Foreign NewsLive UpdateSliderट्रेंडिंगन्यूज़बड़ी खबर

US send Bombs to Israel: नेतन्याहू ये क्या करने जा रहे! USA से इजराइल जा रहे 2000 बम और लड़ाकू विमान

US send Bombs to Israel: नए हथियार पैकेज में 1,800 से अधिक एमके 84 2,000 पाउंड के बम और 500 एमके 82 500 पाउंड के बम, साथ ही 25 एफ – 35 लड़ाकू विमान शामिल हैं। आपको बता दें कि इस पैकेज को सबसे पहले 2008 में अमेरिकी संसद ने मंजूरी दी थी।

हमास के साथ जारी लड़ाई के बावजूद इजराइल के पास बड़ी योजनाएं हैं.  रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजरायली सेना का अगला निशाना फिलिस्तीनी शहर राफा हो सकता है। इज़रायली प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने पिछले रविवार को घोषणा की कि उनकी सरकार लक्ष्य पूरा होने तक हमास के खिलाफ अपनी सैन्य कार्रवाई जारी रखेगी, साथ ही राफा में ऑपरेशन शुरू करेगी। अमेरिका ने रफ़ा पर इज़रायल के आसन्न हमले पर चिंता व्यक्त की थी। इसके बावजूद, जो बिडेन प्रशासन ने इज़राइल को अरबों डॉलर के बम और लड़ाकू विमान पहुंचाने का अधिकार दिया है।

वाशिंगटन पोस्ट के अनुसार, नए हथियार पैकेज में 1,800 से अधिक एमके 84 2,000-पाउंड बम और 500 एमके 82 500-पाउंड बम, साथ ही 25 एफ -35 लड़ाकू लड़ाकू विमान शामिल हैं। आपको बता दें कि इस पैकेज को पहली बार 2008 में अमेरिकी संसद द्वारा अधिकृत किया गया था। गौरतलब है कि संयुक्त राज्य अमेरिका हर साल अपने लंबे समय से सहयोगी इजराइल को 3.8 बिलियन डॉलर की सैन्य सहायता भेजता है। व्हाइट हाउस ने हथियारों की खेप की रिपोर्ट पर कोई टिप्पणी नहीं की। वाशिंगटन में इजरायली दूतावास ने भी स्थिति पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया।

अमेरिका इजराइल को ये हथियार ऐसे समय में मुहैया करा रहा है जब नेतन्याहू ने अतिरिक्त हमलों की चेतावनी दी है। गौरतलब है कि अक्टूबर में दक्षिण इज़राइल पर हमास के अप्रत्याशित हमले में लगभग 1200 लोग मारे गए थे और आतंकवादियों ने सैकड़ों लोगों को बंधक बना लिया था। इसके बाद गाजा में इजरायली सेना की गतिविधि के कारण लगभग 30,000 लोगों की मौत की खबरें आई हैं। ऐसी ख़बरें हैं कि इस कार्रवाई में कई आम फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं।

फ़िलहाल, नरसंहार कम होने के कोई संकेत नहीं दिख रहे हैं। अमेरिका समेत पूरी दुनिया ने संघर्ष विराम की मांग की है। 25 मार्च को, संयुक्त राज्य अमेरिका ने गाजा में तत्काल युद्धविराम के आह्वान वाले प्रस्ताव पर मतदान से परहेज किया, जिससे इजरायली अधिकारी नाराज हो गए।

प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने कहा, “कोई भी विदेशी दबाव हमें युद्ध के सभी उद्देश्यों को प्राप्त करने से नहीं रोकेगा। हमारा लक्ष्य हमास को खत्म करना, सभी बंधकों को रिहा करना और यह सुनिश्चित करना है कि गाजा फिर कभी इजरायल के लिए खतरा पैदा न हो।”  “मत बनो।” प्रधान मंत्री ने स्पष्ट रूप से कहा है कि इज़राइल अब राफा में कार्रवाई करेगा। उन्होंने कहा, “जो लोग कहते हैं कि राफा में कोई कार्रवाई नहीं होगी, उन्होंने यह भी कहा है कि हम गाजा में प्रवेश नहीं करेंगे, शिफा या खान यूनिस में कार्रवाई नहीं करेंगे, और संघर्ष विराम के बाद युद्ध फिर से शुरू नहीं करेंगे। परिणामस्वरूप, मैं दोहराता हूं: हम करेंगे राफ़ा में काम करें। इसमें कई सप्ताह लगेंगे, लेकिन ऐसा होगा।”

मैं बता दूं कि राफा दक्षिणी गाजा पट्टी में एक फिलिस्तीनी शहर है। यह गाजा शहर से 30 किलोमीटर दक्षिण पश्चिम में स्थित है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंसा से बचने के लिए करीब 14 लाख फिलिस्तीनी राफा में जमा हो गए हैं। वहीं, इजराइल का दावा है कि 7 अक्टूबर को हमास के आक्रमण के साथ शुरू हुए चार महीने लंबे संघर्ष के बाद मिस्र की सीमा पर राफा, गाजा में हमास आतंकवादी समूह का अंतिम जीवित गढ़ है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button