ट्रेंडिंगराजस्थान

राजस्थान शहरी और ग्रामीण ओलंपिक खेल तीसरी बार हुआ स्थगित

Rajasthan: Rajiv Gandhi Rural and Urban Olympic Khel ग्रामीण और शहरी ओलंपिक 10 जुलाई से शुरू होने जा रहे थे, लेकिन राजस्थान में लगातार भारी बारिश होने के कारण अब शहरी और ग्रामीण ओलंपिक खेल 10 जुलाई से शुरू नहीं हो पाएंगे। बता दें राजस्थान सरकार( rajasthan govt) ने ओलंपिक (Urban Olympic Khel) के आयोजन को अब 26 दिन के लिए आगे बढ़ा दिया है। खेल विभाग ने शहरी और ग्रामीण ओलंपिक का आयोजन अब 5 अगस्त से करने का फैसला किया है।

Rajiv Gandhi Rural Olympic Game

खेल विभाग के मुख्य सचिव नरेश कुमार ठकराल के मुताबिक आने वाले कुछ दिनों में बारिश की संभावना और अन्य कारणों को देखते हुए इन खेलों के आयोजन की तारीख को आगे बढ़ने की घोषणा की है। ऐसे में इस अवधि में खिलाड़ियों को अभ्यास करने का ज्यादा समय मिलेगा। जिसके बाद 5 अगस्त से शुरू होने वाले शहरी और ग्रामीण ओलंपिक (Urban Olympic Khel) खेलों में प्रदेश के 57 लाख से ज्यादा खिलाड़ी और अच्छा प्रदर्शन कर रिकॉर्ड अपने नाम करेंगे।

दरअसल, राजस्थान सरकार इस साल शहरी ओलंपिक खेल की शुरुआत 26 जनवरी से करने वाली थी। लेकिन आखिरी समय पर आयोजन को स्थगित कर शहरी और ग्रामीण ओलंपिक (Urban Olympic Khel) एक साथ 30 जून को कराने का फैसला किया गया। गांव-ढाणी स्तर पर इसको लेकर अधिकारियों ने तैयारी भी शुरू कर दी थी। लेकिनआखिरी समय पर विभाग की तैयारियां अधूरी रहने के कारण से ओलिंपिक खेल की तारीख को एक बार फिर 17 दिनों के लिए स्थगित कर10 जुलाई से कराने का फैसला किया गया था लेकिन अब खेल विभाग की ओर से मानसून को देखते हुए ओलंपिक के आयोजन को आगे बढ़ाने की बात कही जा रही है जबकि अगस्त तक मानसून सक्रिय रहता है। ऐसे में माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (CM ashok gehlot) के अस्वस्थ होने के कारण से ओलंपिक को 26 दिनों के लिए स्थगित किया है।

Read: Rajasthan Latest News in Hindi | News Watch India

जानकारी के मुताबिक बता दें मुख्यमंत्री गहलोत के पैर में फिलहाल चोट लगी हुई है। जिसके कारण सीएम ग्राउंड पर नहीं पहुंच पाएंगे। ऐसे में कहा जा रहा है कि 5 अगस्त तक मुख्यमंत्री के ठीक होने की सम्भावना है। जिसके बाद वह खुद ग्राउंड में पहुंचेंगे और राजस्थान में पहली बार होने वाले ग्रामीण और शहरी ओलंपिक का उद्घाटन करेंगे।

ओलंपिक के लिए होंगे 130 करोड़ खर्च

गौरतलब है कि ग्रामीण और शहरी ओलंपिक के आयोजन को बड़ा बनाने के लिए सरकार ने इस बार बजट में 90 करोड़ की बढ़ोतरी की है। जहां पिछले साल सरकार ने 40 करोड़ रुपए खर्च कर ग्रामीण ओलंपिक आयोजित किया था। वहीं इस बार ग्रामीण और शहरी ओलंपिक के लिए कुल 130 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इसके तहत ब्लॉक (block), वार्ड (ward) और जिला स्तर पर खिलाड़ियों को मौलिक सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। वहीं, जिला स्तर पर पहुंचने वाले खिलाड़ियों को ड्रेस किट (dress kit) भी उपलब्ध करवाया जाएगा।

बता दें कि अब तक ग्रामीण और शहरी ओलंपिक के लिए 57 लाख खिलाड़ी ने रजिस्ट्रेशन करा दिया हैं। वहीं मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शहरी और ग्रामीण खेलों में स्टेट लेवल पर जीतने वाली टीम के खिलाड़ियों के गांवों में 50 लाख रुपए तक की लागत के स्टेडियम बनाने का फैसला किया है। इसके साथ ही इन खेलों में मेडल जीतने वालों खिलाडियों को सरकारी कॉलेजों में एडमिशन में प्रायोरिटी देने का प्रावधान कराने का फैसला किया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button