Sliderट्रेंडिंगन्यूज़

Eggs Side Effects: “सेहत के लिए सभी पर नहीं लागू होती ‘रोज खाओ अंडे’ की कहावत, जानें किन हालातों में अंडे का सेवन हो सकता है हानिकारक”

The saying 'eat eggs every day' does not apply to everyone for health, know in which circumstances the consumption of eggs can be harmful"

बचपन से हम सबने यह सुना है कि “संडे हो या मंडे, रोज खाओ अंडे,” और इसे सेहत के लिए बेहद फायदेमंद बताया जाता रहा है। अंडे को प्रोटीन, विटामिन्स, और अन्य पोषक तत्वों का एक अच्छा स्रोत माना जाता है, जिससे शरीर को जरूरी पोषण मिलता है। लेकिन, आपको यह जानकर आश्चर्य हो सकता है कि यह कहावत हर किसी पर लागू नहीं होती है। कुछ खास परिस्थितियों में, अंडे खाना सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। यहां हम उन परिस्थितियों के बारे में चर्चा करेंगे जिनमें अंडों का सेवन न करना ही बेहतर है।

  • एलर्जी के कारण

बहुत से लोगों को अंडों से एलर्जी होती है, खासकर बच्चों में। अंडों से एलर्जी होने पर शरीर में कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं, जैसे त्वचा पर लाल चकत्ते, खुजली, उल्टी, पेट दर्द, और कभी-कभी सांस लेने में तकलीफ भी हो सकती है। जिन लोगों को अंडे से एलर्जी है, उन्हें अंडों से बने किसी भी खाद्य पदार्थ से बचना चाहिए, क्योंकि यह एलर्जी जानलेवा भी साबित हो सकती है।

  • हृदय रोग से पीड़ित लोग

अंडे में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होती है। हालांकि, यह आम धारणा है कि अंडे में मौजूद कोलेस्ट्रॉल हानिकारक नहीं होता है, लेकिन जो लोग पहले से ही हृदय रोग से पीड़ित हैं या जिनमें हृदय रोग का खतरा अधिक है, उन्हें अंडों का सेवन सोच-समझकर करना चाहिए। अधिक कोलेस्ट्रॉल का सेवन दिल के लिए हानिकारक हो सकता है।

  • डायबिटीज से ग्रस्त लोग

जिन लोगों को डायबिटीज है, उन्हें भी अंडों का सेवन सीमित करना चाहिए। कुछ शोधों के अनुसार, डायबिटीज के मरीजों में अधिक अंडे खाने से हृदय रोग का खतरा बढ़ सकता है। हालांकि, इस विषय पर अभी भी अनुसंधान जारी है, लेकिन एहतियात के तौर पर डायबिटीज के मरीजों को अपने डॉक्टर से परामर्श करने के बाद ही अंडों का सेवन करना चाहिए।

  • किडनी की बीमारी से पीड़ित लोग

किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए भी अंडों का सेवन हानिकारक हो सकता है। अंडों में उच्च मात्रा में प्रोटीन होता है, और किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों के लिए प्रोटीन का उच्च सेवन नुकसानदेह हो सकता है। प्रोटीन का अत्यधिक सेवन किडनी पर अधिक दबाव डालता है, जिससे किडनी की समस्या और बढ़ सकती है।

  • कब्ज की समस्या

अगर किसी को कब्ज की समस्या है, तो उन्हें अंडों का सेवन कम या बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अंडों में फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है, जिससे कब्ज की समस्या बढ़ सकती है। इसलिए, अगर आपको कब्ज की समस्या है, तो अपनी डाइट में फाइबर युक्त खाद्य पदार्थों को प्राथमिकता दें और अंडों का सेवन कम करें।

  • उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोग

जिन लोगों का कोलेस्ट्रॉल स्तर पहले से ही अधिक है, उन्हें अंडों का सेवन कम मात्रा में या बिल्कुल नहीं करना चाहिए। अंडों में मौजूद कोलेस्ट्रॉल स्तर को और बढ़ा सकता है, जिससे दिल की बीमारी का खतरा और बढ़ सकता है। हालांकि, कुछ विशेषज्ञ यह मानते हैं कि अंडे का सेवन कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बहुत अधिक प्रभावित नहीं करता, लेकिन फिर भी ऐसे लोगों को सतर्क रहना चाहिए।

  • सैल्मोनेला संक्रमण का खतरा

अंडे खाने से सैल्मोनेला संक्रमण का खतरा भी हो सकता है, खासकर अगर अंडे को ठीक से पकाया न जाए। सैल्मोनेला एक प्रकार का बैक्टीरिया है जो कच्चे या अधपके अंडों में पाया जा सकता है। यह संक्रमण विशेष रूप से बच्चों, गर्भवती महिलाओं, बुजुर्गों और कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली वाले लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए, हमेशा अंडे को पूरी तरह पकाकर ही खाना चाहिए।

अंडे का सेवन: सावधानी से करें चुनाव

अंडे से जुड़े इन संभावित खतरों के बावजूद, यह एक पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थ है और अधिकांश लोगों के लिए सुरक्षित है। लेकिन, जो लोग ऊपर बताई गई किसी भी परिस्थिति से गुजर रहे हैं, उन्हें अंडों का सेवन करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से परामर्श करना चाहिए।

सही जानकारी और उचित परामर्श के साथ, आप अपने स्वास्थ्य को बनाए रखते हुए अंडों का आनंद ले सकते हैं। लेकिन, अगर आप उन लोगों में से हैं जिनके लिए अंडों का सेवन हानिकारक हो सकता है, तो अपने आहार में अन्य स्वस्थ विकल्पों को शामिल करें, ताकि आपकी सेहत बनी रहे।

याद रखें, हर व्यक्ति का शरीर अलग होता है और किसी भी खाद्य पदार्थ का सेवन व्यक्तिगत आवश्यकताओं के अनुसार ही करना चाहिए।

Mansi Negi

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button