Sliderट्रेंडिंगन्यूज़पढ़ाई-लिखाईबड़ी खबर

NEET UG Exam 2024: क्यों आया CJI चंद्रचूड़ को वकील पर गुस्सा?

Why did CJI Chandrachud get angry at the lawyer?

NEET UG Exam 2024: NEET UG परीक्षा 2024 में पेपर लीक मामले में आज सुप्रीम कोर्ट में भी सुनवाई हुई। मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ की अध्यक्षता वाली तीन जजों की बेंच ने आज सुनवाई के बाद मामले को 18 जुलाई तक के लिए स्थगित कर दिया। इस मामले की सुनवाई केंद्र सरकार और एनटीए की ओर से कुछ संबंधित पक्षों की ओर से कोर्ट में दाखिल हलफनामे न मिलने के कारण स्थगित की गई है। इस दौरान जब CJI आदेश लिखवा रहे थे, तो कोर्ट रूम में कुछ ऐसा हुआ जिससे वह नाराज हो गए।

दरअसल, मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की पीठ इस परीक्षा को रद्द करने की मांग वाली 30 से अधिक याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है। कल जब एनटीए और सरकार ने इस मामले में हलफनामा दाखिल किया तो कई पक्षों के वकीलों ने कोर्ट के सामने यह मुद्दा उठाया कि उन्हें हलफनामे की कॉपी नहीं मिली है। तब सीजेआई ने कहा कि अब इस मामले की सुनवाई कल यानी शुक्रवार को होगी। इसके कुछ सेकंड बाद ही उन्होंने कहा कि अगली सुनवाई सोमवार को होगी।

सीजेआई जब सुनवाई की नई तारीख बता रहे थे और आदेश लिख रहे थे, तब सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने सोमवार और मंगलवार को अपनी अनुपलब्धता का हवाला देते हुए बुधवार को मामले की सुनवाई करने का अनुरोध किया। तभी छात्रों के एक समूह की याचिका का प्रतिनिधित्व कर रहे वरिष्ठ वकील जे नेदुम्परा ने कहा कि वह बुधवार के लिए तैयार हैं। इस पर सीजेआई चंद्रचूड़ भड़क गए और उन्होंने वकील नेदुम्परा से कहा, “एक मिनट रुकिए, मिस्टर नेदुम्परा, आप जज नहीं हैं, सौभाग्य से मैं जज हूं। आप चुप रहिए।” इसके बाद सीजेआई ने कहा कि बुधवार को अवकाश है, इसलिए मामले की अगली सुनवाई अब गुरुवार यानी 18 जुलाई को होगी।

इस बीच, केंद्र सरकार ने बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में पेश हलफनामे में कहा है कि मेडिकल प्रवेश परीक्षा ‘नीट-यूजी 2024’ में “बड़े पैमाने पर गड़बड़ी” के कोई संकेत नहीं हैं और न ही ऐसे कोई संकेत हैं कि स्थानीय उम्मीदवारों के किसी समूह को लाभ हुआ है। केंद्र ने हलफनामे में कहा है कि नीट-यूजी 2024 के नतीजों का डेटा विश्लेषण भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) मद्रास द्वारा किया गया था और विशेषज्ञों के निष्कर्षों के अनुसार, अंकों का वितरण घंटी के आकार के वक्र का अनुसरण करता है जो किसी भी बड़े पैमाने की परीक्षा में देखा जाता है, जो किसी भी अनियमितता का संकेत नहीं देता है।

नीट परीक्षा आयोजित करने वाली राष्ट्रीय परीक्षा एजेंसी (एनटीए) ने भी शीर्ष अदालत में अलग से एक अतिरिक्त हलफनामा दाखिल किया और कहा कि उसने राष्ट्रीय, राज्य, शहर और केंद्र स्तर पर नीट-यूजी 2024 में अंकों के वितरण का विश्लेषण किया है। एनटीए ने अपने हलफनामे में कहा, “इस विश्लेषण से पता चलता है कि अंकों का वितरण बिल्कुल सामान्य है और ऐसा कोई भी बाहरी कारक नहीं है जो अंकों के वितरण को प्रभावित करता हो।” हलफनामे में प्रश्नपत्रों की गोपनीय छपाई, परिवहन और वितरण के लिए स्थापित प्रणाली का विवरण भी दिया गया है।

NEET-UG 2024 में कुल 67 छात्रों ने 720 अंक प्राप्त किए, जो राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के इतिहास में अभूतपूर्व है। इस सूची में हरियाणा के एक केंद्र के छह छात्र शामिल हैं, जहाँ परीक्षा में अनियमितताओं का संदेह था। आरोप लगाया गया है कि ग्रेस मार्क्स की मदद से 67 छात्रों ने शीर्ष रैंक हासिल की।

Chanchal Gole

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button