ट्रेंडिंगधर्म-कर्मन्यूज़

Spiritual News: घर में गणेश भगवान विराजित है तो हमेशा इन बातों का रखें खास ख्याल, भूलकर भी न करें ये गलतियां

नई दिल्ली: विघ्नहर्ता भगवान गणेश बुधवार 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी (Spiritual News) के मौके पर घऱ-घर स्थापित हो चुके हैं। यह उत्सव 10 दिनों तक चलेगा। इस बीच सुबह शाम विधिवत भगवान गणेश की पूजा की जाएगी। पूजा के दौरान भगवान गणेश को तमाम व्यंजनों का भोग भी लगाया जाएगा। इसके बाद 11वें दिन भगवान गणपति की मूर्ति का विसर्जन किया जाएगा।

भगवान गणेश की स्थापना को लेकर नियम

पहले यह उत्सव महाराष्ट्र (Spiritual News) में ज्यादा प्रचलित था हालांकि अब ये मध्य प्रदेश, राजस्थान और यूपी जैसे तमाम राज्यों में भी मनाया जाता है। हालांकि भगवान गणेश की स्थापना को लेकर कुछ नियमों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको उन नियमों के बारे में ही बताने जा रहे हैं।

भगवान गणेश को चौकी पर लाल या पीला वस्त्र बिछाकर ही बैठाना चाहिए। ध्यान रखे उस स्थान पर या आसपास (Spiritual News) में चमड़े की कोई भी वस्तु न हो। आप गणपति को 5,7 या फिर 10 दिनों के लिए स्थापित कर सकते हैं। हालांकि स्थापना के बाद मूर्ति को बिल्कुल भी हिलाना नहीं चाहिए।

ये भी पढ़ें- 27 साल बाद पड़ रहा Diwali के खास अवसर पर सूर्यग्रहण, इस दिन इन बातों का रखें खास ख्याल

पूजन सामाग्री में इन चीजों को रखें

शुद्ध आसान पर बैठकर भगवाने के सामने पूजन सामग्री (Spiritual News) जैसे पुष्प, धूप, दीप, कपूर, रोली, मौली, लाल चंदन, 21 दूब और मिष्ठान भगवान गणेश को अर्पित करनी चाहिए। आप भगवान को मोदक और लड्डू अवश्य चढ़ाए। यह चीज भगवान को अत्यंत पसंद है।

भगवान गणेश को भूलकर भी तुलसी नहीं अर्पित करनी चाहिए। इसी के साथ टूटे (Spiritual News) चावल भी न अर्पित करें। सफेद जनेऊ को भी हल्दी से हल्का पीला करने के बाद ही चढ़ाना चाहिए। इसके साथ ही पीले रंग का वस्त्र भी अर्पित करना चाहिए। सफेद चंदन के बजाए पीला चंदन इस्तेमाल करना चाहिए। सुबह शाम गणपति की पूजा करने के साथ ही मंत्रों का जाप भी करना चाहिए। कहा जाता है कि श्रद्धाभाव से पूजा करने पर भगवान गणेश प्रसन्न होते हैं और सारे विघ्न चले जाते हैं। जब तक गणपति घर पर रहे तब तक प्याज,लहसुन, नॉनवेज और शराब आदि से परहेज करना चाहिए।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button