धर्म-कर्मन्यूज़

Mahakumbh Mela In Prayagraj: कब लगने वाला है प्रयागराज में 12 साल बाद महाकुंभ मेला?

Mahakumbh Mela In Prayagraj: महाकुंभ मेले (Mahakumbh Mela In Prayagraj ) के आयोजन को लेकर तारीखें आ चुकी हैं। अगला पूर्ण कुंभ मेला प्रयागराज में वर्ष 2025 में लगेगा। हर 12 साल में कुंभ मेले का आयोजन होता है और इस बार का कुंभ प्रयाग में होगा। आइए जानते हैं कब से कब तक होगा कुंभ (Mahakumbh Mela In Prayagraj ) का आयोजन और शाही स्नान की प्रमुख तिथियां।

Also Read: Latest Hindi News Dhram-Karam News Mahakumbh Mela In Prayagraj । Dhram-Karam News Today in Hindi

प्रयागराज (Mahakumbh Mela In Prayagraj ) में कुंभ मेले का आयोजन वर्ष 2025 में 29 जनवरी से होगा। महाकुंभ मेले का आयोजन हर 12 साल में किया जाता है। इससे पहले यह आयोजन वर्ष 2013 में हुआ था। इसे मेले का संबंध ज्योहतिष और आस्था दोनों से माना जाता है। ज्योतिषीय मान्यताओं के मुताबिक, मेष राशि के चक्र में बृहस्पति, सूर्य और चन्द्रमा के मकर राशि में प्रवेश करने पर महाकुंभ मेले (Mahakumbh Mela In Prayagraj ) का आयोजन होता है। साल 2025 में यह संयोग बनेगा और तब 29 जनवरी से लेकर 8 मार्च तक यह मेला लगेगा। 8 मार्च को अंतिम शाही स्नान होगा।

Read More News: Latest Hindi News Today Dhram-Karam News | Dhram-Karam News Samachar Today in Hindi

महाकुंभ के शाही स्नान की तिथियां

2025 में महाकुंभ (Mahakumbh Mela In Prayagraj ) का पहला स्नान 13 जनवरी को पौष पूर्णिमा के दिन होगा। 14 जनवरी को मकर संक्रांति का शाही स्नान, 29 जनवरी को मौनी अमावस्याो का शाही स्नान, 3 फरवरी को वसंत पंचमी का शाही स्नान और उसके बाद 4 फरवरी को अचला सप्तशमी, 12 फरवरी को अचला सप्त मी, 12 फरवरी को माघ पूर्णिमा और 8 मार्च को महाशिवरात्रि (Mahakumbh Mela In Prayagraj ) का शाही स्नान होगा। कुल मिलाकर 21 शाही स्नान होंगे।

Read Here : Latest Hindi News Sports News | Sports News Samachar Today in Hindi

कैसे और कब होता Mahakumbh Mela का आयोजन

कुंभ मेले (Mahakumbh Mela In Prayagraj ) का आयोजन कब और कहां किया जाएगा, इसका निर्धारण ग्रहों और राशियों की स्थिति देखकर किया जाता है। कुंभ मेले की तिथि को निर्धारित करने में सूर्य और गुरु (Mahakumbh Mela) को अहम माना जाता है।

गुरु जब (Mahakumbh Mela In Prayagraj ) वृष राशि में होते हैं और सूर्य मकर राशि में होते हैं तो मेले का आयोजन प्रयाग में होता है।

सूर्य (Mahakumbh Mela In Prayagraj ) तब मेष राशि और गुरु कुंभ राशि में होते हैं तो कुंभ हरिद्वार में लगता है।

सूर्य और गुरु जब सिंह राशि में होते हैं तो महाकुंभ मेला (Mahakumbh Mela In Prayagraj ) नासिक में लगता है।

जब गुरु सिंह राशि (Mahakumbh Mela In Prayagraj ) में और सूर्य मेष राशि मं होते हैं तो कुंभ का आयोजन उज्जैन में होता है।

Prachi Chaudhary

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button