खेलट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

IND VS ENG: स्टुअर्ट ब्रॉड ने रचा इतिहास, ऐसा कारनामा करने वाले विश्व के तीसरे गेंदबाज बने

IND VS ENG: एजबेस्टन में भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है। इसी मैच में इंग्लैड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड (Stuart Broad) काफी चर्चा में हैं.

ब्रॉड चर्चा में इसलिए बने है क्योंकि उन्होने एक बार फिर 1 ओवर में 35 रन लुटा दिया हैं और यह टेस्ट इतिहास का सबसे महंगा ओवर बन गया। ब्रॉड ने इस ओवर में एक वाईड और एक नो बॉल सहित 8 गेंदे फेंकी जिसपर भारतीय कप्तान और तेज गेंदबाज जसप्रित बुमराह (Jasprit Bumrah) ने जमकर रन बरसाए. बुमराह ने ब्रॉड के इस ओवर में 4 चौके और 2 छक्के मारे साथ ही वाईड गेंद बाउंड्री चल गई. कुल मिलाकर इस ओवर में 35 रन बने और टेस्ट मैच का यह सबसे महंगा ओवर बन गया।
इसके पहले टेस्ट मैच में एक ओवर में सबसे ज्यादा 28 रन बने थे जो लारा ने 2003 में बनाए थे. टेस्ट मैच का सबसे महंगा ओवर फेंकने के बाद ब्रॉड एक बार फिर सुर्खियों में आ गए हैं. बता दें कि 2007 टी 20 विश्वकप में युवराज सिंह (Yuvraj Singh) ने भी स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में लगातार 6 छक्के लगाते हुए 36 रन बनाए थे.

Stuart Broad के टेस्ट में 550 विकेट पूरे

हम आपको एक बार फिर याद दिला दें कि 2007 में युवराज सिंह से एक ओवर में 6 छक्के खाने के बाद से स्टुअर्ट ब्रॉड की जर्नी काफी इंस्पायरिंग रही है. एक ओवर में 6 छक्के खाने का मतलब किसी भी गेंदबाज के करियर की समाप्ती है लेकिन ब्रॉड ने हार नहीं मानी और पिछले 15 वर्षों में अपने आप में जबरदस्त सुधार करते हुए खुद टेस्ट क्रिकेट के सर्वाधिक सफल गेंदबाजों में स्थापित किया ।

Stuart Broad के टेस्ट में 550 विकेट पूरे

एजबेस्टन टेस्ट की पहली पारी में ब्रॉड ने 1 विकेट लिए हैं और इसके साथ ही टेस्ट मैचों में उनके विकेटों की संख्या 550 हो गई है. टेस्ट मैचों में 550 विकेट लेने वाले स्टुअर्ट ब्रॉड दुनिया के मात्र तीसरे तेज गेंदबाज हैं. ब्रॉड से पहले एंडरसन और ग्लेन मैक्ग्रा यह कारनामा कर चुके हैं. ओवर ऑल टेस्ट मैचों में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में ब्रॉड छठे स्थान पर हैं. कुल 156 टेस्ट मैचों की 287 पारियों में ब्रॉड के नाम 550 विकेट हैं.

news watch india
Team News Watch India

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button