SliderSocial Mediaउत्तर प्रदेशन्यूज़राज्य-शहर

यूपी बजट 2024 में क्या हो सकता है खास? 2024 के आम चुनाव पर रहेगी नजर, किसानों और महिलाओं को साधने की होगी कोशिश!

UP Budget 2024 - 25 News Updates | News Watch India

UP Budget 2024- 25 News Updates: उत्तर प्रदेश सरकार की तरफ से वित्तीय वर्ष 2024-25 का बजट आज पेश किया जाएगा। किसानों और महिलाओं को साधने की कोशिश की जाएगी। उत्तर प्रदेश सरकार के बजट में आम चुनाव 2024 की झलक दिख सकती है। कई योजनाओं को लेकर विशेष रूप से प्रयास किया जाएगा।

लखनऊ: यू पी सरकार की योगी आदित्यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का दूसरा बजट सोमवार को विधानसभा में पेश किया जाएगा। योगी सरकार सोमवार को 2024-25 का बजट पेश करेगी। इस बजट का आकार करीब 7.60 लाख करोड़ रुपये से अधिक के होने का अनुमान है। बजट का फोकस किसान, युवा, महिलाओं और इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ अयोध्या, काशी, मथुरा और प्रयागराज जैसे धार्मिक स्थलों के विकास पर हो सकता है। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट में जिस तरह से लखपति दीदी योजना, सोलर परियोजनाओं पर फोकस किया गया। योगी सरकार भी लखपति दीदी योजना के विस्तार, कई शहरों को सोलर सिटी के रूप में विकसित करने का ऐलान बजट में कर सकती है। 2022 विधानसभा चुनावों से पहले जारी लोक संकल्प पत्र में सरकार ने जो वादे किए थे, उनमें से बचे वादों पर भी सरकार का फोकस हो सकता है। बजट पेश किए जाने से पहले वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने कहा कि यूपी बजट सभी वर्गों के हित वाला होगा। हर वर्ग की सुविधा का ख्याल रखा गया है। माना जा रहा है कि यूपी सरकार बजट में नए इंडस्ट्रियल कॉरिडोर का निर्माण किया जाएगा।

Read: Latest News of UP Assembly, Breaking News in Hindi | UP Budget 2024-25 Live News Updates

बजट में हो सकता है इजाफा

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने साल 2023 में 6.9 लाख करोड़ का बजट पेश किया था। इस बार माना जा रहा है कि इसमें करीब 15% का इजाफा हो सकता है। इस बार बजट 7.60 लाख करोड़ रुपये से अधिक का होने की उम्मीद है। बजट पेश होने से पहले सोमवार सुबह सीएम योगी ने अपने आवास पर कैबिनेट की बैठक भी बुलाई है। इसमें बजट के प्रस्ताव को कैबिनेट अपनी मंजूरी देगा। उसके बाद यह बजट सदन में पेश किया जाएगा।

वित्तमंत्री ने दिया अंतिम रूप

वित्त मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने सोमवार को विधानसभा में पेश होने वाले बजट पर आज अपने ऑफिस में हस्ताक्षर कर बजट दस्तावेज को अंतिम रूप दिया। इस दौरान उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कुशल नेतृत्व में यह बजट प्रदेश को 1 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने का मजबूत आधार स्तंभ बनेगा। यह बजट प्रदेश के समग्र विकास के साथ ही आधारभूत ढांचे के पुननिर्माण और गरीबों, वंचितों, युवाओं, महिलाओं किसानों को सम्मानजनक जीवन जीने के साथ, विकास की मुख्यधारा में लाने को समर्पित है। बजट में लोकसभा चुनाव की छाप दिख सकती है। बजट में केंद्रीय योजनाओं को रफ्तार देने की कोशिश होगी। इसमें खासतौर पर गरीबों को आवास मुहैया कराने, हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलने आदि का ऐलान किया जा सकता है।

इस बजट में किसान, युवा, महिला को लेकर खास फोकस रहेगा। लोकसभा चुनावों से ठीक पहले पेश होने वाले इस बजट में राज्य सरकार जैविक खेती और नई तकनीक को बढ़ावा देने के लिए कुछ बड़े ऐलान कर सकती है। इसके अलावा युवाओं के लिए चलाई जा रही टैबलेट और स्मार्टफोन योजना के लिए बजट का ऐलान होगा। 2024-25 में सरकार 40 लाख से अधिक युवाओं को स्मार्ट फोन और टैबलेट बांटने के लिए बजट का इंतजाम कर सकती है।

भव्य कुंभ के आयोजन पर फोकस

अपको बता दें 2025 की शुरूआत में प्रयागराज (Prayagraj) में कुंभ होना है। कुंभ की तैयारियों के लिए बजट में 5000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की व्यवस्था की जा सकती है। इसके अलावा दूसरे धार्मिक स्थल मसलन अयोध्या, काशी, मीरजापुर और मथुरा के विकास के लिए भी कई योजनाओं का ऐलान हो सकता है। सरकार की कोशिश होगी कि इन शहरों में इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया जाए जिससे कि यहां आने वाले श्रृद्धालुओं और पर्यटकों को सुविधा मिल सके। इन शहरों की कनेक्टिविटी बेहतर करने के लिए नई सड़कों का ऐलान किया जा सकता है

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button