ट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाई

UPSC NDA, NA 2 का रिजल्ट घोषित, ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट सिर्फ 15 दिनों तक ही रहेगा मौजूद..

UPSC NDA, NA 2 Result 2023: संघ लोक सेवा आयोग की ओर से आयोजित कराई गई NDA व NA परीक्षा 2023 का रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट (official websites) पर घोषित कर दिया गया है। जिन अभ्यर्थियों ने परीक्षा दी थी, वे ऑफिशियल वेबसाइट (official websites) पर जाकर रिजल्ट चेक कर सकते हैं। परीक्षा 3 सितंबर को देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा के दौरान कड़ी सुरक्षा का इंतजाम किया गया था।

UPSC NDA, NA 2 result declared

Read: Educational News in Hindi | Jobs News in Hindi | News Watch India

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने 26 सितंबर को राष्ट्रीय रक्षा अकादमी और नौसेना अकादमी परीक्षा (UPSC NDA और NA II 2023) के रिजल्ट घोषित कर दिए हैं। जो अभ्यर्थी एनडीए और एनए 2 परीक्षा के लिए उपस्थित हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर रिजल्ट देख सकते हैं। वेबसाइट upsc.gov.in पर रिजल्ट डाउनलोड करने का स्टेप्स दिया गया है। आयोग की तरफ से दोनों ही परीक्षाएं 3 सितंबर 2023 को आयोजित की गई थी। परीक्षा देशभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर हुई थी।

आयोग की तरफ से साझा की गई जानकारी के मुताबिक एनडीए और एनए II परीक्षा कुल 400 रिक्तियों के लिए आयोजित की गई थी। जिनमें से राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में 375 रिक्तियां और नौसेना अकादमी में 25 रिक्तियां हैं। परीक्षा देने वाले अभ्यर्थियों को सलाह है कि वे रिजल्ट ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर जल्द से जल्द डाउनलोड कर लें। क्योंकि ऑफिशियल वेबसाइट पर रिजल्ट का लिंक परिणाम घोषित होने के 15 दिनों तक ही मौजूद रहेगा।

UPSC NDA, NA 2 result declared

Read: दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों में मोबाइल फोन पर लगाया सख्त प्रतिबंध

UPSC NDA, NA 2 रिजल्ट ऐसे करें डाउनलोड

  • सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
  • इसके बाद NDA, NA 2 रिजल्ट लिंक पर क्लिक करें।
  • पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
  • रिजल्ट आपके सामने होगा।

परिणाम की एक कॉपी डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

आपको बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की तरफ से NDA, NA की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है। इस परीक्षा में बड़ी संख्या में अभ्यर्थी शामिल होते हैं। लेकिन कुछ ही अभ्यर्थियों की चयन हो पाता है। क्योंकि चयन प्रक्रिया कठिन और कई राउंड के बाद होती है। यह परीक्षा साल में 2 बार आयोजित की जाती है। पहली परीक्षा मई-जून में आयोजित की जाती है। जबकि दूसरी नवंबर-दिसंबर में आयोजित की जाती है। अभ्यर्थियों का चयन प्रीलिम्स, मेंस, GD, फिजिकल टेस्ट (Physical test) और डॉक्यूमेंट्स वेरिफिकेशन (documents verification) के बाद किया जाता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button