उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगन्यूज़

गर्भगृह में स्थापित हुई रामलला की मूर्ति

Ram Mandir Pran Pratishtha: राम मंदिर (Ram Mandir) के गर्भगृह में रामलला की प्रतिमा को आज स्थापित किया गया। बीती रात रामलला की मूर्ति को क्रेन की मदद से मंदिर परिसर के अंदर पहुंचाया गया । रामलला की मूर्ति हनुमानगढ़ी के रास्ते राम मंदिर परिसर में पहुंच गई है।आज इस मूर्ति को गर्भगृह में रखा गया है। बुधवार रात को क्रेन की मदद से रामलला की मूर्ति को राम मंदिर परिसर के अंदर ले जाया गया । दरअसल मूर्ति काफी भारी होने के कारण उठायी नहीं जा सकी थी, लिहाजा क्रेन की मदद से ट्रक पर रखकर राम मंदिर परिसर ले जाया गया ।  मूर्ति को अंदर लाने से पहले गर्भगृह में एक विशेष पूजा आयोजित की गई । ये वही प्रतिमा है जिसे मैसूर के प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने बनाया है। इस मूर्ति को अयोध्या के ही विवेक सृष्टि ट्रस्ट में तैयार किया गया और अब उस प्रतिमा को राम मंदिर परिसर में पहुंचा दिया गया है। रामलला की प्राण प्रतिष्ठा से पहले उनका आसन भी तैयार किया गया है जिसे मकराना पत्थर से बनाया गया है।

Read: Religion News in HindiReligious Festival Newsधार्मिक न्यूज़ 

प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान के दूसरे दिन रामलला की चांदी की मूर्ति को राममंदिर परिसर का भ्रमण कराया गया ।इसी के साथ गर्भगृह में श्री रामयंत्र की स्थापना भी हुई। 22 जनवरी को भव्य राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का अनुष्ठान शुरू हो चुका है…रामलला के भव्य मंदिर में आगमन से पहले की तैयारियों में अयोध्या मगन दिखाई दे रही है । जहां रामलला विराजमान होंगे उस गर्भगृह से लेकर सरयू के किनारे तक प्राण प्रतिष्ठा से पहले की पूजा बुधवार को हुई ।

Read: Religion News in HindiReligious Festival Newsधार्मिक न्यूज़ 

22 जनवरी को मंदिर के भूतल पर रामलला की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी । मंदिर के भूतल का निर्माण पूरी तरह से हो चुका है। रामलला की 10 किलो की चांदी की मूर्ति परिसर में घुमाई गई।

वहीं भगवान रामलला की 10 किलो की चांदी की मूर्ति को जन्मभूमि परिसर का भ्रमण कराया गया । चांदी से बने भगवान राम लला की प्रतिमा को लेकर राम जन्मभूमि परिसर में पालकी यात्रा निकाली गई ।  पूजित कलश को लेकर मंत्र उच्चारण करते हुए पुरोहित और मुख्य यजमान ने राम मंदिर की परिक्रमा की।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button