ट्रेंडिंगन्यूज़

Sidhu Moose Wala: जन्मदिन के मौके पर जानिए मूसेवाला से जुड़ी कई अनसुनी बातें, म्यूजिक अवार्ड्स’ में सर्वश्रेष्ठ एल्बम का पुरस्कार भी जीता था

नई दिल्ली: पंजाब के बेहतरीन सिंगर सिद्धू मूसेवाला का आज 11 जून को उनका जन्मदिवस है. शानदार गायक अब हमारे बीच नहीं रहे. ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि 29 मई 2022 को उनके ऊपर दिनदिहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई. जिसके बाद उनके फैंस और परिवारवालों को गहरा झटका लगा है. इस बात पर लोगों  को यकीन करना मुश्किल हो रहा है. इस मामले की पुष्टी पुलिस द्वारा की गई हर कोई टूट गया. पंजाब के साथ कई शहरों में उनकी मौत  को लेकर सनसनी फैली हुई है. उनके गाने लोगों के कानों में गूंज रहे है. हर तरफ उन्हीं के गाने लोग सुन रहे है.

सिद्धू मूसेवाला का पूरा नाम शुभदीप सिंह सिद्धू है, उनका जन्म 11 जून, 1993 को हुआ, मूसेवाला मनसा जिले के मूस वाला गांव के रहने वाले थे. इसलिए उनका नाम मूसेवाला रख दिया गया. 29 मई 2022 को उनकी बेरहमी से गोली मारकर हत्या कर दी गई. आज वो हमारे बीच होते तो 29वां जन्मदिन मना रहे है. लेकिन एक घटना पल-भर में सब कुछ बदल कर रख दिया.

ये भी पढ़ें-सलमान खान को हत्या की धमकी देने वाला संपत नेहरा है लारेंस विश्ननोई का खास गुर्गा, 2018 में सलमान की हत्या के इरादे से गया था मुंबई

दुनियाभर में फेमस सिंगर अपने अनोखे अंदाज और अपने शानदार स्वैग, अपने गानों से लोगों दिलों में जगह बनाई है, वो हमेशा  लोगों के दिलों में अमर रहेगी. सोशल मीडिया पर उनके फैंस उनकी तमाम पुरानी वीडियो और फोटोज जमकर वायरल कर रहे है. उनकी फैन  फालोइंग लाखों में है. मूसेवाला के पिता भोला सिंह पूर्व सेनाधिकारी तो मां चरन गांव की सरपंच हैं.

सिद्धू ने पहले इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की. उन्होंने अपने कॉलेज के दिनों में संगीत सीखा और बाद में कनाडा चले गए. मूसेवाला अक्सर अपने गाने में गन का उपयोग करते थे. जिससे उनपर गन-कल्चर को बढ़ावा देने का आरोप लगता रहा है.

सिद्धू मूसेवाला ने अपने करियर की शुरुआत मशहूर गाने ‘लाइसेंस’ में बतौर लिरिक्स राइटर से की थी. इस गाने को निंजा ने गाया था. सिद्धू मूसेवाला ने बतौर गायक अपने करियर की शुरुआत ‘जी वेगन’ से की, इसके बाद उन्होंने ब्राउन बॉयज संग कई ट्रैक्स पर काम किया. साल 2020 में सिद्धू को द गार्जियन द्वारा 50 नए कलाकारों में नॉमिनेशन मिला था.

सिद्धू मूसे वाला ने लुधियाना के गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज से पढ़ाई की थी. उन्होंने 2016 में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया था. हालांकि, सिंगर बनने के लिए उनका जुनून हमेशा उनके साथ था. वह डीएवी कॉलेज में हुए प्रोग्राम में शानदार प्रदर्शन करते थे. वो आगे की पढ़ाई के लिए कनाडा गए थे.

सिद्धू मूसे वाला का गायन के प्रति प्रेम और गायक होने का जुनून छठी कक्षा में शुरू हो गया था. तब स्कूल जाने वाले सिद्धू ने लुधियाना में हरविंदर बिट्टू संगीत अकादमी से गायन सीखा था. 2018 में उन्होंने अपना पहला एल्बम ‘PBX1’ जारी किया था. यह एल्बम कैनेडियन एल्बम चार्ट पर चार्टर्ड था. इसने ‘2019 ब्रिट एशिया टीवी म्यूजिक अवार्ड्स’ में सर्वश्रेष्ठ एल्बम का पुरस्कार भी जीता था. उन्होंने एक के बाद एक कई हिट गाने दिए. इससे पहले उन्हें 2017 में अपने गाने ‘सो हाई’ से सफलता मिली थी. जिसके लिए उन्होंने ‘ब्रिट एशिया टीवी म्यूजिक अवार्ड्स’ में सर्वश्रेष्ठ गीतकार का पुरस्कार भी जीता था.

एक और गाना ‘संजू’ ने भी जुलाई 2020 में विवाद खड़ा कर दिया था. यह गाना एके-47 फायरिंग मामले में सिद्धू मूसेवाला को जमानत मिलने के बाद रिलीज हुआ था, उन्होंने सोशल मीडिया पर रिलीज हुए गाने में अपनी तुलना अभिनेता संजय दत्त से की थी. मई 2020 में बरनाला गांव में फायरिंग रेंज में फायरिंग करते हुए एक वीडियो क्लिप वायरल हुई थी.

सिद्धू सिंह मूसेवाला ने दिसंबर 2021 में कांग्रेस जॉइन की थी, उन्हें तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू ने जॉइन कराया था और उसके बाद सिद्धू ने मूसेवाला की कांग्रेस नेता राहुल गांधी से मुलाकात करवाई थी.कांग्रेस ने मानसा से सिटिंग विधायक नजर सिंह मनशाहिया का टिकट काटकर मूसेवाला पर भरोसा जताया था. हालांकि चुनाव में मूसेवाला हार गए.

पंजाब कांग्रेस के तत्कालीन प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने पंजाबी गायक को एक युवा आइकन और एक अंतरराष्ट्रीय व्यक्तित्व करार दिया था. हालांकि, उन्हें आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार विजय सिंगला ने 63,323 मतों के काफी अंतर से हराया था.मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, सिद्धू मूसे वाला ने अप्रैल 2022 में लॉन्च हुए अपने गाने ‘बलि का बकरा’ से आम आदमी पार्टी और उनके समर्थकों पर निशाना साधा था और आप समर्थकों को ‘गद्दार’ भी कहा था.

सिद्धू मूसेवाला ने वर्ष 2017 में गीत ऊंचियां ने गल्लां तेरे याद दीयां…सो हाई से करियर की शुरुआत की थी. मूसेवाला का अंतिम गीत बताता है कि कहीं न कहीं उन्हें अपनी हत्या किए जाने का अहसास हो गया था. इस गीत का शीर्षक था ‘द लास्ट राइड’ यानी कि अंतिम यात्रा. गीत के बोले थे- ऐदां उठूंगा जवानी विच जनाजा बल्लिएं. उनके इस गीत पर उनकी हत्या के बाद हजारों लोगों ने कमेंट कर दुख जाहिर किया था.

जून महीने में ही विवाह भी होना था. मगर उससे पहले ही प्रसिद्ध पंजाबी गायक ने दुनिया को अलविदा कह दिया है. दुनिया भर में उनके फैन घटना से बेहद आहत हैं. परिवार ने हाल ही में नई हवेली में शिफ्ट भी किया था. मगर कुदरत को कुछ और ही मंजूर था. बताया जा रहा है मूसेवाला की मंगेतर भी सोमवार को परिवार के साथ दुख बांटने पहुंची थी.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button