Live UpdateSliderन्यूज़बड़ी खबरराज्य-शहर

ईरान और पकिस्तान में बढ़ी युद्ध की संभावना ,ईरान के भीतर घुसकर पाकिस्तान ने किया एयरस्ट्राइक !

Pakistan-Iran News Live Updates | War Between Iran And Pakistan

Pakistan Attacks on Iran: दुनिया को एक और बड़े युद्ध की सम्भावना अब दिखने लगी है। जिस तरह से ईरान और पाकिस्तान के बीच एयर स्ट्राइक जारी है उससे साफ़ लगता है कि इसे युद्ध को शीघ्र ही ख़त्म नहीं किया गया तो आने वाले समय में इन दोनों देशों के बीच घमसान हो सकता है और फिर इसकी आग में पूरा दक्षिण एशिया झुलस सकता है। मंगलवार को पहले ईरान ने ही पकिस्तान के बलूचिस्तान िलाने में एयर स्ट्राइक किया था।

उसके बाद आज सुबह ही पाकिस्तान ने ईरान की सीमा में घुसकर बड़ा एयर स्ट्राइक किया है। कहा जा रहा है कि पकिस्तान के इस हमले में कई आतंकी मारे गए हैं। पकिस्तान यह भी कह रहा है कि ईरान के जिन इलाकों पर हमला किया गया है वहां बड़ी संख्या में बलोच विद्रोही हैं और हम उनका सफाया कर देंगे। पकिस्तान ने यह भी दावा किया है कि जिन बलोच विद्रोहियों को निशाना बांया गया है वे सब लम्बे समय से पाकिस्तान के निशाने पर थे।

बता दें कि मंगलवार को ईरान ने पकिस्तान के दो ठिकानो पर एयर स्ट्राइक किया था जिसमे कुछ लोगों की मौत भी हो गई थी। पकिस्तान ने इस एयर स्ट्राइक को लेकर ईरान पर क़ाफीउ नाराजगी जताई थी और हमले की चेतावनी भी दी थी। लेकिन अब जब पाकिस्तान ने ईरान पर हमला किया है उससे साफ़ लगता है कि पलटवार के रूप में ईरान फिर से हमला कर सकता है और ऐसा होता है तो फिर दोनों देशों के बीच युद्ध की सम्भावना से इंकार नहीं किया जा सकता।

पकिस्तान के विदेश मंत्रालय की तरफ से एक बयान भी आज जारी किया गया है। बयान में कहा गया है कि ‘इस सुबह पाकिस्तान ने ईरान के सिस्तान-ओ-ब्लूचिस्तान प्रांत में आतंकियों के ठिकानों पर मिलिट्री स्ट्राइक की। इस कार्रवाई में कई आतंकी मारे गए हैं। खुफिया सूचना के आधार पर यह कार्रवाई की गई। इस ऑपरेशन को ‘मार्ग बर सर्माचार’ नाम दिया गया।’
पकिस्तान का कहना है कि बीते कई सालों से वह ईरान से बात कर रहे हैं ईरान के सामने अपनी चिंता को रख रहे हैं कि ईरान का गैर शासित इलाका आतंकियों का गढ़ बना हुआ है। पकिस्तान ने इसको लेकर ईरान को कई बार डोजियर भी दिया। की साबुत भी दिया लेकिन ईरान ने कुछ भी नहीं किया।

हालांकि ईरान अभी सभी बातचीत पर मौन है। वह आगे क्या कुछ करता है इस पर दुनिया की निगाह टिकी हुई है। लेकिन जिस तरह से पकिस्तान उग्र होता जा रहा है उससे साफ़ लगता है कि दुनिया में अशांति फ़ैल सकती है। यह बात तो साफ़ है कि दोनों देशों के बीच में अब तनाव आ गया है और दोनों देश एक दूसरे के दुश्मन भी हो गए हैं। दोनों देशों ने अपने देश से राजदूतों को भी निकाल दिया है। अब देखने की बात यह है समय रहते ही अगर दोनों देशों के बीच को शांति की पहल नहीं की जाती है तो दक्षिण एशिया में युद्ध की सम्भावना को टाला नहीं जा सकता। भारत को भी इस पर अलर्ट रहने की जरूरत है।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button