धर्म-कर्मन्यूज़राज्य-शहर

कावड़ यात्रा के दौरान हो जाए सावधान, नहीं तो जा सकती है जान

kanwar yatra 2023 : सावन के पवित्र महीने का आगाज हो चुका है। इस महीने सभी भक्त भगवान शिव की उपासना करते हैं। हर तरफ बम बोल के नारों की गूंज सुनाई देती है वातावरण शिवमय हो जाता है। भक्तों में शिव की भक्ति लहर सी उठती दिखाई देती है। भक्त अलग-अलग तरह से भगवान शिव को मनाने मे लगे होते हैं। तो वहीं सैकड़ों की संख्या में लोग कावड़ यात्रा के लिए निकलते हैं।

देश भर अलग-अलग राज्यों से दिल्ली-एनसीआर, यूपी हरियाणा सहित कई राज्यों से हरकी पैड़ी पर गंगाजल लेने के लिए कांवड़िए भारी संख्या में पहुंच रहे है। लेकिन यहां पर चिंता का विषय यह है कि कई बार उनकी जान पर बन आती है। लोगों के भारी हुजूम के बीच कई कांवड़िए हादसे का शिकार हो जाते हैं। ऐसी कई घटनाएं सामने आई हैं जिसमें बताया जाता है कि गंगा नदी के तेज बहाव के चलते कांवड़िए भी बह गए हैं।

दरअसल एक ताजा मामला सामने आया है जिसमें गंगा जल लेते समय एक युवक नदी में समाते बचा है। गंगाजल भरने के दौरान उसके शरीर का संतुलन बिगड़ने से नदी में गिर जाता है। जिसे एसडीआरएफ की टीम के एक जवान ने आनन फानन में अपनी जान पर खेलकर उस युवक को बचा लिया।

बता दें कि युवक जैसे ही जल भर रहा था उसी दौरान वो नदी में गिर जाता है युवक को डूबता देख फौरन एसडीआरएफ की टीम का एक जवान आशिक अली अपनी जान की परवाह किए बगैर नदी में राफ्ट से डूबते युवक जान बचा लेता है और उसे सकुशल बाहर निकालकर लाता है।

बता दें कि इस पूरी घटना के बाद एसडीआरएफ के जवान आशिक अली की लोग जमकर तारीफ कर रहे हैं। जवान की अपने कर्तव्य के प्रति तत्परता को देख हर कोई सैल्यूट कर रहा है। युवक की पहचान मानेश्र्वर रूप में हुई है। जो कि हरियाणा का रहने वाला बताया गया है। जो बुधवार को कांगड़ा पुल के पास गंगा नदी में के किनारे अचानक से अनियंत्रित हो जाने से गंगनदी के तेज बहाव की चपेट में गया। बस गनीमत रही कि इस युवक की जान बच गई।

लेकिन यहां पर किसी एक कांवडिएं की सुऱक्षा की बात नहीं बल्कि देश भर में उन तमाम कांवड़िओ की जिंदगी का सवाल है जो सावन के महीने में शिव का जलाभिषेक करने के लिए जल भरने के लिए जाते हैं। ऐसे में इन लोगों को सावधानियां बरते की खास जरूरत है। जैसे की कांवडिएं नदी के बीच में न जाकर किनारे पर ही जल भर सकतें है। एक ही तट पर ज्यादा लोगों का एकत्रित नहीं होना चाहिए। इसके अलावा सरकार द्वारा सावधानी के दिए गए निर्देशों का पालन भी जरूर करना चाहिए।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button