ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़राज्य-शहर

Shardiya Navratri 2023 Vastu Tips: दुर्गाअष्टमी पर घर में जरूर लाए ये चीजें.. मां दुर्गा भर देंगी आपके घर में धन के भंडार

Shardiya Navratri Puja Vidhi! नवरात्रि शब्द 2 संस्कृत शब्दों से मिलकर बना है जिसमें नव और रात्रि शब्‍द हैं। नव का अर्थ है 9 नंबर और रात्रि का अर्थ है रात। चूंकि नवरात्रि (Shardiya Navratri 2023) में पूरे देश में नौ रात्रियों तक देवी की पूजा होती है इन 9 रातों के त्योहार को नवरात्रि कहा जाता है।

नवरात्रि के 9 दिनों में देवी दुर्गा और उनके कई अवतारों की पूजा की जाती है। ऐसा माना जाता है कि इन 9 देवियों के प्रत्येक रूप में अपार शक्ति मौजूद है!

शारदीय नवरात्रि ( shardiya navratri) में दुर्गा मां के अलग अलग स्वरूपों की पूजा अर्चना करने से जीवन में सुख समृद्धि आती है। ऐसी मान्यता है कि इन दिनों पूरी श्रद्धा के साथ पूजा पाठ करने से जीवन में समृद्धि मिलती है और कई परेशानियों से व्यक्ति को मुक्ति मिलती है। नवरात्रि में 9 दिनों तक व्रत रखने का अधिक महत्व है।
नवरात्रि में मां दुर्गा (Durga Ashtami Vastu Tips) को प्रसन्न करने के लिए पूजा पाठ के साथ साथ मां दुर्गा से संबंधित कुछ चीजें घर में लाने से आर्थिक स्थिति (Navratri Vastu Tips) मजबूत बनेगी। वास्तु शास्त्र के अनुसार, दुर्गाअष्टमी से पहले आर्थिक लाभ के लिए आपको अपने घर में ये 5 चीजें जरुर लेकर आनी चाहिए।

Read: दुर्गा अष्टमी पूजा विधिन्यूज़ वॉच इंडिया Durga Ashtami Puja Vidhi Hindi !NWI

नवरात्रि में पूजा अर्चना करने से मां दुर्गा की विशेष कृपा प्राप्त होती है। कहते हैं इन दिनों में जो व्यक्ति सच्चे दिल से मां दुर्गा (Durga Ashtami Vastu Tips) को पूजता है मां उसकी सभी मनोकामना पूरी करती हैं। लेकिन, वास्तु शास्त्र में कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताया गया है जिन्हें घर में लाने से आपका घर में कभी भी धन धान्य की कोई कमी (Durga Ashtami Vastu Tips) नहीं रहेगी। अष्टमी तिथि के दिन वास्तु से जुड़ी ये चीजें आपके घर में आएंगी तो आप पर मां दुर्गा (Navratri Vastu Tips) का आशीर्वाद हमेशा बना रहेगा और आपके लिए तरक्की और धन के द्वार खुलेंगे। आइए जानते हैं दुर्गा अष्टमी (Navratri Vastu Tips) के दिन घर में कौनसी चीजें लाने से आपको धन लाभ होगा।

स्वास्तिक का चिन्ह लगाएं
दुर्गा अष्टमी के दिन (Durga Ashtami Vastu Tips) अपने घर के मुख्य द्वार पर स्वास्तिक का चिन्ह लगाएं। स्वास्तिक के शुभ चिन्ह की सहायता से आपकी आय (Navratri Vastu Tips) के मार्ग में जो अड़चने आ रही हैं वह खत्म होंगी।

चांदी का सामान लेकर आएं
दुर्गा अष्टमी (Durga Ashtami Vastu Tips) के दिन चांदी की कोई भी सामग्री लाकर मां दुर्गा को चढाए। ऐसा माना जाता हैं कि नवरात्रि में चांदी की सामग्री की खरीदारी करना उत्तम होता है। चांदी की खरीदारी (Navratri Vastu Tips) करने से आपकी आर्थिक समस्याओं से छुटकारा मिलेगा।

मिट्टी से बना घर स्थापित करें
दुर्गा अष्टमी (Durga Ashtami Vastu Tips) से अक दिन पुर्व अपने घर में मिट्टी से बना मकान लाकर रखें। ऐसा माना जाता हैं कि ऐसा करने से संपत्ति से संबंधित मामलों (Navratri Vastu Tips) में विवाद खत्म हो जाते हैं। साथ ही आपके लिए नई प्रॉपर्टी खरीदने के योग भी बनेंगे।


घर में लाएं मोरपंख
दुर्गा अष्टमी (Durga Ashtami Vastu Tips) के दिन आप अपने घर मोरपंख जरूर लेकर आएं और उसे अपने घर में स्थापित करें। ऐसा माना जाता हैं मोरपंख घर में रखने से (Navratri Vastu Tips) आर्थिक समस्याएं दूर होती है। साथ ही आपको धन लाभ भी होगा।

चंदन घर में जरुर रखें
ज्योतिष शास्त्र के मुताबिक (Durga Ashtami Vastu Tips) में चंदन को बेहद ही शुभ माना जाता है। कहा जाता हैं कि जिस घर में चंदन का प्रयोग होता है वहां का वातावरण (Navratri Vastu Tips) काफी शुद्ध और सकारात्मक होता है। सकारात्मकता बनी रहने से आपकी आर्थिक उन्नति की संभावनाएं ज्यादा हो जाती है। अगर आपके घर में भी चंदन नहीं है तो दुर्गाष्टमी (Durga Ashtami Vastu Tips) से पहले चंदन आवश्यक लेकर आएं।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button