्स को पर्याप्त अंतर से हराकर, कुरुक्षेत्र निर्वाचन क्षेत्र से जीत हासिल की थी। नायब सैनी को मनोहर लाल खट्टर का विश्वासपात्र माना जाता है और विधायक समूह के नेता के रूप में उनकी नियुक्ति को चुनावी और जातिगत विचारों के संदर्भ में देखा जाता है।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button