खेलट्रेंडिंगन्यूज़

भारतीय पहलवानों के लिए होगा वो शर्मनाक दिन, जब गोल्ड मेडल जीतने के बावजूद न बजेगा राष्ट्रगान, न फहरेगा तिरंगा!

Wrestling World Championship: भारतीय रेसलरों के लिए बेहद ही शर्मसार दिन आने वाला हैं, वो दिन वो होगा जब उनके विश्व चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल जीतने के बाद भी न तो राष्ट्रगान चलेगा और न ही तिरंगा फहराया जाएगा। दरअसल, यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग ने रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) को निलंबित कर दिया है।

Wrestling World Championship

Read: भारतीय कुश्ती संघ की मान्यता को किया रद्द, क्यों लिया वर्ल्ड फेडरेशन ने ये एक्शन?

विश्व कुश्ती की सर्वोच्च संचालन संस्था यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (UWW) ने समय पर चुनाव नहीं कराने के कारण रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) को निलंबित कर दिया है। इसका मतलब है कि भारतीय पहलवान 16 सितंबर से शुरू होने वाली वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारतीय ध्वज तले नहीं खेल पाएंगे। उन्हें तटस्थ खिलाड़ी के रूप में उतरना होगा। हालांकि, एशियन गेम्स में ऐसा नहीं होगा। वहां पहलवान भारतीय झंडे के तले ही खेलेंगे क्योंकि एशियन गेम्स के लिए टीम इंडियन ओलिंपिक असोसिएशन (IOA) भेजती है जबकि वर्ल्ड चैंपियनशिप के लिए टीम भेजने की जिम्मेदारी फेडरेशन की होती है।

जानकारी के मुताबिक बता दें इस साल यानि 2023 जनवरी में पहलवानों की तरफ फेडरेशन के तत्कालीन अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के विरूध यौन उत्पीड़न का आरोप लगाया गया था. जिसके बाद जंतर-मंतर पर प्रदर्शन करने के कुछ दिन बाद ही फेडरेशन को भंग कर दिया गया था। इसके बाद IOA ने कुश्ती का कामकाज देखने के लिए 27 अप्रैल को एडहॉक समिति बनाई और 45 दिनों के अंदर चुनाव कराने का ऐलान किया।

लेकिन एक दिन बाद ही यानि 28 अप्रैल को UWW ने चेतावनी दे दी थी कि यदि निर्धारित वक्त के अंदर चुनाव नहीं हुआ तो WFI को रद्द कर दिया जाएगा। बहुत इंतजार के बाद आखिरकार UWW ने 23 अगस्त यानि बुधवार रात अपने निर्णय से WFI को अवगत करा दिया गया हैं।

Wrestling World Championship

आपको बता दें भारतीय रेसलिंग फेडरेशन को रद्द किए जाने के बाद भी विश्व चैंपियनशिप के लिए कुश्ती टीम के सिलेक्शन ट्रायल्स 25 अगस्त यानि आज और 26 अगस्त यानि कल पटियाला में आयोजित होंगे। भारतीय ओलंपिक संघ की तरफ से गठित एडहॉक समिति के प्रमुख भूपेंदर सिंह बाजवा ने PTI को बताया कि ट्रायल्स पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के मुताबिक ही होंगे।

चुनाव से ही समाधान
WFI के चुनाव के लिए अब तक कोई तारीखें नहीं रखी गई हैं लेकिन रिजल्ट अभी तक जीरो है। बता दें सबसे पहले 7 मई को होने वाले चुनाव को खेल मंत्रालय ने रोका। फिर 11 जुलाई की डेट तय की गई। तब असम रेसलिंग फेडरेशन ने कुछ मुद्दे उठाते हुए गुवाहाटी हाई कोर्ट का रुख किया और चुनाव फिर रोक दिए गए। हालांकि, बाद में आंध्र रेसलिंग फेडरेशन की याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव का रास्ता साफ कर दिया। फिर चुनाव की नई तिथि 12 अगस्त तय की गई। इस बार हरियाणा रेसलिंग फेडरेशन की याचिका पर पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने स्टे लगा दिया। यह केस अब सुप्रीम कोर्ट में लंबित है। नई कार्यकारिणी के गठन और WFI के निलंबन वापसी तक ऐसा आगे भी संभव है कि भारतीय पहलवान अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में गोल्ड तो जीतें, लेकिन भारत का राष्ट्रगान ना बजे।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button