ट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Pakistan Inflation: कंगाल पाकिस्तान में दाने-दाने को मोहताज जनता, खाने के पड़े लाले, महंगाई ने  तोड़ी अर्थव्यवस्था की कमर

पाकिस्तान में मची भुखमरी के चलते रावलपिंडी में एक पोल्ट्री फार्म के लूटने की खबरें भी सामना आ रहा है . बताया जा रहा है कि पोल्ट्री फार्म के कर्मियों को बंधकर रावलपिंडी में लूट की इस वारदात को अंजाम दिया गया है. ये खबरे ऐसे वक्त पर आई हैं जब देश में चिकन चार सौ रुपए प्रति किलो पहुंच गया है. इस महंगाई के बीच पोल्ट्रीफार्म के लूटने की खबरें सुर्खियों में छाई हुई है.

Pakistan Economy Crisis: दहशतगर्द की जंजीरों में जकडा पाकिस्तान (Pakistan) अब भारत समेत कई देशों से मदद की भीख मांग रहा है. लेकिन कहते हैं न कि ‘गरीबी में आटा गीला’. क्योकि अगर आतंक का आका पाकिस्तान दहशतगर्द को बढ़ावा नहीं देता तो, आज वहां की जनता दाने-दाने को मोहताज नहीं होता. लेकिन क्या करे करनी हुक्मरानों की और भरनी देश की जनता को पड़ रही है.क्योंकि, पाकिस्तान की कंगाली अब किसी से छुपी नही है. कही खाने के लाले पड़े हैं तो, कही दाने-दाने को जनता एक दूसरे को मारने पर तुली है.

पाकिस्तान की जनता में त्राहिमाम-त्राहिमाम मचा है. लेकिन सत्ता पर आसीन जनता के रहनुमा और पाकिस्तान के हुक्मरान कश्मीर-कश्मीर चिल्ला रहे हैं. पाकिस्तान में पिछले साल आई बाढ़ ने पाकिस्तान कि स्तिथि को और भी विनाशकल बना दिया. क्योंकि पाकिस्तान पिछली परेशानियों से अभी उबरा भी नहीं था कि, लेकिन अब महंगाई की मार ने पाक की और भी कमर तोड़ डाली है. अब हालात ये हैं कि, वहां खाद्य सामग्री के दाम आसमान छू रहे हैं, पाकिस्तान में खाने-पीने की वस्तुओं में पिछले एक साल में रिकॉडतोड 50 % बढ़ गई है. जिसके चलते पाकिस्तान के लोग आटे तक के लिए भी तरस ने लगे हैं.

खाने-पीने की चीजों में रिकॉर्ड तोड़ बढ़ोतरी

पाकिस्तान में कमरतोड़ महंगाई का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि,  चावल 146.6 रुपये प्रति किलो मिल रहा है. वहीं, सरसों के तेल की कीमत प्रति लीटर 374.6 रुपये से 532.5 रुपये  और दूध की कीमत 114.8 प्रति लीटर से 149.7 रुपये प्रति लीटर पहुंच चुकी है, जबकि प्याज के दाम 220 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गए हैं. इससे साफ है कि, पाकिस्तान में कमर तोड़ महंगाई से आम जनता त्रस्त है.

इंटरनेट से ली गई तस्वीर

राशन लेने के लिए लोग बेकाबू

कंगाल पाकिस्तान में महंगाई के चलते लोग खाने-पीने की चीज लेने के लिए लाइन में लगे खडे रहते हैं. राशन की गाड़ी देखते ही जनता की भारी भीड़ लग जाती है. महंगाई से पाकिस्तान की हालत बेहद चिंताजनक होती जा रही है. रियायती दामों पर राशन की खरीदारी के लिए भीड़ राशन कम दाम पर लेने के लिए धक्का-मुक्की करते दिख आ रहे हैं.

रावलपिंडी में 30 लाख की मुर्गियां लूट ले गए लोग

पाकिस्तान में मची भुखमरी के चलते  रावलपिंडी  में  एक पोल्ट्री फार्म के लूटने की खबरें भी सामना आ रहा है . बताया जा रहा है कि पोल्ट्री फार्म के कर्मियों को बंधकर रावलपिंडी में लूट की इस वारदात को अंजाम दिया गया है. ये खबरे ऐसे वक्त पर आई हैं जब देश में चिकन चार सौ रुपए प्रति किलो पहुंच गया है. इस महंगाई के बीच पोल्ट्रीफार्म के लूटने की खबरें सुर्खियों में छाई हुई है. इससे साफ है कि पाकिस्तान  इस वक्त काफी आर्थिक तंगी में है. विदेशी मुद्रा भंडार गर्त में है और देश के पास सिर्फ कुछ ही दिनों के आयात का पैसा बचा है. ऐसे में आने वाले दिन कैसे होंगे कोई नहीं जानता.

कंगाल पाकिस्तान के पूर्व वित्तमंत्री ने दी ड़रावनी चेतावनी

पाकिस्तान (Pakistan) में अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (Monetary Mund) का पैकेज हासिल करने के लिए काफी कोशिश कर रहा है. वहीं दूसरी तरफ प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ की भतीजी और पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज के मुताबिक, उनके पिता को पाकिस्तान की स्थिति के बारे में मालूम है. मरियम के मुताबिक देश में महंगाई बढ़ रही है और नवाज इस बात को बखूबी जानते हैं. मरियम ने वादा किया है कि उनकी पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) देश को इस स्थिति से निकालने के  पूरी मेहनत करेगी.

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button