क्राइमट्रेंडिंगन्यूज़राज्य-शहर

+92 वाले नंबर से कॉल आ रही है तो हो जाएं सावधान!, वरना हो जाए कांड!

Unknown WhatsApp Call News India! भारत में इंटरनेट का उपयोग तेजी के साथ बढ़ा है। हर कोई इंटरनेट का उपयोग करता है। चाहे वो बुजुर्ग हो, बच्चा हो या फिर जवान हो। हर कोई इंटरनेट का आदि हो चुका है। वैसे तो बदलती दुनिया में इंटरनेट ने जिंदगी को आसान बना दिया है। व्यक्ति अगर चाहे तो इंटरनेट के दम पर अपने ज्ञान को बढ़ा सकता है। लेकिन इंटरनेट के जितने फायदे हैं, उतने ही इसके नुकसान भी है। भारत में जितनी तेजी के साथ इंटरनेट का उपयोग बढ़ा है उसकी तुलना में दुनिया के किसी भी देश में इतना उपयोग नहीं किया जाता। पिछले 2 से 3 सालों की अगर बात की जाए तो भारतीय लोगों के द्वारा चलाए जाने वाले इंटरनेट में कई गुणा वृ़द्धि हुई है। भारत की सरकार डिजिटल इंडिया को लगातार प्रमोट कर रही है। जिसकी बदौलत भारत में UPI, WhatsApp आसानी से चल पा रहे हैं। इन ऐप का उपयोग हर घर में किया जा रहा है, किसी किसी घर में तो हर व्यक्ति के पास फोन होता है।परिवार के सभी सदस्यों के फोन में WHATS APP मौजूद रहता है। जिसके जरिए लोग चैटिंग, वीडियो और वॉयस कॉल करते हैं। लेकिन व्हॉट्सएप (Whatsapp) पर होने वाली ये कॉल खतरे की घंटी बजा सकती है। जी हां अगर आपको पास WhatsApp Call +92 Code वाले किसी Unknown Number से आती है तो आपको बेहद सतर्क होने की जरूरत है। और अगर आप सतर्ख नहीं होते हैं तो आपकी मुश्किल बढ़ सकती है ।

Read: WhatsApp Latest News in India !Avoid unknown WhatsApp calls

+92 किस देश का कंट्री कोड है?
पाकिस्तान वो मुल्क है, जो कुछ ना कुछ घटिया हरकत करता ही रहता है, वो कभी बॉर्डर पर घटिया हरकत करता है, तो कभी भारत में डिजिटली चाल चलता है। बता दें कि भारतीयों के पास पिछले कुछ समय से +92 कोड वाले नंबर से कॉल आ रही है। सबसे पहले तो आपको ये बता दें कि आखिर +92 किस देश का कोड है। दरअसल +92 पाकिस्तान (Pakistan Country Code) का कोड है। यानी की पाकिस्तान से ही कॉल आ रही है।अब अगर पाकिस्तान से कॉल आ रही है, तो ये किसी खतरे की घंटी जैसा ही है। तो आपको बताते हैंकि अगर आपके पास +92 कोड से फोन आता है तो आपको क्या करना है।

फोन रिसीव ना करें
यदि आपके पास +92 कोड वाले किसी नंबर से कॉल आता है, तो आप कॉल को रिसीव ना करे।और कॉल को इग्नोर कर दें। कॉल को कतई भी रिसीव ना करें।

कॉल बैक या मैसेज ना करें
कुछ लोग ऐसे होते हैं, जिनके अंदर ये जानने की इच्छा होती है कि आखिर उनके पास किसका कॉल आया है और वो कॉल बैक कर देते हैं, तो आप ऐसा बिल्कुल भी ना करें। जिस नंबर से आपके पास कॉल आई है उस नंबर पर मैसेज भी ना करें।

नंबर ब्लॉक करें
कॉल पिक और मेसेज ना करने के बजाए आप +92 कोड वाले नंबर को ब्लॉक कर दें। ताकि वो आपसे कॉन्टेक्ट नहीं कर पाएगा। साथ ही आपको ये भी बता दें कि Whatsapp की ओर से ब्लॉक के साथ ही रिपोर्ट का फीचर भी जारी किया गया है। अगर आपके पास +92 कोड वाले नंबर से कॉल आती है तो आप रिपोर्ट भी जरूर करें। जिससे की WHATSAPP को ये पता चल जाएगा कि इस नंबर से कोई ऐसी हरकत की गई है, जो कि सही नहीं है।

editorial

editor

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button