Sliderउत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

राम मंदिर के लिए अडानी-अंबानी ने नही बल्कि खुद को ‘फकीर’ कहने वाले इस व्यक्ति ने दिया सबसे बड़ा दान

Ayodhya Ram Mandir Donation: अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन 22 जनवरी को होगा. मोरारी बापू ने राम मंदिर के लिए देशभर में सबसे अधिक चंदा दिया है। राम मंदिर के निर्माण में योगदान देने की इच्छा के साथ मोरारी बापू ने कुल 18.6 करोड़ रुपये का दानसेवा किया है। मोरारी बापू इस साल 24 फरवरी से 3 मार्च तक अयोध्या में राम कथा करेंगे। अयोध्या में राम मंदिर का उद्घाटन (Ayodhya Ram Mandir) 22 जनवरी को होने जा रहा है। इसे लेकर तैयारियां काफी तेजी से चल रही है। जानकारी के मुताबिक, राम मंदिर को अब तक करीब 5,500 करोड़ से ज्यादा दान (Ayodhya Ram Mandir Donation) मिल चुका है। इसके अलावा चंदा अभी भी दिया जा रहा है। पीएम मोदी की मौजूदगी में नव-निर्मित मंदिर में रामलला विराजमान होंगे। राम मंदिर के लिए दान करने वालों में एक राम भक्त ऐसे भी हैं, जो खुद को ‘फकीर’ कहते हैं, लेकिन दिल से काफी अमीर है। हम बात कर रहे हैं आध्यात्मिक गुरु और कथावाचक मोरारी बापू की। मोरारी बापू ने राम मंदिर के लिए देशभर में सबसे अधिक चंदा (Donation) दिया है। राम कथा के जानेमाने कथावाचक मोरारी बापू अयोध्या में राम मंदिर (ayodhya ram mandir) निर्माण के लिए दानदाता के रूप में सबसे आगे रहे हैं।

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ramlala Pran Pratishta । News Today in Hindi

दिया इतने करोड़ का दान

छह दशकों से भी ज़्यादा समय तक रामायण का प्रचार-प्रसार करने के लिए जाने जाने वाले बापू ने कुल 18.6 करोड़ रुपये का दानसेवा किया है। यह धनराशि भारत में 11.30 करोड़ रुपये, यूके और यूरोप से 3.21 करोड़ रुपये साथ ही अमेरिका, कनाडा तथा कई अन्य देशों से 4.10 करोड़ रुपये के योगदान से इकट्ठी की गई थी। अगस्त 2020 में, कोविड-19 जैसे मुश्किल के समय में जब गुजरात के पिठोरिया में एक ऑनलाइन कथा हुई थी। उस दौरान मोरारी बापू ने जनता से अपील की थी। उस अपील में मोरारी बापू ने राम मंदिर (rammandir) के निर्माण में योगदान देने की अपनी गहरी इच्छा व्यक्त की थी, उसके बदले ये उदार धन इकट्ठा हुआ है।

महज 15 दिनों में ट्रस्ट को सौंपे रुपये

मोरारी बापू ने बताया, ”हमने मात्र 15 दिनों में राम जन्मभूमि ट्रस्ट को करीब 11.3 करोड़ रुपये पहले ही सौंप दिए थे। वहीं बाकी रकम जो विदेशों से जुटाई गई है उसे जरूरी क्लियरेंस सर्टिफिकेट दे दिया गया है।” बताया गया है कि वह जब इस साल फरवरी में कथा करेंगे तो राम जन्मभूमि तीर्थ ट्रस्ट को बकाया राशि दे दी जाएगी। कुल मिला कर दानसेवा 18.6 करोड़ रुपये का है। मोरारी बापू इस साल 24 फरवरी से 3 मार्च तक अयोध्या में राम कथा करेंगे।

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

कथा के लिए बुलाया

मोरारी बापू के मुताबिक, राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र के महासचिव चंपत राय अक्टूबर 2023 में बरसाना में चल रही एक राम कथा के दौरान उनसे मिलने आए थे। चंपत राय ने उन्हें 22 जनवरी, 2024 को राम मंदिर के उद्घाटन समारोह और मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा में आमंत्रित किया। वहीं राम लला के अभिषेक के बाद 24 फरवरी से 03 मार्च तक अयोध्या में कथा करने के लिए भी आमंत्रित किया था।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button