न्यूज़लाइफस्टाइलसेहतनामा

ये 5 घरेलू उपाय, मच्छर के काटने से बने निशान, खुजली और जलन से देंगे तुरंत राहत

Mosquito Bite Remedies: बारिश का मौसम आते ही सबसे ज्यादा समस्या मच्छरों से होती है और कई जगहों में तो मच्छरों की समस्या हमेशा ही रहती है। ऐसे में सबसे ज्यादा डर डेंगू, मलेरिया का हो जाता है। इसके साथ ही मच्छरों के काटे जाने से शरीर पर लाल निशान, जलन, खुजली जैसी समस्या भी पैदा हो जाती है। इस मौसम में पनपने वाले मच्छरों का तो ज्यादा कुछ नहीं किया जा सकता लेकिन उनके काटने से होने वाली खुजली, जलन का उपचार किया जा सकता है। चलिए जानते है क्या है वे उपाय।

Mosquito Bite Remedies: मच्छर के काटने की वजह से होने वाली जलन और खुलजी से बचने के लिए आप ये उपाय अपना सकते हैं।

आइस पैक

अगर मच्छर के काटने से आपको सूजन हो गई है, तो इस सूजन को कम करने के लिए आप आइस पैक यानि बर्फ लगा सकते हैं। बर्फ लगाने से सूजन कम होंगी और कुछ समय तक के लिए खुजली से राहत मिलेगी। इसके लिए सबसे पहले आप एक पतले सूती कपड़े में कुछ बर्फ के टुकड़े लपेट लें और इसे मच्छर के काटने वाली जगह पर कुछ मिनटों के लिए धीरे-धीरे  लगाएं।

शहद

मच्छर के काटने से खुजली हो जाती है ऐसी में इससे राहत पाने के लिए आप खुजली वाली जगह पर शहद भी लगा सकते हैं। शहद में एंटी-बैक्टिरियल गुण पाए जाते हैं। इसके लिए आप मच्छर काटने पर थोड़ी मात्रा में शहद लें और इसे जहां मच्छर ने काटा है वहां लगाएं। शहद को10-15 मिनट तक सूखने दें और फिर इसे धो लें।

एलोवेरा जेल

खुजली और सूजन को कम करने में एलोवेरा जेल भी मदद करता है। एलोवेरा में सूदिंग प्रोपर्टीज मौजूद होती है। इसके लिए आप एलोवेरा की ताजा पत्ती लें और उसमें से जेल निकालें और फिर इसे सीधे मच्छर के काटने वाली जगह पर लगाएं। एलोवेरा जेल को 10-15 मिनट के लिए लगा रहने दें और उसके बाद उसे पानी धो लें।

एप्पल साइडर विनेगर

एक और उपाय ये हैं कि एक कॉटन बॉल को एप्पल साइडर विनेगर में डुबोएं और फिर उसे कुछ देर के लिए प्रभावित जगह पर लगाएं। सिरके में पाई जाने वाली एसिटिडी खुजली से राहत दिलाने में मदद कर सकती है।

बेकिंग सोडा

मच्छर के काटने से होने वाली खुजली और सूजन को कम करने के लिए आप सोडा के पेस्ट को भी लगा सकते हैं। इस पेस्ट को आप 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें। ये पेस्ट भी काफी राहत देता है। 

इस बात का ध्यान रखें कि समस्या ज्यादा बड़ी हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button