ट्रेंडिंगन्यूज़सेहतनामा

Corona Virus Update: रोजाना बढ़ रहे कोरोना के आंकड़े, आखिर कब मिलेगा महामारी से छुटकारा? डेंगू ने भी बढ़ाई टेंशन

नई दिल्ली: देश में कोरोना (Corona Virus Update) के आंकड़े आए दिन बढ़ रहे है. आखिर कब महामारी से छुटकारा मिलेगा, इसके बारे में कुछ कहा नहीं जा सकता है. भारत में पिछले 24 घंटों में कोरोना के 3,947 नए मामले सामने आए हैं, जबिक 18 लोगों की मौत हुई है. इसके साथ ही देश में कोरोना (Corona Virus Update) के कुल एक्टिव केस की संख्या घटकर 39, 583 हो गई है. गुरुवार के मुकाबले आज नए संक्रमित मरीजों की दैनिक संख्या में 325 की कमी दर्ज की गई है.

कोरोना वायरस के आंकड़ों में इज़ाफा

29 सितंबर को देश में कोरोना वायरस (Corona Virus Update) के मामलों में इजाफा देखा गया था. गुरुवार को कोरोना संक्रमण के 4,272 नए मामले सामने आए थे. वहीं उपचारधीन मरीजों की संख्या घटकर 40,750 पर हुई. नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 4,45,83,360 हुई वहीं 4474 लोग कोरोना से रिकवर हुए.

स्वास्थय मंत्रालय द्वारा जारी किए आंकड़ों के अनुसार, देश में कोरोना वायरस (Corona Virus Update) संक्रमण इलाज करा रहे मरीजों की संख्या घटकर 40,750 पर पहुंच गई है जो कुल मामलों का 0.09 प्रतिशत है. कोरोना मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.72 प्रतिशत है.

ये भी पढ़ें- कोरोना के साथ अब कई वायरसों का बढ़ा खतरा, Khosta-2, मंकीपॉक्स समेत डेंगू ने बढ़ाई चिंता

कोरोना वायरस (Corona Virus Update) पर काबू पाने के लिए सरकार ने कोरोना वैक्सीन पर जोर दे रही है. देश में अभ तक वैक्सीनेशन का आंकड़ा 218 करोड़ 52 लाख 16 हजार 710 हो गया है. पिछले 24 घंटों में 34 लाख 21 हजार 962 लोगों को कोरोना की डोज लगाई जा चुकी है.

डेंगू का मंडरा रहा खतरा

गुरुवार को आईजीआईएमएस में परीक्षण किए गए कुल नमूने 76 थे, जिनमें से 39 डेंगू के लिए सकरात्मक पाए गए है. पिछले 24 घंटे में अकेले पटना में 82 सहित राज्य में 102 नए मामले दर्ज होने के साथ, राज्य की राजधानी और उसके आसपास की अधिकांश आबादी पर डेंगू का खतरा मंडरा रहा है. जनवरी से अब तक राज्य भर से डेंगू बुखार के 1,838 पुष्ट मामले सामने आए हैं, जिसमें अकेले पटना में 1,076 मामले शामिल हैं.

पिछले चार हफ्तों में डेंगू के मामलों में लगभग दस गुना वृद्धि हुई है. जहां 2 सितंबर को राज्य में डेंगू के मामलों की संख्या 160 थी, वहीं गुरुवार को यह बढ़कर 1838 हो गई. डेंगू फैलने का कारण छिटपुट बारिश और छोटे गड्ढों में बारिश के पानी का संचय, खुले सीवरेज कक्ष, छतों पर डंप किए गए खाली बर्तन और कंटेनर और चारों ओर छोड़े गए पानी के साथ इस्तेमाल किए गए टायर डेंगू वायरस ले जाने वाले मच्छरों के प्रजनन के लिए आदर्श स्थान साबित होते हैं.

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button