ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

सितंबर न्यू रूल्स: आज से बदल जाएंगे ये जरूरी नियम, आज ही निपटा लें ये काम

September New Rules: सितंबर 2023 के महीने में कई नियम बदलने जा रहे है ऐसे में आपके लिए ये जानना बेहद जरुरी है कि आखिर वो नियम कौन-से है क्योंकि अगर आप इन नियमों को जानने से चूक गए तो आपको भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है।

September New Rules

Read: Latest News Update in Hindi News Watch India

आज से सितंबर माह की शुरुआत हो गई है और आज सितंबर माह की पहली तारीख है। आज से ही कई वित्तीय नियमों में बदलाव हो जाएगा। इन बदलावों का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा। आपको बता दें कि सितंबर माह में पैसों से जुड़े कई ऐसे काम है जिनकी डेडलाइन दी गई हुई है और ये डेडलाइन खत्म होने के बाद आपको इन कामों को कराने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए अगर आप किसी भी तरह की परेशानी से बचना चाहते है तो आपको इस बदले नियमों को जानना बेहद जरुरी है। चलिए बताते है आपको ये जरुरी नियम..

2000 रुपए के नोटों को बदलना

अगर अभी तक आपने 2000 रुपए के नोटों को बदलवाया नहीं है या फिर अभी कुछ और नोट है जो बदलवाने है तो आपको बता दें की नोट बदलवाने की आखिर तारीख यानि की डेडलाइन 30 सितंबर है। इसलिए जितना जल्दी हो सके समय से अपने 2000 रुपए की नोटों को बदलवा लें। हालांकि, RBI के अनुसार 2000 के नोट उस दिन के बाद भी लीगल टेंडर की तरह यूज़ किए जा सकेंगे।

जियो फाइनेंशियल – September New Rules

आपको बता दें कि रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) से डीमर्ज (demerged) होकर अलग हुई एटीटी जियो फाइनेंशियल सर्विसेज (Jio Financial Services) जो अब शेयर बाजार में लिस्टेड है, इसको आज सितंबर की पहली तारीख से सभी एसएंडपी बीएसई (S&P BSE) इंडाइसेज से हटाया जाएगा।

डीमैट नॉमिनेशन- September New Rules

आपको बता दें कि SEBI यानि कि सिक्योरिटी एंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया द्वारा सभी डीमैट और ट्रेडिंग अकाउंट होल्डर्स (trading account holders) के लिए 30 सितंबर, 2023 तक नॉमिनेशन करने या नॉमिनेशन के बाहर निकलने की आखिरी तारीख को बढ़ा दिया गया है।

September New Rules

आधार अपडेट फ्री अपडेट करवाने की की आखिरी तारीख

अगर आपने अपने आधार कार्ड को अपडेट नहीं करवाया है तो जल्दी ही करवा लें क्योंकि इस महीने की 14 तारीख यानि की 14 सितंबर लास्ट डेट है। यह फ्री सर्विस केवल myAadhaar पोर्टल पर ही मौजूद है। जबकि अगर आप किसी आधार कार्ड सेंटर्स पर जाकर अपडेशन करवाते है तो आपको इसके 50 रुपये देने होंगे। ये आधार अपडेट करवाने की फीस है। वहीं 15 सितंबर 2023 से myAadhaar पोर्टल पर भी अपडेशन के लिए फीस लगेगी।

क्रेडिट कार्ड में बदलाव

आपको बता दें कि Axis Bank ने अपने फेमस मैग्नस क्रेडिट कार्ड (Credit Card) के टर्म्स एंड कडिशन्स में बदलाव कर दिया है। Axis Bank की वेबसाइट के अनुसार नए नियम 1 सितंबर से लागू (September New Rules) हो जाएंगे। इसकी पूरी जानकारी Axis Bank की वेबसाइट पर मिल जाएगी।

एडवांस टैक्स की दूसरी क़िस्त

असेसमेंट ईयर 2024-25 के लिए एडवांस टैक्स की दूसरी किस्त का भुगतान करने की डेडलाइन 15 सितंबर 2023 है। इसमें टोटल टैक्स लायबिलिटी (total tax liability) का 15%, 15 जून तक और 45%, 15 सितंबर तक चुकाना अनिवार्य होता है। आपको बता दें कि एडवांस टैक्स का भुगतान चार इंस्टॉलमेंट्स में किया जाता है।

Sarita Maurya

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button