ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

आज का सुविचार: ये भय आपके लिए साबित हो सकता है खतरनाक, जानें क्या कहती है चाणक्य नीति ?

आचार्य चाणक्य की महानता को लेकर किसी को कोई संदेह नहीं है। उनके द्वारा बताई गई ऐसी कई बातें हैं जो हमारे जीवन पर सीधा असर डालती है। उनके विचारों से हर स्याक्ति के जीवन के लिए लागू होती हैं। उन विचारों पर मान कर हम अपने जीवन में बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं।

नई दिल्ली: आचार्य चाणक्य की महानता को लेकर किसी को कोई संदेह नहीं है। उनके द्वारा बताई गई ऐसी कई बातें हैं जो हमारे जीवन पर सीधा असर डालती है। उनके विचारों से हर स्याक्ति के जीवन के लिए लागू होती हैं। उन विचारों पर मान कर हम अपने जीवन में बड़ा परिवर्तन ला सकते हैं।(आज का सुविचार)

सालों पुरानी चाणक्य द्वारा बताई की नीतियां और विचार आज भी हमारे जीवन के लिए काफी लाभदायक साबित हो सकते हैं। चाणक्य की नीति को अपनाने वाला शख्स कितना भी दुर्बल क्यों न हो अपने आप को कठिन वक्त से निकाल ही लेता है।(आज का सुविचार)  

ये भी पढ़ें- Daily Horoscope 2022: किन राशि वालों को छोटी-मोटी परेशानी से होगी दिक्कत, किसकी होगी सेहत खराब, जानें आज का राशिफल?

आज का विचार

  • प्रयत्न ना करने से कार्य में विघ्न पड़ता है।
  • अन्न के सिवाय कोई दूसरा धन नहीं है।
  • कामी पुरुष कोई कार्य नहीं कर सकता।
  • विचार ना करके कार्य करने वाले व्यक्ति को लक्ष्मी त्याग देती है।
  • अशुभ कार्यों को नहीं करना चाहिए।
  • सभी प्रकार के भय से बदनामी का भय सबसे बड़ा होता है।

आचार्य चाणक्य कहते हैं कि जहां रोजी-रोटी का कोई साधन ना हो और आजीविका-व्यापार करने का साधन ना हो वहां व्यक्ति को नहीं रहना चाहिए. दरअसल, आजीविका के बिना इंसान अपना जीवन सही से नहीं व्यतीत कर सकता है. (आज का सुविचार)

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button