खेलखेल खेल में

House Demolition Notice Samresh Jung: ओलंपिक में भारत को मेडल दिलाने वाले कोच की बढ़ी मुश्किलें, सरकार ने दिया नोटिस

The coach who won a medal for India in Olympics is in trouble, government has given him a notice

House Demolition Notice Samresh Jung: पेरिस ओलंपिक ( Paris Olympic) में कांस्य पदक दिलाने वाले राष्ट्रीय पिस्टल शूटिंग कोच समरेश जंग को घर लौटते ही पता चला कि उनके दिल्ली स्थित घर और इलाके को 2 दिन में ध्वस्त कर दिया जाएगा.

आपको बता दें, पेरिस ओलंपिक (paris Olympic 2024) में मनु भाकर और सरबजोत सिंह ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. दोनों की कामयाबी में नेशनल पिस्टल शूटिंग (National Pistol Shooting) कोच समरेश जंग का अहम योगदान माना जा रहा है. लेकिन इस बीच हैरान करने वाली खबर सामने आ रही है. दरअसल, समरेश जंग (Samresh Jung) की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही है, इस दिग्गज का घर कभी भी ध्वस्त किया जा सकता है. ओलिंपियन समरेश जंग नई दिल्ली के सिविल लाइंस में खैबर पास इलाके में रहते हैं। आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय के भूमि और विकास कार्यालय (LNDO) ने समरेश जंग समेत अन्य कई निवासियों को नोटिस जारी किया है। नोटिस में दावा किया गया है कि जिस जमीन पर खैबर पास कॉलोनी स्थित है वह रक्षा मंत्रालय की है और इसलिए अवैध है।

बीजिंग ओलंपिक 2008 में भाग लेने वाले समरेश ने कहा कि एक  olympian के रूप में, वह कम से कम एक सम्मानजनक विदाई की उम्मीद करते हैं, साथ ही मामले पर स्पष्टता के साथ कम से कम 2 महीने की मोहलत की अपील भी करते हैं। मीडिया को दिए इंटरव्यू में अर्जुन अवॉर्ड समरेश जंग कहते हैं कि मुझे नहीं पता कि ये तोड़फोड़ क्यों हो रही है। क्यों लोगों के घर गिराए जा रहे हैं? उन्होंने अचानक पूरी कॉलोनी को ही अवैध घोषित कर दिया। बीती रात बताया गया कि दो दिन के भीतर हमें जगह छोड़नी है। मेरा परिवार यहां बीते 75 साल से रह रहा है। 1950 से हम यहां के रहवासी हैं। हम कोर्ट गए थे और याचिका भी दायर की थी, लेकिन उसे नकार दिया गया।

समरेश ने गुरुवार रात X पर पोस्ट किया, ‘भारतीय निशानेबाजों के दो ओलंपिक पदक जीतने के बाद बेहद उत्साहित होकर मैं स्वदेश लौटा, लेकिन निराशाजनक खबर मिली कि मेरा घर और पूरा इलाका दो दिनों में ध्वस्त कर दिया जाएगा। जंग ने निष्कर्ष निकाला, ‘एक ओलिंपियन और अर्जुन पुरस्कार विजेता होने के नाते कम से कम मुझे उम्मीद है कि समुदाय के साथ-साथ एक सम्मानजनक निकास होगा। मैं मामले पर स्पष्टता और उचित तरीके से खाली करने के लिए कम से कम दो महीने की अपील करता हूं।’

इस पोस्ट में भारतीय ओलंपिक संघ के उपाध्यक्ष और साथी निशानेबाज गगन नारंग, जो इस समय पेरिस में भारतीय दल के साथ शेफ डी मिशन के रूप में कार्यरत हैं, के अलावा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, खेल मंत्री मनसुख मंडाविया और आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री मनोहर लाल खट्टर को भी टैग किया गया है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button