Social Mediaट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

दो दिवसीय नेपाल के दौरे पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, भारत और नेपाल के बीत कई समझौतों पर हुआ हस्ताक्षर

Jaishankar Nepal Visit: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर (S. Jaishankar) दो दिवसीय नेपाल के दौरे पर हैं. एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने दौरे के पहले दिन नेपाल के विदेश मंत्री से मुलाकात की है. इस दौरान कई दोनो देशों के बीच अहम मुद्दों पर चर्चा हुई है. एस जयशंकर ने X यानी पूर्व ट्विटर पर ट्वीट कर मुलाकात की जानकारी दी है. उन्होंने कहा है कि हमने कई द्विपक्षीय मुद्दों पर की है. जैसे व्यापार, आर्थिक संबंध, रक्षा, कृषि और ऊर्जा जैसे अहम विषयों पर बात हुई है. नेपाली विदेश मंत्री ने मुलाकात के बाद कहा कि नागरिकों के हित के लिए भारत सरकार के साथ कई समझौते हुए हैं. एस जयशंकर प्रसाद के साथ बात करके बहुत अच्छा लगा.

Also Read: Latest Hindi News Jaishankar Nepal Visit । News Today in Hindi

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, बीते गुरुवार को एस जयशंकर (S. Jaishankar) ने नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सऊद (Nepal Foreign Minister Narayan Prakash Saud) के साथ 7वीं संयुक्त आयोग की बैठक की. जयशंकर ने कहा मुलाकात के बाद द्विपक्षीय संबंधों को लेकर चर्चाएं हुई है. जिसमें आर्थिक संबंधों और व्यापार, रेल और हवाई संपर्क परियोजनाओं, भूमि, कृषि, रक्षा और सुरक्षा में सहयोग, बिजली, ऊर्जा, जल संसाधन, पर्यटन, आपदा प्रबंधन, नागरिक उड्डयन सहित अन्य विषयों पर केंद्रित थी. नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सऊद (Nepal Foreign Minister Narayan Prakash Saud) ने जानकारी देते हुए बताया कि भारत के साथ हस्ताक्षरित समझौते किए गए हैं. इसमें दोनों देशों के रिश्तों में मजबूती आई है. यह एक कदम दोस्ती की ओर है. नारायण प्रकाश सऊद और एस जयशंकर के साथ हुए समझौते नागरिकों के हित में हुई हैं.

Read: Latest Hindi News Today | Today Hindi Samachar

भारत, नेपाल से लेगा बिजली

नेपाल और भारत के बीच दूसरा समझौता लॉन्गटर्म बिजली व्यापार के लिए हुआ है. जिसमें नेपाल अगले दस वर्ष में 10,000 मेगावाट तक एनर्जी का एक्सपोर्ट होगा. दोनों पक्षों ने नेपाल एकेडमी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी की तरफ से विकसित नैनो सैटेलाइट के लिए सर्विस एग्रीमेंट शुरू किया कर दिया है. इस समझौते पर नेपाल एकेडमी ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी और न्यूस्पेस इंडिया लिमिटेड के बीच डील पर साइन हो गई है.

नेपाल और भारत का टारगेट क्या है?

गौरतलब है कि नेपाल के पीएम पुष्प कमल दहल (PM Pushpa Kamal Dahal) ‘प्रचंड’ पिछले वर्ष 31 मई से 3 जून तक भारत के दौरे पर आए थे. उस समय दोनों पक्षों ने कई प्रमुख समझौतों पर साइन किए थे. इस मीटिंग में भारत के बिजली आयात को अगले दस वर्ष में मौजूदा 450 मेगावाट से बढ़ाकर 10,000 मेगावाट करने का समझौता हुआ था. इसके साथ ही बहुत सारे समझौतों पर हस्ताक्षर हुए थे.

Read More News: Latest Political News Today in Hindi | Political Samachar in Hindi

4 समझौतों पर किए हस्ताक्षर

भारत और नेपाल ने बीते गुरुवार को 4 समझौतों पर हस्ताक्षर किए है. इस पर नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सऊद ( Nepal Foreign Minister Narayan Prakash Saud) ने X यानी पूर्व ट्विटर पर लिखा कि ‘भारत के विदेश मंत्री महामहिम डॉक्टर एस. जयशंकर प्रसाद के साथ समझौतों के आदान-प्रदान को देखना बहुत ही अच्छा लगा है. दोनों देशों के बीच ये समझौते नेपाल और भारत के मजबूत संबंधों को बढ़ावा देने की दिशा में एक और कदम हैं.

क्रिकेट बोर्ड के सदस्यों से भी रूबरू हुए एस जयशंकर प्रसाद

नेपाल के विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक नेपाल के विदेश मंत्री नारायण प्रकाश सऊद, एस जयशंकर और उनके प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों के सम्मान में रात्रिभोज की मेजबानी भी करेंगे. आपको बता दें कि एस जयशंकर प्रसाद ने गुरुवार को नेपाली क्रिकेट टीम के सदस्यों और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल CAN के बोर्ड सदस्यों के साथ बातचीत की है. इससे पहले एस जयशंकर प्रसाद नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल से काठमांडू के सिंघादरबार पैलेस में उनके कार्यालय में मुलाकात की है और मौजूदा द्विपक्षीय संबंधों पर विचार साझा किए है.

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

भारत देगा भूकंप प्रभावित लोगों को वित्तीय सहायता

भारत भूकंप प्रभावित लोगों की सहायता के लिए लगभग MPR 1000 करोड़ का वित्तीय सहायता पैकेज प्रदान करेगा. काठमांडू में भारतीय दूतावास ने एक प्रेस बयान में जानकारी दी है. जानकारी के मुताबिक विदेश मंत्री एस जयशंकर प्रसाद ने घोषणा की कि भारत सरकार जाजरकोट में हाल ही में आए भूकंप के बाद नेपाल को सहायता प्रदान करने के लिए लगभग NPR हजार करोड़ की वित्तीय सहायता पैकेज प्रदान करेगा.

काठमांडू पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक इससे पहले नवंबर में नेपाल में आए 6.4 तीव्रता के भीषण भूकंप के बाद 128 लोगों की मौत हो गई थी और लगभग 141 लोग घायल हो गए थे. आपको बता दें कि काठमांडू में भारतीय दूतावास ने बीते गुरुवार को बताया है कि एस जयशंकर और नेपाल के विदेश मंत्री एनपी सऊद भारत सरकार द्वारा प्रदान की गई जाजरकोट भूकंप के बाद राहत आपूर्ति की 5वीं किश्त के हस्तांतरण के गवाह बने है

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button