ट्रेंडिंगन्यूज़लाइफस्टाइल

Alert: क्या आप भी रखते है फ्रिज में गूंथा हुआ आटा? तो हो जाएं सावधान, नहीं तो भुगतना पड़ेगा कुछ ऐसा जिसके बारे में आपने कभी सोचा नहीं होगा

अक्सर समय की कमी के कारण या आदतवश ही कुछ लोग दोनों समय का आटा एक साथ ही गूँथ लेते है या बचे हुए आंटे को फ्रिज (Alert) में रख देते है। लेकिन आपको ये जानकर बहुत हैरानी होगी की फ्रिज में रखा ये आटा आपको काफी नुकसान पंहुचा सकता है।

नई दिल्ली: अक्सर समय की कमी के कारण या आदतवश ही कुछ लोग दोनों समय का आटा एक साथ ही गूँथ लेते है या बचे हुए आंटे को फ्रिज (Alert) में रख देते है। लेकिन आपको ये जानकर बहुत हैरानी होगी की फ्रिज में रखा ये आटा आपको काफी नुकसान पंहुचा सकता है।

परिवार के लिए मीठा जहर बना आटा

अक्सर महिलायें समय और खाने की बचत करने के लिए बचा हुआ सामान फ्रिज में रख देती है। इसमें सबसे ज्यादा महिलायें फ्रिज में गुँथा हुआ आटा रखती है। जिससे सुबह जल्दी से काम निपटाए जा सके। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि आपकी ये आदत आपके और आपके परिवार के लिए मीठे जहर का काम कर रही है। जी हां आपकी ये आदत आपके लिए भारी पड़ सकती है।

ये भी पढ़ें- आज का सुविचार: इन कामों को हमेशा इतनी संख्या वाले लोगों के साथ ही करें, तभी उन सभी कामों में मिलती है सफलता

वैज्ञानिक तथ्य

न्यूट्रिशन विशेषज्ञों का कहना है की आटा भिगोते ही तुरंत उसका इस्तेमाल कर लेना चाहिए वरना उसमें ऐसे कई रसायनिक बदलाव होने लगते है जो सेहत के लिए काफी हानिकारक साबित हो सकते हैं।  जबकि इसे अगर फ्रीज में घंटों के लिए रखने पर फ्रीज की हानिकारक किरणें उसमे प्रवेश कर जाती हैं और उसे खराब कर देती हैं।

ऐसे में जब फ्रिज में रखे इस तरह के आटे से रोटी बनाकर खाई जाती हैं तो बीमारियों का होना स्वभाविक होता है। इसके अलावा माना जाता है कि इस आटे की रोटी खाने से गैस की समस्या भी हो सकती है। साथ ही इससे बनी रोटी का स्वाद ताजे गूंथे आटे की रोटी जैसा नहीं होता है।

धार्मिक तथ्य

गुथे हुए आटें को लेकर धार्मिक मान्यता है कि घर में गूंथे हुए आटे को रखने पर वो भूत एवं प्रेत जैसी बुरी और नकारात्मक शक्तियों को घर में प्रवेश करने के लिए अपनी ओर आकर्षित करती हैं। शास्त्रों में गूथे हुआ आटे को पिंड के समान बताया गया है और अतृप्त आत्माएं अपना भरण पोषण करने के लिए इसकी और आकर्षित होने लगती हैं। जिसकी वजह से घर और परिवार में अशांति, कलह और क्लेश की समस्यायें उत्पन्न होने लगती है।

इसके साथ ही कई बड़े बुजुर्गो का मानना है कि बासी खाना राक्षस ही खाते हैं ऐसे में यदि कोई मनुष्य बासी खाना खाता है तो उसमे भी तामसिक और आसुरी प्रवृत्तियां आने लग जाती हैं। शास्त्रों में भी माना जाता है जब घर में बचे हुए आटे को फ्रिज में रख दिया जाता है तो वह पिंड के समान हो जाता है और भूत-प्रेत इस पिंड का भक्षण करने के लिए घर में आने शुरू हो जाते हैं। जिन परिवारों में ये आदत होती है वहां किसी न किसी तरह का रोग और आलस का डेरा हमेशा बना रहता है।

political news
Neetu Pandey

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button