दिल्लीन्यूज़पढ़ाई-लिखाईराज्य-शहर

दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, स्कूलों में मोबाइल फोन पर लगाया सख्त प्रतिबंध

Delhi News : दिल्ली सरकार की तरफ से एक बड़ा फैसला लिया गया है। दिल्ली सरकार ने छात्र-छात्राओं को स्कूलों में फोन इस्तेमाल करने पर रोक लगा दी है। अब से कोई भी छात्र स्कूल में मोबाइल फोन का इस्तेमाल नहीं कर पाएगा। दिल्ली के सरकारी स्कूल हो या फिर निजी स्कूल, सभी स्कूलों में मोबाइल फोन के लिए सख्त पाबंदी लगा दी गई है। साथ ही स्कूलों के अन्य कर्मचारियों और शिक्षकों को खेल के मैदान, लाइब्रेरी, प्रयोगशालाओं में और ऐसी कई जगहों पर जहां टीचिंग से लेकर लर्निंग तक की एक्टिविटी होती है वहां पर मोबाइल फोन को कम से कम चलाने की हिदायत दी गई है।

यदि कोई भी छात्र फोन लेकर आ भी जाए तो स्कूल अथॉरिटी की ये जिम्मेदारी होगी कि उसे किसी लॉकर में रखा जाए और फिर स्कूल टाइम ओवर होने पर उसे मोबाइल फोन वापस कर दिया जाए। साथ ही साथ अथॉरिटी से ये भी कहा गया कि वो स्कूल की तरफ से हेल्पलाइन नंबर जारी कर सकते हैं। जहां कोई भी स्टूडेंट्स और पैरेंट्स इमरजेंसी पड़ने पर फोन कर सकता है।

Read: Delhi NewsNews Watch India

बता दें कि शिक्षा विभाग के निदेशक हिमांशु गुप्ता ने जारी पत्र में कहा कि ये फैसला बच्चों के भविष्य को ध्यान में रखते हुए किया गया है। उन्होंने आगे कहा कि मोबाइल फोन बच्चों को अपने साथ स्कूलों में ले जाना उचित नहीं है। वैसे तो हर सिक्के के दो पहलू होते हैं एक सकारात्मक की ओर ले जाता है तो वहीं दूसरा नकारात्मक परिणामों की ओर ले जाता है। लेकिन यहां देखा जाए तो नकारात्मक परिणाम ज्यादा देखने को मिल रहें हैं। बच्चे जब स्कूलों में अपने साथ फोन ले जाते हैं तो उनका ध्यान पढ़ाई से हटकर सिर्फ फोन में लगा रहता है। ऐसे में बच्चों का पढ़ाई से ध्यान भटक रहा है। मोबाइल फोन के ज्यादा प्रयोग से अवसाद, मानसिक तनाव, चिंता, सामाजिक अलगाव, अत्यधिक तनाव जैसी स्थिति पैदा हो जाती है। जो किसी भी बच्चे के भविष्य के लिए हानिकारक साबित होगा। इससे बेहतर है कि अभी से इस पर काबू पाया जा सके और ऐसी स्थिति पैदा ही न हो।

Priyanshi Srivastava

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button