ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Dengue Virus Updates: अब डेंगू के साथ कोरोना के नए सबवेरियंट BQ.1 ने भी बढ़ाई टेंशन, जानें कितने आकड़े किए गए दर्ज  

नई दिल्ली: क्या कोरोना और उसके साथ नया सब वेरियंट (Corona Dengue Virus Updates) एक बार फिर टेंशन में डालेगा?  सोमवार को मिले नये सबवेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है. महाराष्ट्र के स्वास्थ्य विभाग ने सोमवार को जानकारी दी कि पुणे निवासी एक व्यक्ति में ओमिक्रॉन कोविड -19 सबवेरिएंट BQ.1 का संक्रमण पाया गया है. इस तरह के संक्रमण का भारत में यह पहला मामला है. BQ.1 और BQ.1.1 ओमिक्रॉन, BA.5 सबवेरिएंट से ही पनपे वायरस हैं. इन दोनों ही वेरिएंट चिंता बढ़ाने वाले हैं और ज्‍यादा खतरनाक हैं.

कोरोना के नए वेरियंट ने बढ़ाई टेंशन

कोरोना वायरस (Corona Dengue Virus Updates) जिसको लेकर भारत समेत दुनिया के कई देशों में कहा जा रहा था कि अब इसका प्रभाव कम हो गया है और खतरा टल गया है, वह खतरा टला नहीं है। दिवाली से पहले ऐसी खबर आई जिससे टेंशन बढ़ गई है। कई देशों में कोरोना के मामले एक बार फिर बढ़ रहे हैं और इसके पीछे वजह है कोरोना का नया वेरिएंट. बता दें कि कोरोना के नए वेरियंट ने दिवाली फीकी सी कर दी है.

भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Corona Dengue Virus Updates) संक्रमण के 1,542 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 4,46,32,430, हो गई. स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी आंकड़ों के अनुसार, उपचाराधीन मरीजों की संख्या घटकर 26,449 हो गई है जो कुल मामलों का 0.06 प्रतिशत है। पिछले 24 घंटे में उपाचारीधीन मरीजों की संख्या में 385 की कमी हुई है। मंत्रालय के अनुसार, कोविड-19 से स्वस्थ होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत है।

ये भी पढ़ें- Dark Circles: आंखों के नीचे काले घेरों के क्या है कारण और जानें कैसे कर सकते हैं इसके घरेलू उपचार?

डेंगू, कोरोना का कहर

संक्रमण से आठ और मरीजों की मृत्यु होने से मृतक संख्या बढ़कर 5,28,913 हो गई है। संक्रमण (Corona Dengue Virus Updates) से जिन आठ लोगों की मृत्यु हुई है उनमें वे पांच मरीज भी शामिल हैं जिनका नाम संक्रमण से मौत के आंकड़ों का पुन:मिलान करते हुए केरल द्वारा वैश्विक महामारी से जान गंवाने वाले मरीजों की सूची में जोड़े गए हैं।

देश में पिछले 24 घंटे में संक्रमण से मौत के तीन मामले सामने आए, जिनमें से गुजरात, ओडिशा तथा पश्चिम बंगाल के एक-एक मरीज थे। आंकड़ों के अनुसार, दैनिक संक्रमण दर 0.68 प्रतिशत, जबकि साप्ताहिक संक्रमण दर 1.02 प्रतिशत है। देश में अब तक कुल 4,40,77,068 मरीज संक्रमण मुक्त हो चुके हैं और कोविड-19 से मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। वहीं राष्ट्रव्यापी टीकाकरण अभियान के तहत अब तक कोविड-19 रोधी टीकों की 219.37 करोड़ खुराक दी जा चुकी है।

हिसार में डेंगू (Corona Dengue Virus Updates) के मामलों में कोई कमी नहीं आ रही है। औसतन 20 के करीब डेंगू के मामले रोजाना मिल रहे है। आंकड़ो के अनुसार अब तक 1987 डेंगू आशंकित लोगों के सैंपल लिए गए हैं, इनमें से 341 लोगों की रिपोर्ट पाजिटिव आई है। यानि कुल सैंपल के 17.61 प्रतिशत डेंगू के मरीज मिले है। सैंपल के अनुसार अब तक पाजिटिव रेट 17 प्रतिशत का है। हालांकि राहत की बात है कि इस बार 288 व्यक्ति डेंगू से रिकवर हो चुके है फिलहाल जिले में 52 डेंगू सक्रिय मरीज हैं।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button