उत्तर प्रदेशट्रेंडिंगबड़ी खबर

22 जनवरी को पूरे देश में राम ज्योति जलाकर मनाई जाएगी दीवाली

Ayodhya Ram Lala Pran Pratishtha: 22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा के दिन पूरे भारत में ‘राम ज्योति’ (Ram Jyoti) जलाकर दीपावली (Diwali) मनायी जाएगी । अयोध्या को 10 लाख दीपों से सजाने की योजना है । 22 जनवरी को होने वाली प्राण प्रतिष्ठा में एक बार फिर ”राम ज्योति'(Ram Jyoti)  न केवल अयोध्या, बल्कि देश-दुनिया में प्रज्ज्वलित होगी। प्राण-प्रतिष्ठा के बाद शाम को रामभक्त अपने घरों पर ”राम ज्योति” जलाकर दीपावली मनाएंगे। सरयू की पवित्र मिट्टी से बने दीपों से ‘राम ज्योति रोशन होगी। श्रीरामलला और हनुमानगढ़ी का दर्शन करने आए श्रद्धालु यहां के कुम्हारों से दीप खरीदकर अपने घर ले जा रहे हैं,

Read: Religion News in HindiReligious Festival News

वहीं उत्तर प्रदेश का पर्यटन विभाग भी तैयारियों में जुटा हुआ है । 22 जनवरी को प्राण-प्रतिष्ठा के बाद रामनगरी को लगभग 10 लाख दीपों से सजाया जाएगा। राम की पैड़ी, अयोध्या के मठ-मंदिर, प्रमुख चौराहों और सार्वजनिक जगहों पर दीप प्रज्ज्वलित किए जाएंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ  के आदेश पर दीपोत्सव में स्थानीय कुम्हारों से ही दीपक खरीदे जा रहे हैं।

अपने घरों में दीप जलाने के लिए अयोध्या के लोग जमकर खरीदारी कर रहे हैं। फिलहाल चार से पांच ट्राली मिट्टी मंगाई है और उसी से यहां दीपक बनाया जा रहा है। ऐसे और लोग भी काम में जुटे हैं।

Read: Religion News in HindiReligious Festival News

तो वहीं दूसरी ओर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में  प्राण प्रतिष्ठा को लेकर लगी ड्यूटी पर जेसीपी ने बैठक की। रूट डायवर्ट और वीआईपी रूट पर लगाई जाने वाली ड्यूटी पर बैठक हुई। ड्यूटी में लगे सभी पुलिस कर्मियों को जेसीपी एलओ उपेंद्र अग्रवाल ने ब्रीफ किया ।इस बैठक में जेसीपी, डीसीपी, एडीसीपी, एसीपी समेत इंस्पेक्टर और दरोगा भी शामिल हुए। अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम की सुरक्षा के लिएं जबरदस्त बंदोबस्त किए गए हैं । अयोध्या की सड़कों पर अब ATS की तैनाती कर दी गई है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button