Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराजनीतिराज्य-शहर

मणिपुर के इंफाल पहुंचे राहुल गांधी, कुछ देर में शुरू होगी ‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’

Bharat Jodo Nyay Yatra: कांग्रेस पार्टी ने भारत जोड़ो न्याय यात्रा के दौरान राहुल गांधी 60 से 70 यात्रियों के साथ पैदल और बस से द्वारा सफर करेंगे. इस यात्रा शुरूआत आज मणिपुर स्थित खोंगजोम युद्ध स्मारक से होगी. इस पहले भारत जोड़ो न्याय यात्रा राजधानी इंफाल से शुरू होने वाली थी. राहुल गांधी इस दौरान 6700 किलोमीटर से ज्यादा का सफर करेंगे. भारत जोड़ो न्याय यात्रा 2 महीने चलेगी 20 मार्च को मुंबई में खत्म हो जाएगी. राहुल गांधी की अगुवाई में आज से कांग्रेस पार्टी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का दूसरा चरण शुरू करने जा रही है. इस यात्रा का नाम‘भारत जोड़ो न्याय यात्रा’ दिया गया है. भारत जोड़ो न्याया यात्रा की शुरुआत मणिपुर के थोबल जिले से हो रही है. इसके लिए राहुल गांधी राजधानी इंफाल पहुंच गए हैं. आज सुबह दिल्ली में घना कोहरा होने की वजह से विजिबिलिटी बेहद कम थी. जिसकी वजह से राहुल गांधी की विमान देरी से उड़ान भरी. भारत जोड़ो न्याय यात्रा की शुरुआत से पहले मणिपुर सरकार ने इसको लेकर कुछ पाबंदियां लगा दी हैं.

Also Read: Latest Hindi News Bharat Jodo Nyay Yatra । News Today in Hindi

मणिपुर सरकार ने बताया है कि यह कार्यक्रम लगभग 1 घंटे से अधिक नहीं होना चाहिए. इसके साथ ही एन. बिरेन सिंह सरकार ने बताया है कि इसमें भाग लेने वालों की संख्या तीन हजार से ज्यादा नहीं होनी चाहिए. मणिपुर सरकार ने इसके पीछे की दलील दी है कि आयोजन की जगह नेशनल हाइवे से लगा है. जिससे यातायात को वैकल्पिक रास्ते की ओर मोड़ना होगा. ऐसे में मणिपुर सरकार के जिला अधिकारी ने यात्रा के लिए इन नियमों को साझा किया है.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

दरअसल कांग्रेस पार्टी ने इस कार्यक्रम की जगह इम्फाल पैलेस ग्राउंड से बदलकर थोबल में एक प्राइवेट मैदान में कर दिया है. बताया जा रहा है कि उसके पीछे वजह ये है कि भाजपा की अगुवाई वाली बिरेन सिंह की सरकार ने इंफाल के पैलेस ग्राउंड के लिए केवल एक हजार लोगों के इकठ्ठा होने की इजाजत दी थी. मणिपुर सरकार ने बताया है कि इस रैली और यात्रा के दौरान कोई राष्ट्र-विरोधी, सांप्रदायिक या विरोध-स्वरूप नारा नहीं लगाया जाएगा इसके साथ ही आयोजकों को राज्य के अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग करना होगा. क्षेत्र में शांति और लोक व्यवस्था को बनाये रखने में कोई समस्या उत्पन्न होगी तो इस यात्रा की अनुमति को रद्द कर दी जाएगी

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

इस यात्रा की शुरुआत मणिपुर से क्यों

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा की इस श्रृंखला का नेतृत्व करेंगे. इसके साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे और पार्टी के शीर्ष नेता भी इस कार्यक्रम में भाग लेंगे. पिछले वर्ष मई में मणिपुर में शुरू हुई हिंसा में लगभग 180 लोग मारे गए हैं. यहां पूरा विवाद असल में मैतेई और कुकी समुदाय के बीच है. मैतेई समुदाय की ST दर्ज की मांग का कुकी बहुल राज्यों में कड़ा विरोध है.

भारत जोड़ो न्याय यात्रा किन राज्यों से गुजरेगी

कांग्रेस पार्टी भारत जोड़ो यात्रा के जरिये लोकसभा चुनाव में महंगाई, बेरोजगारी और सामाजिक न्याय से जुड़े मुद्दों की तरफ लोगों का ध्यान खींचने का प्रयास कर रही है. आज से शुरू होने जा रही कांग्रेस पार्टी की यह यात्रा मार्च के तीसरे सप्ताह में मुंबई पहुंचेगी जहां इसका समापन होगा.

Read: Uttar Pradesh News Today | उत्तर प्रदेश न्यूज़ – News Watch India

कांग्रेस पार्टी का दावा है कि ये यात्रा 67 दिन में 15 राज्यों और 110 जिलों से होकर गुजरेगी. राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा मणिपुर, असम, नगालैंड, पश्चिम बंगाल, मेघालय, झारखंड, ओडिशा, बिहार, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, गुजरात और महाराष्ट्र से गुजरेगी.

NEWS WATCH INDIA
Ashok Kumar

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button