ट्रेंडिंगन्यूज़

Weather Update: यूपी, दिल्ली समेत इन राज्यों में उमस से मिलेगी राहत, मौसम का बदलेगा मिज़ाज, जानें कब होगी बरसात ?

नई दिल्ली: यूपी में आज उमस भरी गर्मी से राहत मिलेगा, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार आज आसमान में बादल छाए रहने वाले और हल्की बारिश की आंशका जताई थी. आपको बता दें कि, आज अधिकतम तापमान 37 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है, वहीं हवा की रफ्तार मध्यम रहेगी. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है आज आस-पास के इलाकों में अच्छी बारिश हो सकती है. आज यानी 16 जुलाई को पूर्वी और पश्चिमी उत्तर प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.

लखनऊ में शनिवार को अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे. वाराणसी में अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, मौसम साफ रहेगा. प्रयागराज में अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, यहां भी मौसम साफ रहेगा. कानपुर में अधिकतम तापमान 38 और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. मेरठ में अधिकतम तापमान 37 और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है, बादल छाए रहेंगे और हल्की बारिश हो सकती है. आगरा में अधिकतम तापमान 39 और न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है, मौसम साफ रहेगा.

महाराष्ट्र में इस मानसूनी सीजन में बारिश के कारण हुए हादसों में अब तक 102 लोगों की मौत हो चुकी है. इनमें से 2 मौतें 24 घंटे में हुई है. वहीं गुजरात में अब तक 90 लोगों ने जान गंवाई है. महाराष्ट्र, गुजरात और असम समेत कई राज्यों में जहां बाढ़ और बारिश से स्थिति भयावह हो गई है. वहीं दिल्ली, यूपी और बिहार के लोगों को झमाझम बारिश का बेसब्री से इंतजार है. मौसम विभाग के अनुसार, 15 और 16 जुलाई को राजस्थान में तो 19 जुलाई को उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में वहीं 18 और 19 जुलाई को उत्तराखंड में भारी बारिश के आसार जताए हैं.

ये भी पढ़ें- CoronaVirus Update: कोरोना के आंकड़ो में आई तेजी, जानें कितने लोगों ने तोड़ा दम ?

दिल्ली में मानसून की दस्तक के बाद भी बारिश को लेकर लोगों को इंतजार खत्म नहीं हो रहा है. बीते कई दिनों से सूरज और बादलों के बीच आंखमिचौली देखने को मिल रही है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शनिवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से एक डिग्री अधिक 28.3 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. आमतौर पर बादल छाए रहेंगे और दिन में हल्की बारिश होगी.  

महाराष्ट्र में बारिश लोगों के लिए आफत बन गई है. बारिश के कारण 102 लोगों की मौत हो चुकी है. ये संख्या 1 जुलाई से 14 जुलाई तक दर्ज की गई है. मानसून की ट्रफ लाइन उत्तर की तरफ खिसकती नज़र आ रही है. 20 जुलाई के आसपास बिहार में अच्छी बारिश का अनुमान लगाया गया है. यह बारिश सूखे की बन रही आशंका को कम कर सकती है.

मध्य प्रदेश के नर्मदापुरम संभाग में भारी से बहुत भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. इस इलाके में बारिश से रेल की पटरियां जलमग्न हो गई हैं और ट्रेनों की आवाजाही प्रभावित हुई है. विभाग ने भोपाल और जबलपुर सहित 21 जिलों में अलग अलग स्थानों पर भारी बारिश तथा भोपाल एवं इंदौर सहित आठ संभागों में गरज के साथ बारिश होने के दो ‘यलो अलर्ट’ जारी किया हैं. दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र क्षेत्र में अगले 24 घंटे में भी भारी बारिश होने की आशंका जताई है.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button