Sliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबररोजी-रोटी

Share Market Updates: शेयर बाजार की हो जांच कराई जाए, सुप्रीम कोर्ट में दायर कराई गई याचिका

The stock market should be investigated, a petition has been filed in the Supreme Court

Share Market Updates: लोकसभा चुनाव (loksabha election) के नतीजों ने सभी को चौंका दिया। नतीजों की घोषणा के बाद शेयर बाजार में भारी गिरावट आई। कई निवेशकों ने भारी नुकसान उठाया। सुप्रीम कोर्ट में इस मामले की जांच के लिए एक याचिका दायर की गई है।

लोकसभा चुनाव के नतीजों के बाद शेयर बाजार में आई तेज गिरावट पर केंद्र सरकार और भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) से रिपोर्ट मांगने के लिए सुप्रीम कोर्ट में एक मामला दायर किया गया है। याचिकाकर्ता के अनुसार, चुनाव के बाद एग्जिट पोल के अपेक्षित नतीजों के कारण शेयर बाजार में उछाल आया, लेकिन वास्तविक नतीजे सामने आने पर बाजार में गिरावट आई। लेख में दावा किया गया है कि इसके परिणामस्वरूप हजारों रुपये का नुकसान हुआ है। इस विषय पर सरकार और सेबी से रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए एक अनुरोध दायर किया गया है।

अडाणी-हिंडनबर्ग में दखल याचिका की दायर

advocate विशाल तिवारी ने सुप्रीम कोर्ट में यह मामला दायर किया है। अडानी-हिंडनबर्ग मुकदमा अभी सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। अधिवक्ता तिवारी ने इस मामले में हस्तक्षेप याचिका दायर की है, जिसमें तर्क दिया गया है कि सेबी और केंद्र सरकार से अनुरोध किया जाना चाहिए कि वे एक विस्तृत रिपोर्ट प्रस्तुत करें, जिसमें बताया जाए कि चुनाव परिणामों के बाद शेयर बाजार (share market) में इतनी बड़ी गिरावट क्यों आई। भारतीय निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए, सुप्रीम कोर्ट ने इस साल की शुरुआत में केंद्र सरकार (central government) और सेबी को अडानी-हिंडनबर्ग मामले में विशेषज्ञ समिति की सिफारिशों को ध्यान में रखने का आदेश दिया था।क्या है याचिका में?

विशाल तिवारी (Vishal tiwari) ने मौजूदा याचिका में कहा है कि यह स्पष्ट नहीं है कि इस विशेष मामले में सुप्रीम कोर्ट (supreme court) के फैसले को लागू किया गया है या नहीं। इसके अलावा, यह भी स्पष्ट नहीं है कि रिकॉर्ड कोर्ट में जमा किए गए हैं या नहीं। भारतीय उपभोक्ताओं और निवेशकों को यह जानने का अधिकार है कि क्या बाजार में गिरावट विसंगतियों के कारण हुई है, क्योंकि हिंडनबर्ग रिपोर्ट के जारी होने के परिणामस्वरूप बाजार में महत्वपूर्ण गिरावट आई है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button