Live UpdateSliderउत्तर प्रदेशन्यूज़राज्य-शहर

Weather Update: 18 फरवरी से फिर बदलेगा मौसम का मिजाज, मेरठ, नोएडा सहित पूरे पश्चिमी यूपी में हो सकती है बारिश

Weather Update | Weather patterns will change again from February 18

Weather Update: पिछले गुरुवार को जिस तरह से दिल्ली और उत्तर प्रदेश में तापमान बढ़ा, उसे देखकर लोगों को लगने लगा है कि अब सर्दी चली गई है। मगर ऐसा है नहीं। अभी 3 दिनों तक दोपहर की तेज धूप लोगों के पसीने निकालेगी। इसके इसके बाद सोमवार से गुलाबी ठंडक फिर से वापसी करेगी। इसमें अधिकतम तापमान महज 21 डिग्री पर सिमट सकता है। नवंबर 2023 के बाद यह पहला मौका है जब गुरुवार को अधिकतम तापमान ने 26 डिग्री के स्तर को छू लिया है।

सुबह की शुरुआत हल्की ठंड और कोहरे के साथ हुई। जिसके बाद सुबह 9 बजे सूरज ने अपनी झलक दिखाई। जैसे-जैसे समय बीतता गया, धूप तेज होती गई और दोपहर की तेज धूप ने लोगों को टी-शर्ट पहनने पर मजबूर कर दिया। लेकिन Delhi NCR इलाके में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस तक रह सकता है। वहीं मौसम विभाग ने 18 से 19 फरवरी को भी बारिश की संभावना जताई है।

उत्तर प्रदेश के मौसम में उतार-चढ़ाव जारी है। सुबह शाम ठंड और बारिश की वजह से एक जैसा मौसम नहीं रह पा रहा है। बारिश-बदली के बावजूद पारे का चढ़ना जारी है। प्रदेश के अधिकांश जिलों में दिन का तापमान 27 डिग्री और न्यूनतम 17 डिग्री तक पहुंच गया। लेकिन NCR इलाके में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से नीचे रहेगा। वैसे तो यूपी में 15 फरवरी से मौसम खुल गया है लेकिन 18 फरवरी से फिर मौसम का मिजाज बदलेगा।

एक बार फिर बारिश के आसार नजर आ रहे हैं, 18 फरवरी को पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बारिश होगी फिर अगले दिन यानि 19 फरवरी को पूरे उत्तर प्रदेश में बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के मुताबिक बारिश के चलते न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आएगी।

बूंदाबादी ने बढ़ाई थी चिंता

बुधवार को कई बार बूंदाबांदी और हल्‍की बारिश से तापमान में गिरावट आई और हल्की हवा ने ठंड बढ़ा दी थी। दिनभर बादल छाए रहे, इससे सूर्यदेव के दर्शन नहीं हुए। इसके बाद गांवों में लोग आग जलाकर दिनभर सेंकते नजर आए। इसका असर यूपी के सरकारी, निजी कार्यालयों में भी देखा गया। गुरुवार को राजधानी लखनऊ समेत अवध के कई जिलों में सुबह घना कोहरा देखने को मिला। लखनऊ में दृश्यता 50 मीटर तक रही। लेकिन इसके बाद धूप खिली जोकि पूरे दिन रही।

आपको बता दें कि उत्तरी पहाड़ी इलाकों में भारी बर्फबारी जैसे हालात बन गए है। मौसम विभाग ने ये अनुमान लगाया है की 18 और 19 फरवरी को पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी और बारिश हो सकती है। जिसके बाद 19 फरवरी को ऐसे मौसम का असर पंजाब के मैदानी इलाकों में भी देखा जा सकेगा।

18 और 19 फरवरी को भारी बर्फबारी की आशंका जताई जा रही है। जम्मू-कश्मीर के साथ हिमाचल प्रदेश में पीर पंजाल रेंज और शिवालिक रेंज पर मौसम खराब होने के अनुमान लगाया जा रहा है। इस दौरान भारी बर्फ़बारी की वजह से बर्फ की मोटी परत के साथ भूस्खलन, ओलावृष्टि और पानी का तेज बहाव आम जान के जीवन को अस्त व्यस्त कर सकते है।

जानिए यूपी के 6 जिलों का हाल

जिला अधिकतम तापमान न्यूनतम तापमान
लखनऊ 24° 13°
प्रयागराज 24° 14°
वाराणसी 24° 14°
झांसी 25° 11°
गाजियाबाद 23° 9°
नोएडा 23° 9°

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button