तकनीक

Airtel Payment Bank: एनसीआरटीसी और एयरटेल पेमेंट्स बैंक की साझेदारी: नमो भारत यात्रियों के लिए डिजिटल टिकटिंग में क्रांति

Airtel Payment Bank: एनसीआरटीसी और एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने नमो भारत यात्रियों के लिए डिजिटल टिकटिंग अनुभव को नया आयाम देने के लिए एक नई साझेदारी की है। इस साझेदारी के तहत, यात्री अब एयरटेल पेमेंट्स बैंक द्वारा जारी नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) का उपयोग करके नमो भारत ट्रेनों में यात्रा कर सकेंगे।

सहूलियतें और सेवाएं

यात्रियों के लिए यह कार्ड न केवल नमो भारत ट्रेनों में बल्कि देश भर में अन्य परिवहन प्रणालियों जैसे दिल्ली मेट्रो, डीटीसी बसें और नोएडा मेट्रो में भी मान्य होगा। इसके अतिरिक्त, एनसीएमसी डेबिट और प्रीपेड कार्ड का उपयोग रिटेल खरीदारी, एटीएम निकासी, और ई-कॉमर्स लेनदेन के लिए भी किया जा सकेगा।

कार्ड की उपलब्धता

एनसीएमसी डेबिट और प्रीपेड कार्ड सभी परिचालित आरआरटीएस स्टेशनों पर उपलब्ध हैं। यात्री केवल 100 रुपये का जारी करने का शुल्क देकर इन कार्डों को टिकट खिड़की से प्राप्त कर सकते हैं। कार्ड को अपने मोबाइल नंबर से लिंक कराना अनिवार्य होगा जिससे सुविधाओं का लाभ उठाया जा सके।

डिजिटल टिकटिंग के अन्य विकल्प

एनसीआरटीसी ने यात्रियों के लिए डिजिटल टिकटिंग के विभिन्न विकल्प पहले से ही प्रदान किए हैं, जैसे कि ‘आरआरटीएस कनेक्ट’ ऐप के माध्यम से डिजिटल क्यूआर कोड-आधारित टिकट और टिकट वेंडिंग मशीनों (टीवीएम) के माध्यम से उत्पन्न पेपर क्यूआर कोड-आधारित टिकट। ये यूपीआई सक्षम टीवीएम स्टेशनों पर एनसीएम कार्ड को रिचार्ज करने के लिए भी सुसज्जित हैं।

यात्रियों के लिए लाभ

इस नई साझेदारी से उन यात्रियों को विशेष रूप से लाभ होगा जो मेट्रो, आरआरटीएस, रेलवे और बस सेवाओं जैसे विभिन्न परिवहन साधनों का नियमित रूप से उपयोग करते हैं। एक कार्ड से कई टिकट या कार्ड रखने की आवश्यकता समाप्त हो जाएगी और यात्री आसानी से यात्रा, खरीदारी और अन्य भुगतानों के लिए एनसीएमसी का उपयोग कर सकेंगे।

भविष्य की योजनाएं

वर्तमान में, नमो भारत ट्रेनें साहिबाबाद से मोदीनगर उत्तर के बीच 34 किलोमीटर के सेक्शन में 8 स्टेशनों पर सेवा प्रदान कर रही हैं। पूरी कॉरिडॉर पर जून 2025 तक नमो भारत ट्रेन सेवा के शुरू होने की उम्मीद है। एनसीआरटीसी और एयरटेल पेमेंट्स बैंक के बीच यह साझेदारी यात्रियों को अधिक कुशल और परेशानी मुक्त यात्रा अनुभव प्रदान करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

Praveen Mishra

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button