ट्रेंडिंग

तमिलनाडु को साधने के लिए बीजेपी 29 जुलाई से करेगी ‘मेरा देश मेरे लोग’ पदयात्रा!

Tamil Nadu Politics: चुनौती कोई छोटी और मामूली नहीं है इस बार और यह चुनौती बीजेपी की भी है और कांग्रेस (congress) की भी। कह सकते हैं कि विपक्ष की भी। अगला लोकसभा चुनाव (Loksabha election) बीजेपी (BJP) चूक जाती है तो फिर पार्टी के भीतर से ही कई तरह के सवाल उठ सकते हैं। पार्टी बचेगी भी या नहीं यह भी कोई नहीं जनता! खुद बीजेपी के लोग भी पार्टी के अगले नेतृत्व को लेकर असमंजस में हैं। पार्टी को बेहतर परिणाम नहीं मिलते हैं तो पार्टी के साथ ही सरकारी संस्थाओं की भी मुश्किलें बढ़ सकती है। सरकार के भीतर के कई नेताओं, मंत्रियों की पोल पट्टी भी खुल सकती है ऐसे में 2024 का चुनाव बीजेपी के लिए बड़ी चुनौती है। उसे हर हाल में यह चुनाव जीतना होगा। बीजेपी इसका प्रबंध भी कर रही है। पहले कर्नाटक बीजेपी का गढ़ था। संघ की शाखाएं भी कर्नाटक में खूब फली और विस्तारित हुई लेकिन एक झटके में कर्नाटक बीजेपी के हाथ से निकल गया। इसकी कल्पना बीजेपी और उनके समर्थक भी नहीं कर रहे थे। लेकिन ऐसा हुआ। याद रहे कर्नाटक बीजेपी के लिए हिंदुत्व का प्रयोगशाला रहा है। लेकिन सब बेकार ही साबित हुआ।

tamil nadu bjp

उधर विपक्ष की हालत भी वही है जैसा की बीजेपी की। विपक्ष अगर इस बार मात खा जाता है तो फिर उसका बचना मुश्किल हो जायेगा। कई पार्टियां जमींदोज हो जाएगी। कई नेताओं के खेल ख़त्म हो जायेंगे यहां तक कि विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी कहलाने वाली कांग्रेस भी कहां खड़ी होगी कोई नहीं जनता। कांग्रेस पिछले दस साल से सत्ता से बाहर है। यह सत्ता में रहने वाली पार्टी रही है। इसके मिजाज सत्ता वाले रहे हैं। सत्ता से जब कांग्रेस बाहर हुई तो पार्टी में झटका लगा। दर्जनों नेता पार्टी से बाहर निकल गए। जो कभी कांग्रेस के स्तम्भ थे वे कांग्रेस के विरोधी हो गए। इसलिए कांग्रेस जानती है कि इस बार सत्ता नहीं मिली तो खेल ख़राब ही नहीं होगा खेल ख़त्म भी हो जायेगा। सच यही है बीजेपी और कांग्रेस के सामने खुद को बचाने की बड़ी चुनौती है।

बीजेपी चूंकि अभी सत्ता में है इसलिए उसकी चुनौती बड़ी है। फिर बीजेपी के पास पीएम मोदी (PM Modi) जैसा नामी चेहरा है और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) जैसे रणनीतिकार। शाह की राजनीति अब तक सफल ही रही है। वे जानते हैं कि थोड़ी सी चूक पार्टी को गर्त में ले जा सकता है और फिर जो आफत आएगी उसकी कल्पना नहीं की जा सकती। बीजेपी अब हर राज्य में बेहतर करने को आतुर है।

tamil nadu bjp

Read: ताज़ा राजनीतिक समाचार | Todays Latest News in Hindi | News Watch India

बीजेपी की नजर अब तमिलनाडु (Tamil Nadu) पर है। तमिलनाडु (Tamil Nadu) में वैसे बीजेपी का कोई बड़ा आधार नहीं है लेकिन तमिलनाडु के बीजेपी के लिए सम्भावना है। जयललिता के निधन के बाद अन्नाद्रमुक पार्टी भी अब उतनी मजबूत नहीं रह गई है। पार्टी के भीतर भी कई गुट बन गए हैं। बीजेपी अभी अन्नाद्रमुक के साथ ही है। बीजेपी को लग रहा है कि कुछ सालाें तक मेहनत करने के बाद पार्टी की जमीन तमिलनाडु में तैयार हो सकती है। अब आगामी चुनाव को लेकर बीजेपी तमिलनाडु में बड़ी पदयात्रा करने जा रही है। मकसद एक ही है कि पीएम मोदी की तीसरी बार भी ताजपोशी हो।

29 तारीख से यह पदयात्रा निकल रही है और पूरे राज्य का भ्रमण होना है। गृह मंत्री शाह आज शाम को रामेश्वरम में इस यात्रा को लांच करेंगे। फिर कल से यात्रा जारी हो जाएगी। 11 जनवरी 2024 को यह यात्रा समाप्त होगी। तमिलनाडु बीजेपी के अध्यक्ष अन्नामलाई ने कहा है कि इस 1770 किलोमीटर की यात्रा में हर विधान सभा और लोकसभा क्षेत्र में पीएम मोदी की उपलब्धियों को जनता के सामने रखा जायेगा। हमें अगले लोकसभा चुनाव में बेहतर करने की जरूरत है। हम यात्रा को सफल कर लेते हैं तो बीजेपी की निश्चित है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button