Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशराज्य-शहर

15 जनवरी से ही शुरू हो जाएंगे प्राण प्रतिष्ठा के विधि-विधान, दिवाली से भी बड़ा और भव्य होगा दीपोत्सव!

Ram Mandir Pran Pratishtha: 22 जनवरी की पावन घड़ी के लिए अयोध्या शहर राम भक्ति में लीन है।मुख्य यजमान के तौर पर प्रधानमंत्री विशेष अनुष्ठान की शुरुआत कर चुके हैं। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर अयोध्या में 15 जनवरी से विधिविधान प्रारंभ हो जाएंगे। दरअसल आपको बता दें कि तय कार्यक्रम के मुताबिक 15 जनवरी को सरयू माता का पूजन होगा। जबकि 16 जनवरी को गणेश पूजा होगी। 17 जनवरी को रामलला की मूर्ति का नगर भ्रमण होगा।

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

18 जनवरी भी बेहद खास होगा, क्योंकि 18 जनवरी को ही 121 ब्राह्मण चारों वेदों का पाठ करेंगे। यानी की माहौल अकल्पनीय होगा… तो वहीं 19 जनवरी को 9 अग्नि कुंडों में अग्नि को प्रज्वलित किया जाएगा। 20 तारीख को जलाधिवास और अन्नाधिवास का आयोजन होगा। 21 जनवरी को 96 कलशों से स्नान कार्यक्रम होगा। 22 जनवरी यही वो ऐतिहासिक घड़ी है जब रामलला बालस्वरूप में अपने दिव्य और भव्य मंदिर में प्रतिष्ठित होंगे। प्राण प्रतिष्ठा को लेकर हर रामभक्त उत्साहित नजर आ रहा है।

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

समारोह को भव्य बनाने के लिए तैयारियां भी भव्य की जा रही हैं। तो वहीं दूसरी ओऱ रामनगरी में एक विशेष यज्ञ का समापन होगा। यहां पर 1 हजार 8 यज्ञ वेदियां बनाई गई।

22 जनवरी को हिंदुस्तान में भव्य दीपोत्सव

500 सालों के संघर्ष के बाद भगवान श्री राम विराजमान होंगे…नजारा भव्य होगा तो भक्त भी अपने प्रभु का स्वागत करने के लिए बेकरार नजर आ रहे हैं। 22 जनवरी को जो नजारा होगा वो अपने आप में अलग होगाय़ रामनगरी में दिवाली से भी बड़ा और भव्य दीपोत्सव होगा। योगी सरकार के निर्देश पर यूपी में नदियों के घाटों पर दीये जलाए जाएंगे।

Also Read: Latest Hindi News Ayodhya Ram Mandir । News Today in Hindi

सीएम योगी आदित्यनाथ और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों से भी दुकानों और सरकारी कार्यालयों पर दीप जलाने की अपील की है। साथ ही 14 जनवरी से ही सफाई अभियान चलाया जाएगा। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने महाराष्ट्र के नासिक के कालाराम मंदिर में सफाई की। और देशवासियों से 22 जनवरी तक सफाई अभियान चलाने की अपील की है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button