खेत-खलिहानट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

Narendra Singh Tomar: कृषि मंत्री तोमर का आह्वान, भारतीय युवा शक्ति  ही दुनिया को राह दिखाएगी 

तोमर (Narendra Singh Tomar) भोपाल में चल रहे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञानं महोत्सव के समापन समारोह में बोल रहे थे। तोमर ने कहा, भारत में कृषि क्षेत्र सहित जीवन के सभी क्षेत्रों में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार की भूमिका देखी जा सकती है। उन्होंने कहा, भारत एक युवा शक्ति से सराबोर देश है जो कुछ बड़ा करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि भारत की 52 प्रतिशत आबादी अभी युवा है

केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने भारतीय युवा शक्ति को देश की पूंजी बताया और कहा कि यही युवा शक्ति देश को आगे बढ़ाएगी और दुनिया के नंबर देशो में स्थापित करेगी। तोमर (Narendra Singh Tomar) भोपाल में चल रहे भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञानं महोत्सव के समापन समारोह में बोल रहे थे। तोमर ने कहा, भारत में कृषि क्षेत्र सहित जीवन के सभी क्षेत्रों में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार की भूमिका देखी जा सकती है। उन्होंने कहा, भारत एक युवा शक्ति से सराबोर देश है जो कुछ बड़ा करने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि भारत की 52 प्रतिशत आबादी अभी युवा है औरप्रधानमंत्री  नरेन्द्र मोदी ने जिसे अमृत काल कहा है, उसमें बड़ी छलांग लगाने का ये सही समय है।

तोमर (Narendra Singh Tomar) ने कहा, भारत में कृषि क्षेत्र सहित जीवन के सभी क्षेत्रों में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार की भूमिका देखी जा सकती है। उन्होंने कहा, किसान अब कृषि उत्पादन में और फसल कटाई के बाद के कार्यों के लिए भी प्रौद्योगिकी का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा, कृषि क्षेत्र में ड्रोन एप्लिकेशन लोकप्रिय हो रहे हैं और नए प्रयोग होंगे। तोमर ने कहा कि मोदी सरकार एसटीआई इकोसिस्‍टम पर विशेष ध्यान दे रही है और वैज्ञानिक प्रयासों में विशेष तौर पर दिलचस्‍पी ले रही है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय का बजट 2,000 करोड़ रुपये था, जिसे अब तीन गुना बढ़ाकर 6,000 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

कृषि मंत्री तोमर (Narendra Singh Tomar) ने विश्वास व्यक्त किया कि बेहतर अनुसंधान एवं विकास और नवाचारों के साथ भारत उत्पादन में वृद्धि और बेहतर पैदावार के साथ दुनिया में एक अग्रणी कृषि देश के रूप में उभरेगा। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में भारत न केवल खाद्य सुरक्षा के मामले में पूरी तरह आत्मनिर्भर बनेगा, बल्कि कई अन्य देशों की जरूरतों और मांगों को भी पूरा करने में सक्षम होगा।

मध्य प्रदेश के विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओम प्रकाश सखलेचा ने अपने संबोधन में कहा कि उन्हें यह जानकर बहुत खुशी हो रही है कि भारत में डीप टेक स्टार्टअप बहुत तेजी से उभर रहे हैं। उन्होंने कहा कि स्टार्ट-अप फसलों की बुवाई और कटाई के लिए रोबोट के उपयोग का प्रदर्शन कर रहे हैं और यह दर्शाता है कि कृषि क्षेत्र में किस तरह की क्रांति आने वाली है। श्री सखलेचा ने कहा कि आईआईएसएफ पूरी तरह सफल रहा है, क्‍योंकि भोपाल के प्रत्येक जिले से छात्रों और युवाओं ने इसमें भाग लिया है और अब वे कुछ बड़ा कर दिखाने के लिए जिज्ञासा और नए जोश से भर जाएंगे। उन्होंने कहा कि मेगा स्टार्ट-अप एक्सपो के अलावा, 1500 युवा वैज्ञानिकों ने जैव प्रौद्योगिकी सहित सभी क्षेत्रों में उभरती प्रौद्योगिकी पर विचार-मंथन किया।

यह भी पढ़ें: Budget 2023: चुनावी साल में बजट के जरिये मध्यम वर्ग साध सकती है सरकार

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय के सचिव  एस चंद्रशेखर ने अपने संबोधन में कहा कि हम अगली बार बेहतर एजेंडे पर चर्चा करेंगे। उन्होंने कहा कि विज्ञान की कोई सीमा नहीं है और भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव तेजी से वैश्विक चुनौतियों पर विचार-विमर्श करने के एक मंच के रूप में उभर रहा है| चंद्रशेखर ने कहा कि भारतीय अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव (आईआईएसएफ) का आयोजन ऐसे समय में हो रहा है जब प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत ने जी-20 की अध्यक्षता ग्रहण की है, जहां हम दुनिया के सामने न केवल विज्ञान और प्रौद्योगिकी में बल्कि हर क्षेत्र में भारत की शक्ति का प्रदर्शन करेंगे।

Akhilesh Akhil

Political Editor

Show More

Akhilesh Akhil

Political Editor

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button