खेलट्रेंडिंगन्यूज़

टीम इंडिया में क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल की एंट्री के क्या हैं मायने?

Yashasvi Jaiswal: इंडियन क्रिकेट टीम में बीतें कुछ सालों से एक लेफ्ट हैंडर (left hander) सलामी बल्लेबाज की कमी का एहसास सबको हुआ है। सीनियर बल्लेबाज शिखर धवन लेफ्ट हैंडर ओपनर(left hand opener) है, लेकिन टीम में अब उनकी जगह लगभग खत्म हो चुकी है, टेस्ट क्रिकेट की बात करें तो जब क्रिकेटर रोहित शर्मा ने पारी खेलनी शुरू की तो, उन्हें सलामी जोड़ीदार के तौर पर हमेशा से राइट-लेफ्ट का कॉम्बिनेशन ही नजर आया। आखिरकार यशस्वी जायसवाल (Yashasvi Jaiswal) के रूप में भारतीय टीम को एक शानदार लेफ्ट हैंडर बल्लेबाज मिला है, जो तीनों फॉर्मेट के मुताबिक खुद को स्विच करना जानता है। बात चाहे फर्स्ट क्लास क्रिकेट की हो या फिर लिस्ट A की या फिर हम T-20 क्रिकेट ही क्यों ना ले लें, यशस्वी ने इंटरनेशनल क्रिकेट (international cricket) में एंट्री से पहले इन तीनों फॉर्मेट में अपनी उपयोगिता को साबित किया है।

Yashasvi Jaiswal

भारतीय टीम में यशस्वी की एंट्री के क्या है मायने?

क्रिकेटर यशस्वी (Yashasvi Jaiswal) ने कभी भी किसी भी तरह से कप्तान और फैन्स को निराश नहीं किया है। पहले दिन ही बल्लेबाजी करने मैदान में उतरे यशस्वी ने दूसरे दिन तक बल्लेबाजी जारी रखी और 143 रन बनाकर नॉटआउट लौटे है। यशस्वी ने गेंदबाजों को उनकी मेरिट के हिसाब से खेला, जो हम अनुभवी बल्लेबाजों के साथ ही देखते हैं। यशस्वी जिस तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं, उसे देखकर कहीं से नहीं लग रहा कि यह उनका डेब्यू इंटरनेशनल मैच (international match) है। यशस्वी के स्टैट्स को देखें तो उन्होनें फर्स्ट क्लास क्रिकेट (first class cricket) में 80.21 की औसत से 1845 रन बनाए हैं, वहीं लिस्ट A Cricket में 53.96 की औसत से 1511 रन बनाए हैं। T-20 की बात करें तो यहां यशस्वी का एवरेज भले ही 29.77 का है, लेकिन इस फॉर्मेट के मुताबिक उनका स्ट्राइक रेट धांसू है। यशस्वी ने 143.84 की औसत से ये रन बनाए हैं।

Read: Sports Latest News in Hindi | News Watch India

क्या भारतीय टीम की left hander सलामी बल्लेबाज की खोज पूरी हुई?

यशस्वी (Yashasvi Jaiswal) के स्टैट्स वाकई शानदार हैं, लेकिन हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि अभी उनकी असली परीक्षा होनी बाकी है। यशस्वी वेस्टइंडीज (Westindies) के खिलाफ खेल रहे है। जहां पिचों का मिजाज एशियाई पिचों से बहुत अलग नहीं है। बता दें टेस्ट क्रिकेट (test cricket) में भारतीय टीम जब इंग्लैंड, दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशों के दौरे पर जाएगी, तब यशस्वी को असली अग्नि परीक्षा से गुजरना होगा। वह तकनीकी रूप से काफी मजबूत नजर आ रहे हैं, लेकिन उछाल लेने वाली और तेज गेंदबाजों की मददगार पिच पर वह कैसा करते है, उनका भविष्य इस पर जरूर निर्भर करेगा।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button